प्याज को यूं इस्तेमाल कर पाइए लंबे, काले, घने बाल

0
147
how-to-use-onion-to-get-long-thick-black-hair-in-hindi
how to use onion to get long thick black hair in hindi

प्याज को यूं इस्तेमाल कर पाइए लंबे, काले, घने बाल । how to use onion to get long thick black hair in hindi

सुंदर छहरी काया और लंबे, काले, घने बाल – सभी युवतियों और महिलाएं यही तो चाहती हैं. ये फायदे अगर घरेलू चीजों से मिल जाएं तो फिर कहने ही क्या ? यदि आप किशोर अवस्थ्या में और आपके बाल लंबे, घने और सेहतमंद रहें तो रसोई में मौजूद एक चीज आपकी बहुत मदद कर सकती है और वह चीज है प्याज. मालूम हो कि प्याज में काफी मात्रा में सल्फर होता है, जो बालों को टूटने और पतला होने से बचाने में मदद करता है. यह बालों को प्रदूषण से संक्रमण मुक्त भी रखता है. इसके अलावा प्याज सिर की त्वचा में खून का दौरा भी तेज करती है, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं.

how-to-use-onion-to-get-long-thick-black-hair-in-hindi
how to use onion to get long thick black hair in hindi

बालों के लिए प्याज को दो तरह से काम में लिया जा सकता है:

  1. प्याज के रस के रूप में
  2. प्याज का तेल बना कर

प्याज का रस

पहले जानते हैं, आप कैसे कर सकती हैं प्याज के रस का उपयोग

ऐसे बनाएं:

how-to-use-onion-to-get-long-thick-black-hair-in-hindi
how to use onion to get long thick black hair in hindi

सबसे पहले आपकों एक प्याज लेकर उसे काटना होगा, जिसके बाद मिक्सी में डालकर थोड़ा पानी मिलाकर पल्प यानी पतला पेस्ट बना लें. इस पल्प को कपड़े या छलनी की मदद से छानें. जिससे की प्याज का रस निकल आएगा. यदि घर में मिक्सी मौजूद नहीं है तो आप चाहें तो प्याज को कद्दूकस करके उससे भी रस निकाल सकती हैं.

ऐसे लें काम में:

जिसके बाद एक कॉटन बॉल यानी रुई की फूं लेकर उसे रस में डुबोएं. इस बॉल को अपने सिर की त्वचा यानी स्केल्प पर लगाएं. पूरे सिर पर अच्छी तरह से रस लगाने के बाद सिर की हल्के हाथ से मालिश करें. करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. जिसके बाद शैंपू से धो लेकर बालों को कंडीशन जरूर करें. ऐसा आपकों हफ्ते में तीन से चार बार करना होगा, जिसके बाद ही सही रिजल्ट मिल सकेगा.

यदि आप ज्यादा फायदे के लिए प्याज के रस में ये कुछ चीजें मिला सकती हैं:

1. शहद

इस पेस्ट में आप चौथाई कप प्याज का रस लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं. करीब 40 मिनट बाद धो लें. इस पैक को लगाने से बाल अच्छे बढ़ेंगे.

2. जैतून का तेल

तीन बड़े चम्मच प्याज के रस में डेढ़ बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. बनाए गए पेस्ट से बालों की अच्छी तरह मालिश करें. आपकों तो पता ही होगा कि, जैतून का तेल डेंड्रफ भी कम करता है, इसलिए इस मिश्रण के फायदे बढ़ जाते हैं। इसे दो घंटे तक बालों पर लगा रहने दें और फिर शैंपू से धो लें. इससे बाल न केवल घने होंगे, बल्कि उनमें डेंड्रफ भी नहीं रहेगी.

3. करी पत्ता

थोड़ा सा ताजा करी पत्ता लेकर उसका पेस्ट बना लें. इसमें दो बड़ा चम्मच प्याज का रस डालें. इस हेयर पैक को सिर की त्वचा पर लगाएं. पेस्ट लगाने के करीब एक घंटे बाद धो लें. करी पत्ता बालों को सफेद होने से भी रोकेगा.

4. दही

दो बड़ा चम्मच दही में दो बड़ा चम्मच प्याज का रस मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं. जिसके एक घंटे बाद शैंपू करें। दही बाल गिरने भी से रोकता है.

5. नारियल का तेल

दो बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें. इसमें दो बड़ा चम्मच प्याज का रस मिलाएं.इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर सिर की त्वचा की मालिश करें. करीब 30 मिनट बाद बालों को धो लें. नारियल का तेल बालों में रूखापन नहीं आने देगा.

6.  नींबू

एक बड़ा चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच प्याज का रस मिलाएं. इस मिश्रण से बालों की मालिश करें. नींबू के रस में विटामिन सी होता है, जो संक्रमण से रक्षा करता है. साथ ही यह डेंड्रफ भी दूर करता है.

याद रखने योग्या बातें:

  • प्याज के रस को हमेशा छानने के बाद ही उपयोग में लें, प्याज के टुकड़े अगर बालों में फंस जाते हैं तो निकालना मुश्किल हो जाता है.
  • प्याज का रस लगाने के बाद शैंपू ही काम में लें.
  • प्याज का रस सिर में लगाने से पहले इसे अपने हाथ की त्वचा पर थोड़ा सा लगाकर देख लें कि कहीं ये एलर्जी तो नहीं कर रहा.
  • यदि आप शैंपू करने के बाद भी बालों से प्याज की गंध नहीं जा रही तो दो बड़ा चम्मच एप्पल सिडार विनेगर (सेब का सिरका) एक मग पानी में मिलाकर आखिर में बाल उससे धोएं.

प्याज का तेल

प्याज के रस की तरह ही प्याज का तेल भी बालों के लिए बेहद ही सेहतमंद हैं. इसे भी आप घर पर ही मौजूद सामग्री से आसानी से बना सकती हैं. हां, एक फायदा यह भी है कि जहां प्याज का रस ताजा ही काम में लेना होता है, वहीं प्याज का तेल स्टोर करके रखा जा सकता है.

ऐसे बनाएं

how-to-use-onion-to-get-long-thick-black-hair-in-hindi
how to use onion to get long thick black hair in hindi

आधे प्याज को कद्दूकस कर लें. थोड़े से करी पत्ते भी बारीक काट लें. इन दोनों को 200 मिली नारियल के तेल में मिलाएं और धीमी आंच गर्म करें. जब करी पत्ते काले हो जाएं तो गैस बंद कर दें. आठ से दस घंटे के लिए इसे यूं ही छोड़ दें और फिर इस तेल को छान लें. छने हुए तेल को काम में लें. याद रखें, गर्म करने पर तेल गाढ़ा हो जाएगा, इसलिए धीरे-धीरे छनेगा. आप चाहें तो नारियल के तेल की बजाय तिल का तेल भी ले सकती हैं.

इस तेल को आपको बाल धोने से कुछ घंटे पहले या रात भर लगाना है. करी पत्ता और नारियल का तेल, दोनों ही बालों को पोषण प्रदान करते हैं. इसके अलावा करी पत्ता प्याज की गंध को थोड़ा हल्का करता है. प्याज का यह तेल न केवल बालों को झड़ने से रोकेगा, बल्कि डेंड्रफ और सिर की त्वचा का रूखापन भी खत्म करेगा.

ध्यान रखें

  • यदि आपके फेस पर मुंहासे हों तो इस तेल का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें.
  • पहली बार इस्तेमाल करने से पहले हाथ पर लगाकर देखें कि कहीं इससे किसी तरह की जलन या एलर्जी तो नहीं हो रही.

इसे भी पढ़े :