Newsधर्म

सांपो से जुड़े कुछ शकुन और अपशकुन (ज्योतिष शास्त्र के अनुसार)

सांपो से जुड़े कुछ शकुन और अपशकुन (ज्योतिष शास्त्र के अनुसार) । Shakun Shastra – Shakun Apshakun for Snake (Naga) in Hindi 

Shakun Shastra – Shakun Apshakun for Snake (Naga) in Hindi  : सांप एक ऐसा जीव है जिसे अपने सामने देखते ही बड़े से बहादुर लोगों के सिर से पसीने छूट जाते हैं. सांप का भय इतना अधिक रहता है कि काफी लोग सांप का नाम सुनकर ही घबराते हैं. हिंदू पौराणिक धर्म ग्रंथों के अनुसार सांप को पूजनीय भी बताया गया है. नाग को भगवान शिव आभूषण की तरह अपने गले में धारण करते हैं. सांपों से जुड़े कई शकुन और अपशकुन हमारे समाज में प्रचलित हैं.

हिंदू ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सांपों के दिखाई देने से जुड़े कुछ शकुन और अपशकुन बताए गए हैं, इन संकेतों का ध्यान रखने पर भविष्य में होने वाली घटनाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. जो लोग ज्योतिष में विश्वास रखते हैं, उनके लिए शकुन और अपशकुन की मान्यताएं काफी महत्व रखती हैं. काफी लोग इन बातों को अंधविश्वास मानते हैं.

1- यदि किसी इंसान को सांप पेड़ पर चढ़ता दिखाई देता है तो उसे यह समझ लेना चाहिए कि आने वाले समय में कुछ शुभ समाचार प्राप्त होने वाला है. सामान्यत: ये एक शुभ शकुन है और धन मिलने की संभावनाओं को दर्शाता है.

2 – यदि किसी अमीर व्यक्ति को सांप पेड़ से उतरते हुए दिखाई देता है तो यह अपशकुन माना जाता है. ऐसा होने पर धन हानि की संभावनाएं बहुत अधिक बढ़ जाती हैं. ऐसे समय में रुपयों के लेन देने को लेकर सजग रहना चाहिए.

3 – यदि कोई गरीब व्यक्ति सांप को पेड़ से उतरते देखता है तो उसके लिए यह शुभ शकुन है. निर्धन व्यक्ति के लिए यह शकुन धनप्राप्ति की ओर संकेत देता है.

4 -किसी आवश्यक कार्य पर जाते समय कोई सांप आपके सीधे हाथ की ओर से रास्ता काट दे तो यह शुभ शकुन माना जाता है. ऐसा होने पर कार्य में सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

5 – यदि बाएं हाथ की ओर से कोई सांप आपका रास्ता काट दें तो आपको सावधान होकर कार्य करना चाहिए. ऐसा होने पर कार्यों में असफलता के योग बनते हैं.

6 – यदि कोई व्यक्ति सफेद सांप देखता है तो यह एक शुभ शकुन माना जाता है. ऐसा होने पर व्यक्ति को कार्यों में सफलता मिलती है.

7 – किसी मंदिर में सांप दिखना बेहद ही शुभ माना जाता है. मंदिर सांप में दिखाई देने के बाद इंसान द्वारा मांगी मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण होती हैं.

8 – यदि शिवलिंग पर सांप लिपटा हुआ दिखाई दे तो यह भी बहुत शुभ शकुन होता है. ऐसा होने पर व्यक्ति को भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.

9 – मरा हुआ सांप देखना अशुभ माना जाता है. अत: यदि कहीं मरा हुआ सांप दिखाई दे तो भगवान शिव से क्षमा याचना करनी चाहिए और शिवलिंग पर जल, कच्चा दूध चढ़ाएं.

10 – यदि किसी व्यक्ति को नाग-नागिन प्रणय करते दिखे तो इसे अशुभ माना जाता है. ऐसे में व्यक्ति को नाग-नागिन के सामने रुकना नहीं चाहिए. यदि उनके प्रेम में विघ्न पड़ता है तो यह व्यक्ति के लिए खतरनाक हो सकता है. अत: ऐसे स्थान से तुरंत चले जाना चाहिए. नाग-नागिन से किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी