Newsसेहत

Vishva Unani Divas 2023 | विश्व यूनानी दिवस कब व क्यों मनाया जाता हैं? | (world Unani day Theme 2023)

यूनानी चिकित्सा पद्धति का उपयोग कर गंभीर रोगों का उपचार कर पाना संभव है। पूरे विश्व में दशकों से यूनानी चिकित्सका पद्धति के प्रचार प्रसार और इसके बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य प्रतिवर्ष 11 फरवरी को विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता हैं।

Vishva Unani Divas 2023:-विश्व यूनानी दिवस प्रतिवर्ष 11 फरवरी को पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह दिन विश्व प्रसिद्ध समाज सुधारक और महान यूनानी विद्वान हकीम अजमल खान की जयंती पर मनाया जाता है। विश्व यूनानी दिवस (Vishva Unani Divas) पूरी दुनिया में मनाया जाता है। अपने निवारक और महान उपचारात्मक दर्शन के जरिए यूनानी चिकित्सा पद्धति की सहायता से स्वास्थ्य देखभाल वितरण के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इस दिन को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, विश्व यूनानी दिवस महान यूनानी विद्वान हाकिम अजमल खान की जयंती का दिन है।

हकीम अजमल खान, नई दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया के संस्थापकों में से एक थे। इतना ही नहीं खान एक प्रसिद्ध भारतीय यूनानी चिकित्सक थे। वह एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी, एक महान विद्वान, एक समाज सुधारक, एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, एक यूनानी चिकित्सा शिक्षाविद् और यूनानी चिकित्सा पद्धति में वैज्ञानिक अनुसंधान के संस्थापक थे। इस बेहतरीन पोस्ट के जरिए आज हम आपकों विश्व यूनानी दिवस के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराएंगे।

इस पोस्ट में हमारे द्वारा विश्व यूनानी दिवस 2023Vishwa Unani Diwas विश्व यूनानी दिवस कब हैं?यूनानी दिवस क्यों मनाया जाता हैं?यूनानी चिकित्सा पद्धति क्या हैं?विश्व यूनानी दिवस थीम 2023 इन सभी महत्वपूर्ण पहलुओं के आधार पर तैयार किया है, इस लेख को पूरा पढ़े और यूनानी दिवस के बारें में विस्तार से जानें।

Vishwa Unani Diwas 2023

टॉपिकविश्व यूनानी दिवस
लेख प्रकारआर्टिकल
साल2023
विश्व यूनानी दिवस 202311 फरवरी
वारशनिवार
किसकी याद मेंहकीम अजमल खान
हकीम अजमल की मृत्यु29 दिसंबर 1927
पहला विश्व यूनानी दिवससाल 2017
विश्व यूनानी दिवस 2023 थीमUnani Medicine for Public Health

विश्व यूनानी दिवस कब हैं? | Vishv Unanai Divas Kab Hai

विश्व यूनानी दिवस (Vishv Yoonaanee Divas) प्रतिवर्ष 11 फरवरी को पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह दिन समाज सुधारक और महान यूनानी विद्वान हकीम अजमल खान की जयंती का दिन है। यह दिन भारत और दुनिया भर में यूनानी चिकित्सा के विकास में हकीम अजमल खान के योगदान के बारे में आमजनों को बताता है। विश्व यूनानी दिवस मनाए जाने के पीछे का उद्देश्य महान विद्वान के प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त करने का तरीका है। साथ ही यूनानी दवाओं के जरिए स्वास्थ्य सेवा वितरण के बारे में आम लोगों के प्रति जागरूकता फैलाने का एक तरीका है। बता दें कि, महान यूनानी विद्वान हकीम अजमल खान का जन्म 11 फरवरी 1868 को  हुआ था।

हकीम अजमल खान एक यूनानी चिकित्सक, एक शिक्षाविद् और यूनानी चिकित्सा पद्धति में वैज्ञानिक अनुसंधान के संस्थापक थे।वह दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के संस्थापकों में से एक थे। खान को 1920 में विश्वविद्यालय का पहला कुलाधिपति नियुक्त किया गया था। उन्होंने वर्ष 1927 में अपनी मृत्यु तक कुलाधिपति के रूप में बतौर जिम्मेदारी संभाली। हकीम अजमल खान एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे। बहुत ही कम लोगों को पता है कि, हकीम अजमल खान ने राजनीतिक गलियारों में भी अपना करियर प्रखर किया था। खान अखिल भारतीय मुस्लिम लीग के संस्थापक सदस्य और अध्यक्ष के पद भी रह चुके थे। उन्होंने भारतीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था। महान विद्वान हकीम अजमल खान से  29 दिसंबर 1927 को आखरी सांस ली थी।

