News

Paytm का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

Paytm का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?  Paytm Ka Malik Kaun Hai

दोस्तों पोस्ट के जरिए हम आपकों बताएंगे  Paytm का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?  Paytm Ka Malik Kaun Hai।   दोस्तों हम सभी यूपीआई पेमेंट सिस्टम के जरिए Paytm वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। रुपए संबंधित कोई भी transaction करना हो या किसी अन्य को रुपए या पैसे भेजने हो या फिर कोई बिल पेमेंट करना हो इन सभी चीजों को करने के लिए हम Paytm का ही इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह बात पता होगी कि Paytm हमारे देश की पहली मोबाइल पेमेंट एप्लिकेशन हैं। भारत में Paytm के आने के बाद ही डिजिटल पेमेंट युग की नई शुरुआत हुई। आमतौर पर इस ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन का उपयोग हम सभी कभी ना कभी किसी ना किसी रूप में जरूर करते हैं।

लेकिन अधिकतर लोगों को ये बात हमेशा सोचने पर विवश करती हैं कि कहीं Paytm कोई चाइनिज एप्लिकेशन तो नहीं, इसका कारण यह है कि, कोरोना महामारी के बाद से बहुत से चीनी एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर से हटाई जा रही है। ऐसे में Paytm के बारे में जानना बेहद ही आवश्यक है।

Paytm का मालिक कौन है? Paytm किस देश की कंपनी है? Paytm को किसने बनाया? इस प्रकार के तमाम सवाल हर भारतीय के दिमाग में कुलबुलाते रहते हैं, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम इन्हीं सवालों के बारे में विस्तृत रूप से जानेंगे।

किसी भी सवाल का जवाब खोजने के पूर्व जान लेते हैं कि Paytm क्या है? कारण सभी प्रश्नों की शुरुआत यहीं से होगी। इसे जानें बिना आपके अन्य सवालों के जवाब नहीं मिल सकेंगे।

पेटीएम क्या है?

Paytm एक ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है, इसे वर्चुअल वॉलेट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है, जो अपने यूजर्स को क्षण भर से भी कम समय में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान करता हैं।

Paytm Ka Malik Kaun Hai
Paytm Ka Malik Kaun Hai

इस ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करने के लिए पहले आप को इसमें रुपए जोड़ना होगा। चूंकि Paytm हमारे बैंक अकाउंट से लिंक होता है। यदि आपके बैंक में पैसे हैं तो आप इस payment mode का उपयोग बेहद ही आसानी से कर सकते हैं। असल में यह एक प्रीपेड डिजिटल वॉलेट हैं। जिसका इस्तेमाल करने के लिए आप को पहले इसमें पैसे रखने पड़ते हैं।

यह ऐप हमें ऑनलाइन बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मुहैया कराता है। यदि आपकों ऑनलाइन शॉपिंग करना हो या फिर ऑनलाइन पेमेंट, बिजली बिल भुगतान करना हो या फिर घर बैठे रेलवे टिकट बुकिंग इन सभी सुविधा को पाने के लिए एक क्लिक से भुगतान कर इसका लाभ लिया जा सकता है।

Paytm हमे कैश फ्री हैंड की सुविधा देता हैं। यानि अब हम अपने पास बिना कैश रखे भी अपने मोबाइल के जरिए कैश का बेहद ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। Paytm शब्द का मतलब भी pay through mobile मतलब कि, मोबाइल के जरिए पेमेंट करना होता है।

Paytm का उपयोग आप किसी भी फोन से कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन एंड्रॉयड व आईफोन सभी के लिए उपलब्ध हैं। आप इसे प्ले स्टोर से अपने एंड्रॉयड में डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप आईफोन यूजर हैं तो ये एप्लिकेशन आप को एप्पल स्टोर में भी मिल जाएगी। आसान भाषा में कहा जाएं तो, Paytm एक बहुत बड़ी ई- कॉमर्स वेबसाइट है। जिसका उपयोग वर्तमान में हर इंसान कर रहा है।

पेटीएम कंपनी का मालिक कौन है?

