अगर आपकी सास आपको पसंद नहीं करती तो महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय

0
52
mahashivratri-ke-upay-in-hindi
mahashivratri ke upay in hindi

सास-बहू का रिश्ता खास होने के साथ ही बेहद ही कमजोर होता है. नई बहू ससुराल में आकर अगर अपनी सास का दिल जीत लेती है तो नए घर में सभी मुश्किलें आसान हो जाती हैं. दूसरी ओर यदि सास-बहू में अनबन रहे तो इसका असर पूरे परिवार पर पड़ता है. (Tips When Your Mother In Law Dont Like You)

सास बहू की अनबन के कारण परिवार के अन्य सदस्यों में तनाव पैदा हो जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी कुण्डली के दसवें भाव से सास और उनके साथ संबंध देखे जाते हैं. कुण्डली के दसवें भाव पर पड़ने वाले प्रभाव पर ग्रहों की दृष्टियां सास और ससुराल के संबंध को उजागर करती हैं. यदि सास से बहू के संबंध ठीक न हों तो अपने रिश्ते को सुधारने के लिए बहू को महाशिवरात्रि के दिन कुछ उपाय करने चाहिए. यह उपाए ज्योतिषों द्वारा ग्रह नक्षत्रों को सुधारने के लिए बनाएं गए. यदि आपने महाशिवरात्रि के दिन पूरी श्रद्धा के साथ इन उपायों का पालन कर लिया तो आपकी सास के साथ आपके संबंध आजीवन मधुर रहेंगे. चलिए लेख के जरिए mahashivratri ke upay in hindi.

mahashivratri-ke-upay-in-hindi
mahashivratri ke upay in hindi

ये उपाय इस प्रकार हैं….

  • लाल किताब के अनुसार कुण्डली का दसवां स्थान मंगल के लिए फिक्स है, सास से संबंध सुधारने के लिए महाशिवरात्रि के दिन माता गौरी पर सिंदूर चढ़ाकर सास को भेंट करें. भगवान शिव का पूजन करने के दौरान 108 की संख्या में बेलपत्र चढ़ाए. यदि आपकों बेलपत्र कम संख्या में मिले हैं, तो आप एक ही बेलपत्र का उपयोग तीन बार कर सकते हैं. जैसे- एक बार चढ़ाने के बाद उसे धो लें. तीन बार धाेए जाने तक बेलपत्र शुद्ध रहते हैं.
  • सास यदि बेवजह डांटती या टोकती हो तो महाशिवरात्रि के दिन सास को सुनहरी जरी लगी लाल साड़ी भेंट करें. वहीं भगवान भोलनाथ का पूजन करने के दौरान बेलपत्र पर घी से ओम नम: शिवाए लिखकर चढ़ाए. ध्यान रहे भगवान शिव को हल्दी नहीं चढ़ाना चाहिए.
  • सास से झगड़ा समाप्त करने के लिए शहद की बोतल में सास की छोटी सी फोटो डाल कर बुधवार के दिन घर की दक्षिण दिशा में छुपा कर रख लें. महाशिवरात्रि के उपाय के अनुसार आप शिवलिंग पर अक्षत वाले चावल को 108 बार ओम नम: शिवाएं बोलकर चढ़ाए. उदाहरण के तौर पर आप एक मुट्‌ठी चावल लेकर ओम नम:शिवाए बोलते हुए चढ़ाए. पूरी श्रद्धा के साथ आप यदि भगवान शिव को पूजती हैं, तो सास के साथ कभी विवाद की स्थिति नहीं बनेगी.
  • सास को अपनी दोस्त बनाने के लिए बुधवार के दिन सास को 12 लाल और 12 हरी कांच की चूडि़यां भेंट करें.
  • सास से झगड़ा खत्म करने के लिए महाशिवरात्रि को भोज पत्र पर सास का नाम लिखकर शहद में डूबा कर पीपल के नीचे गाढ़ दें.
  • यदि आपकी सास आपको बिल्कुल भी पसंद न करती हो तो बुधवार के दिन अपनी सास को चांदी की डिब्बी में काजल भेंट करें. ऐसा करने से आपके ऊपर यदि किसी ने कोई बुरा या टोटका किया होगा तो उसका प्रभाव हट जाएगा.
  • यदि आपकी सास आपके कामों में कमियां निकालती है, तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर कच्चे दूध से जलाधारी दें. यदि संभव हो सके तो 108 बार ओम नम: शिवाए बोलकर भगवान से विनति करें.