तौलिए से बाल सुखाने का सही तरीका जानें

0
371
learn-correct-way-to-dry-hair-with-towel-in-hindi
learn correct way to dry hair with towel

learn correct way to dry hair with towel in hindi : अक्सर कई युवतियां और महिलाएं सोचती हैं, कि बालों को सुखाने के लिए तौलिया अच्छा रहता है क्योंकि ड्रायर से तो बाल खराब होते हैं. लेकिन आपने क्या कभी सोचा है कि, यदि तौलिए का इस्तेमाल सही तरीके से न किया जाए तो बाल बेजान हो सकते हैं. इतना ही नहीं बाल कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं. आइए लेख के जरिए जानते हैं कि आपको तौलिए से बाल सुखाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना है.

तौलिए को रगड़े नहीं

जब भी तौलिए से अपने गीले बालों को सुखाएं, उसे बालों पर कभी न रगड़ें बल्कि धीरे-धीरे बालों पर तौलिए को दबाएं. इससे तौलिए बालों से नमी सोख लेगा और बाल टूटेगें नहीं.

तौलिए की क्वालिटी

learn-correct-way-to-dry-hair-with-towel-in-hindi
learn correct way to dry hair with towel

तौलिए कैसा है, इसका भी असर बाल सुखाने की प्रक्रिया पर पड़ता है. हमेशा ध्यान रखें कि आप माइक्रोफाइबर वाला नरम तौलिया ही खरीदें. तौलिया जितना नरम होगा, बाल उतने ही सुरक्षित रहेंगे. क्योंकि माइक्रोफाइबर वाले तौलिए पानी अच्छी तरह से सोखते हैं.

शरीर को सुखाने वाला तौलिया नहीं

शरीर पर इस्तेमाल होने वाला तौलिया यानी बाथ टॉवल सूती होते हैं और फूले-फूले भी लेकिन बालों के लिए बिल्कुल नहीं बने होते. इसके साथ ही वह वजन में भी काफी भारी होते हैं. यदि आप उन्हें बालों के चारों ओर बांधते हैं तो वजन की वजह से बाल खिंच कर टूट सकते हैं.

जड़ों को सुखाएं

जब भी बाल तौलिए से सुखाएं तो जड़ों की तरफ से सुखाएं.बाल केवल ऊपर से ही न पोछें। जड़ों की तरफ से तौलिए को दबाने ये जल्दी सूखेंगे.

सूखे वाले भाग का इस्तेमाल

जब भी तौलिए से बाल सुखाएं, तौलिए का जो भाग गीला होता जाए, उसे छोड़ते जाएं. इससे भी बालों से पानी निकालना आसान होगा.

अगर लंबे हैं बाल तो

अगर आपके बाल लंबे हैं तो बालों को मुंह नीचा करके आगे की ओर गिराएं. जिसके बाद आप पीछे की तरफ से तौलिया रखें. अब आप धीरे से बालों को तौलिए में लपेटें और थोड़ी देर छोड़ दें.

ये भी रखें ध्यान

learn-correct-way-to-dry-hair-with-towel-in-hindi
learn correct way to dry hair with towel
  • यदि आप नहाने के बाद जितना पानी हाथ से बालों को निचोड़ कर निकाल सकते हैं, निकाल लें. कारण इससे तौलिए से बाल जल्द ही सूख जाएंगे.
  • तौलिए से सुखाने से पहले बालों को कंडीशन करना कभी नहीं भूलें. क्योंकि कंडीशनर बालों को थोड़ा सा चिकना बना देता है, जिससे तौलिए से होने वाला नुकसान कम हो जाता है.
  • कभी भी बालों को ट्विस्ट न करें, न तौलिए से और न हाथों से.
  • सूती या टेरीक्लोथ का तौलिए इस्तेमाल न करें.
  • बालों को तौलिए से जोर-जोर से रगड़ें नहीं.
  • अगर आपने अपने लंबे बालों को लपेटा है तो उसे बहुत ज्यादा कसकर न लपेंटे.
  • याद रखें, तौलिए से सुखाने के बाद भी बाल हल्के से गीले रहते हैं। आप इन गीले बालों में कंघा न करें। ये कमजोर हो जाएंगे.

इसे भी पढ़े :