Paytm के मालिक, CEO और फाउंडर Vijay Shekhar Sharma है, इन्होंने ही Paytm को बनाकर ई-कॉमर्स दुनिया को एक नया मोड़ दिया है। अगस्त 2010 में विजय शेखर शर्मा जी ने मोबाइल वॉलेट पेटीएम की नींव रखी थी।

Paytm Ka Malik Kaun Hai

विजय शेखर शर्मा जी ने जब Paytm को दुनिया के सामने लाया था। उस दौर में भारत में इस प्रकार का कोई भी एप्लीकेशन मौजूद नहीं था, लेकिन Paytm के कैश बैक आइडिया ने लोगों को इस एप्लीकेशन को यूज करने पर विवश कर दिया। जिसके बाद साल 2016 में हुए नोट बंदी के बाद तो इस कंपनी के यूजर्स बढ़ते ही चले गए और Paytm wallet कंपनी सफलता की सीढ़ीया चढ़ती गई।

वैसे तो Paytm को एक start up के रूप में शुरू किया गया था लेकिन इस आइडिया ने Vijay shekhar Sharma जी को आज भारत के जाने माने बिजनेसमैन में से एक बना दिया है। कंपनी के शुरुआत में यह एप्लीकेशन लोगों को केवल मोबाइल और DTH की ही सर्विस देते थे।

Vijay shekhar Sharma जी अपने इस आइडिया के कारण साल 2017 में भारत के यंगेस्ट बिलियनेर में से एक बन गए। इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर वर्तमान में Paytm को इस मुकाम तक पहुंचाया कि आज इस कंपनी का price 10 अरब डॉलर है। दुनिया में सबसे अधिक पढ़े जाने वाले फोर्ब्स पत्रिका की माने तो उनकी कुल संपत्ति 2.7 मिलियन डॉलर है।

Vijay Sharma जी का जन्म 8 जुलाई 1978 में हुआ था और आज 42 साल की उम्र में वे दुनिया के अमीर लोगों में जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई 1994 से 1998 के बीच Technological University of Delhi से पूरी की।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने साल 2001 में one -97 नाम की एक कंपनी बनाई उन्होंने इस कंपनी पर 2 लाख रुपये लगाए थे लेकिन science फील्ड से होने के कारण उन्हें कॉमर्स की ज्यादा नॉलेज नहीं थी जिसके कारण उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ा।

लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और साल 2010 में Paytm कंपनी की शुरुआत की जिससे उन्हें सफलता प्राप्त हुई। उनकी कड़ी मेहनत के कारण इस कंपनी ने बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया जिससे उन्हें बाद में बहुत लाभ प्राप्त हुआ।

पेटीएम किस देश की कंपनी है?

दोस्तों हर किसी के मन में जिज्ञासा रहती है कि, पेटीएम किस देश की कंपनी है। Paytm किसी दूसरे देश की नहीं बल्कि एक भारतीय कंपनी है। इस कंपनी को बनाने वाले Vijay Shekhar Sharma जी एक भारतीय हैं। इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत भी भारत में ही की थी। कंपनी का मुख्यालय दिल्ली के उत्तर प्रदेश नोएडा शहर में स्थित है।

आज हम जहां भी देखे चाहे डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट सभी जगहों पर अमेरिका, चीन जैसे देशों के ही डिजिटल कंपनियां राज कर रही हैं। ऐसे में देर से ही सही लेकिन हमारे देश ने भी अब धीरे धीरे इन क्षेत्रों की तरफ अपना कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमें आशा और पूरा विश्वास है कि, आपको पता चल गया होगा कि करोड़ों रुपए कमाने वाली ये कंपनी Paytm किसी दूसरे देश की नहीं बल्कि भारत देश की है। साथ ही इस प्रश्न का जवाब भी मिल गया होगा कि Paytm का मालिक कौन है

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी