Newsबड़ी खबर

ये किफायती प्रेशर कुकर बनेंगे आपकी पसंद, कीमत 2000 रुपये से कम

ये किफायती प्रेशर कुकर बनेंगे आपकी पसंद, कीमत 2000 रुपये से कम । best pressure cooker under rs 2000 in india

भारतीय रसोई घर में एक बेहतरीन अच्छा प्रेशर कुकर का होना बहुत जरूरी होता है , जिससे आप स्वादिष्ट खाना बना सके. इस समय मार्केट में Pressure cooker के कई मॉडल्स आपको देखने कोप मिल जायेंगे जोकि अलग-अलग कीमत और साइज़ में उपलब्ध हैं. ऐसे में किसी एक को चुनना थोड़ा पेचिदा काम होता है. यदि आप 3 लीटर का बेस्ट Pressure cooker खरीदना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ अच्छे मॉडल्स की जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है.

best-pressure-cooker-under-rs-2000-in-india
BEST-COOKER

Prestige प्रेशर कुकर

Pressure cooker सेगमेंट में प्रेस्टीज (Prestige) की Nakshatra Plus रेंज महिलाओं के बीच बेहद ही पॉपुलर है. Prestige का  ‘Svachh’ 3 लीटर वाला Pressure cooker आपके लिए बेस्ट विकल्प साबित हो सकता है. यह एल्युमीनियम बॉडी के साथ आता है और इसका वजन 1630 ग्राम है.

Pressure cooker गैस और इंडक्शन दोनों पर बेहद ही सुलभ तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. इस कुकर को इस तरह से डिजाइन किया है ताकि यह लम्बे समय तक आपका साथ देगा. यह एक मॉडन स्टाइलिश ढक्कन के साथ आता है जिसमें खाना पकाने के दौरान स्पिलेज और स्टार्च वॉटर को टपकने से रोकता है.

यदि आपके परिवार में 2-4 लोग हैं तो यह कुकर आपके लिए लिए बेहद ही सस्ता और सुंदर विकल्प है. इसका डिज़ाइन काफी अच्छा और इसे साफ़ करना बेहद आसान है. हमारी राय मानें तो यह कम संख्या वाले परिवार के लिए एक पैसा वसूल डील हो सकती है. इस कुकर की कीमत 1,736 रुपये है और कंपनी इस पर 5 साल की वारंटी देती है.

इसे भी पढ़े : 

Hawkins प्रेशर कुकर

इन दिनों अगर आप किफायती और अपने बजट में Pressure cooker तलाश में हैं तो Hawkins CB30 प्रेशर कुकर आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है. 3 लीटर की क्षमता वाला यह Pressure cooker एल्युमीनियम बॉडी के साथ आता है.

वज़न 1910 ग्राम है. स्टेनलेस स्टील के ढक्कन के साथ हार्ड एन्डोआइज्ड बॉडी में मिलता है. Pressure cooker आपको काले रंग में मिलता जिससे इस पर खाना तेजी से गर्म होता है. इसमें आपको Pressure locked safety lid मिलती है जिससे कुकर में पूरा प्रेशर खत्म होने का बाद ही आप उसको खोल सकते है, इसकी सख्त एन्डोआइज्ड बॉडी में आपका खाना जल्दी और अच्छी तरह से बनता है और ये नॉन-टॉक्सिक और स्टेनलेस है जो इसे लॉन्ग-लास्टिंग बनाता है. इसकी कीमत 1,804 रुपये है और इस पर कंपनी 5 साल की वारंटी भी दे रही है.

best-pressure-cooker-under-rs-2000-in-india
BEST-COOKER

Pigeon प्रेशर कुकर

अगर आप कम बजट में एक बेहतर प्रेशर कुकर खरीदना चाहते है तो Pigeon 14540 प्रेशर कुकर आपके लिए यह 3 लीटर विकल्प में आपको मिलेगा. इस कुकर का वज़न 1420 ग्राम है. इसकी बॉडी हाई ग्रेड वर्जिन एल्युमीनियम से बनी है जो इसे टिकाऊ बनाता है.

इसे इंडक्शन और गैस दोनों पर बेहतर तरीके से उपयोग किया जा सकता है. कम संख्या वाली छोटी फैमिली हो तो यह कुकर आपके लिए बेहरीन ऑप्शन साबित हो सकता है. इसमें लगे मैटेलिक सुरक्षा प्लग से आप एक सुरक्षित खाना पकाने का अनुभव ले सकते है. इसका एर्गोनॉमिक डिज़ाइन इसे उपयोग करने में आसान बनाता है. यह आपको सिल्वर कलर में मिलेगा. इस कुकर की कीमत 1,018 रुपये है और इस पर आपको 5 साल की वारंटी भी मिलती है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status