यूनानी दिवस क्यों मनाया जाता हैं? | Vishv Unani Divas

Vishva Unani Divas:-विश्व यूनानी दिवस मनाए जाने के पीछे का कारण यह भी है कि, वैश्विक स्वास्थ्य सेवा में यूनानी चिकित्सा की क्षमता के बारे में जागरूकता पैदा करता है। यह हकीम अजमल खान को यूनानी प्रणाली के आगे के विकास के लिए श्रद्धांजलि व्यक्त करने की एक छोटी सी पहल है। आपको जानना जरूरी है कि, यूनानी प्रणाली शरीर के तरल पदार्थ, कफ, रक्त, पीले पित्त और काले पित्त के आधार पर रोगियों के उपचार में मददगार है। यह मनुष्य शरीर में मौजूद चार देहद्रव हैं, जो पृथ्वी, वायु, अग्नि और जल के प्राकृतिक तत्वों से मेल खाते हैं।

यह सिद्धांत ग्रीस में हिप्पोक्रेट्स द्वारा विकसित किया गया था और यूनानी नाम का शाब्दिक अर्थ “ग्रीक” है। इस प्रणाली को अरब और फ़ारसी चिकित्सकों या हकीमों द्वारा और विकसित किया गया और इस्लाम की पारंपरिक चिकित्सा बन गई। भारत में, हकीम अजमल खान ने यूनानी प्रणाली को पुनर्जीवित और लोकप्रिय बनाया था। उन्होंने दिल्ली में सेंट्रल कॉलेज, तिब्बिया कॉलेज और हिंदुस्तानी द्वारखाना भी बनवाया था। यूनानी चिकित्सा पर शोध के लिए ये तीन प्रमुख संस्थान हैं। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने 11 फरवरी को खान के जन्मदिन को विश्व यूनानी दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया। सबसे पहला यूनानी दिवस 2017 में हैदराबाद के सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ यूनानी मेडिसिन (CRIUM) में मनाया गया था।

यूनानी चिकित्सा पद्धति क्या हैं? | What is Unani System of Medicine?

Unani System of Medicine:-यूनानी चिकित्सा एक वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति है। इसकी उत्पत्ति यानी शुरुआत प्राचीन ग्रीस में हुई थी। लेकिन भारत में इस पद्धति के जानकार लोग मुख्य रूप से अब इसका अभ्यास करते हैं। इसमें हर्बल उपचार, आहार संबंधी आदतों और पूरक उपचारों का उपयोग शामिल है। यूनानी चिकित्सा रोगों के उपचार और रोकथाम को संबोधित करती है। उनके चिकित्सकों के अनुसार, “चार हास्य” (रक्त, कफ, पीला पित्त, और काला पित्त) के रूप में ज्ञात शरीर के तरल पदार्थों का संतुलन प्राप्त करना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।यूनानी चिकित्सा में, सिद्धांत यह है कि वायु, पृथ्वी, जल और अग्नि का असंतुलन बीमारी का कारण बनता है। चार घटकों में वह सब कुछ शामिल है जो मानव शरीर सहित प्रकृति में रहता है। इसके अलावा, यूनानी उपचार का मानना है कि पर्यावरणीय कारक स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

विश्व यूनानी दिवस थीम 2023 | World Unani Day Them 2023

हर साल  विश्व यूनानी दिवस पर, केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद, आयुष मंत्रालय यूनानी चिकित्सा पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करता है। सम्मेलन स्पेशल थीम पर आधारित है। साल 2023 की थीम “यूनानी मेडिसिन फॉर पब्लिक हेल्थ” है, वहीं साल 2022 में विश्व यूनानी दिवस थीम’अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए यूनानी चिकित्सा में आहार और पोषण’ है।

इसे भी पढ़े : 

FAQ’s Vishva Unani Divas 2023

Q. सबसे पहला विश्व यूनानी दिवस कब मनाया गया था?

Ans. साल 2017 में सबसे पहला विश्व यूनानी दिवस मनाया गया था। 

Q. विश्व यूनानी दिवस 2023 थीम क्या है?

Ans. विश्व यूनानी दिवस थीम है यूनानी मेडिसिन फॉर पब्लिक हेल्थ।

Q. विश्व यूनानी दिवस कब मनाया जाता है?

Ans. हर साल 11 फरवरी के दिन विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है।

Q. विश्व यूनानी दिवस किस की याद में मनाया जाता है?

Ans. विश्व यूनानी दिवस जाने माने हकीम अजमल खान की याद में मनाया जाता है।

Q. विश्व यूनानी दिवस मनाने के पीछे का कारण?

Ans. विश्व यूनानी दिवस इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वैश्विक स्वास्थ्य सेवा में यूनानी चिकित्सा की क्षमता के बारे में जागरूकता फैलाता। 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status