Newsधर्म

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी यहां देखें

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी यहां देखें

दोस्तों यदि आप भी परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपकों मध्य प्रदेश के छत्तरपुर जिले में स्थित “बागेश्वर मंदिर धाम सरकार”(Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur) की यात्रा करना चाहिए। हाल ही में सुप्रसिद्ध हुए बागेश्वर धाम की चर्चा पूरी दुनिया में है। बालाजी सरकार के समक्ष मंदिर के महाराज “श्री धीरेन्द्र कृष्ण” जी द्वारा अर्जी लगाई जाती है। उनके द्वारा कठिन से कठिन पारिवारिक दोष और कष्टों का निवारण किया जाता है। दोस्तों आज के इस रोचक और धार्मिक आर्टिकल के जरिए आपकों चर्चा में रहे प्रसिद्ध तीर्थ स्थान “बागेश्वर मंदिर धाम सरकार” के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं।

bageshwar-dham-sarkar-chhatarpur
Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur


मध्यप्रदेश के छतरपुर में स्थित बागेश्वर मंदिर धाम की विशेषता यह है की यहां पहुंचे भक्त बालाजी सरकार के समक्ष अर्जी लगाकर अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त करते हैं। मंदिर के महाराज “श्री धीरेन्द्र कृष्ण” जी के द्वारा प्राप्त टोकन के जरिए भक्तों की समस्याओं के निवारण हेतु बागेश्वर मंदिर धाम में भगवान बालाजी के सामने अर्जी लगाई जाती है। पोस्ट के जरिए हम आगे विस्तार में जानेंगे कि, बागेश्वर मंदिर धाम घूमने कैसे जाएँ (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur Kese Jayen)। दोस्तों बताते चलें कि, “बागेश्वर मंदिर धाम सरकार” घर बैठे भी अर्जी लगा सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहे तो ऑनलाइन एवं टेलीविजन पर दिए गए नंबरों का उपयोग कर भी घर बैठे मंदिर के दर्शन और आरती का लाइव प्रसारण देख सकते हैं।

क्रम संख्या आर्टिकल से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां
1 मंदिर का नाम बागेश्वर मंदिर धाम सरकार
2 बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का पता Garha, Ganj, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India-471105
3 बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के मुख्य पुजारी एवं महराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी
4 बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की गूगल मैप लोकेशन यहां क्लिक करें
5 बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का आधिकारिक यूट्यूब चैनल यहां क्लिक करें
6 बागेश्वर धाम सरकार मंदिर धाम कर्यालय फ़ोन नंबर 8120592371
7 गूगल लोकेशन यहां क्लिक करें
Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के बारे में जानकारी

पोस्ट में ऊपर की ओर आपकों हमारे द्वारा बताया गया है कि, बागेश्वर धाम मंदिर मध्य प्रदेश प्रांत के छत्तरपुर जिले में मौजूद0 है। यदि आप अपनी समस्याओं की अर्जी एवं दर्शन के लिए छत्तरपुर पहुंचना चाहते हैं तो आपको छत्तरपुर की खजुराहो पन्ना रोड पर स्थित गंज नामक छोटे से कस्बे से सड़क मार्ग का सफर करना होगा। गंज से बागेश्वर धाम मंदिर की दुरी मात्रा 35 किलोमीटर रह जाती है। इस सड़क मार्ग पर लगभग 3 किलोमीटर आगे जाने के बाद गड़ा गाँव नाम की जगह पड़ती है। यहाँ गड़ा गांव में आपको एक भव्य मंदिर हनुमान बालाजी महाराज के दर्शन होते हैं। यहीं इसी मंदिर पर मंदिर के पुजारी एवं महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी के द्वारा लोगों की परेशानियों को सुनकर श्री बालाली भगवान के समक्ष उनकी अर्जी लगायी जाती है।

bageshwar-dham-sarkar-chhatarpur
Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

बागेश्वर धाम मंदिर दर्शन करने कैसे जाएँ :-

दोस्तों जैसा कि हम सभी को विधित है कि, किसी भी स्थान पर पहुंचने के लिए तीन मार्ग होते हैं जैसे – सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग उक्त साधनों का उपयोग कर आप मंदिर पहुंच सकते है।“बागेश्वर मंदिर धाम सरकार” कैसे जाएं इसके बारे में विस्तृत रूप में बता रहे हैं –

बागेश्वर धाम मंदिर ट्रेन से कैसे जाएँ :-

दोस्तों यदि आप रेल में सफर कर बागेश्वर धाम मंदिर जाने की सोच रहे हैं तो मध्य प्रदेश के भोपाल तक दर्जनों ट्रेनें दिल्ली से चलती हैं। दोस्तों यहां हम आपको दिल्ली का उदाहरण लेकर मंदिर धाम तक की यात्रा के बारे में बता रहे हैं। दोस्तों हम आपको बता दें की दिल्ली स्टेशन से एक ट्रेन सीधे मध्य प्रदेश, छत्तरपुर के लिए चलती है। इस ट्रेन के बारे मैं जानकारी हम आपको नीचे टेबल के माध्यम से दे रहे हैं –

क्रम संख्या ट्रैन से संबंधित ट्रेन के बारे में जानकारी
1 ट्रैन संख्या 20808 (बुधवार, शनिवार, रविवार)
2 ट्रैन का नाम अमृतसर विशाखापत्तनम सुपर फ़ास्ट एक्सप्रेस (ASR-VSKP S/F)
3 ट्रैन का प्रारम्भिक स्टेशन अमृतसर
4 ट्रैन का अंतिम स्टेशन विशाखापत्तनम
5 ट्रैन का दिल्ली से चलने का समय सुबह 8 बजकर 15 मिनट
6 ट्रैन का छत्तरपुर पहुँचने का समय शाम 4 बजकर 22 मिनट
7 ट्रैन यात्रा में लगने वाला कुल समय 32.07 घंटे
8 ट्रेन के सीटों की केटेगरी 2S , 3A ,2A , SL, GRD
Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

इसके अलावा आप दिल्ली से भोपाल के लिए भी ट्रेन के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं। नीचे की ओर हमने तालिका के रूप में दिल्ली के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों से भोपाल के बीच चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट दी है जो इस प्रकार से है ट्रेनों की समय सारणी में बदलाव सम्भव है आपसेअनुरोध है की यात्रा करने से पहले एक बार ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ट्रेन का टाइम टेबल जरूर चेक कर लें –

क्रम संख्या ट्रेन का नंबर ट्रेन का नाम ट्रेन का दिल्ली/ सफ़दर गंज /नई दिल्ली /हजरत निजामुद्दीन से चलने का समय ट्रेन का भोपाल पहुँचने का समय ट्रेन के सीटों की केटेगरी यात्रा में लगने वाला कुल समय
1 18238 ASR BSP EXP

(प्रतिदिन)

हजरत निजामुद्दीन से सुबह 4 बजकर 25 मिनट शाम 6 बजे GRD,2S,SL,PC,3A,2A,1A 13.35 घंटे
2 12148 NZM-KOP EXPRESS
(गुरुवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GEN,2A,3A,SL 10.15 घंटे
3 12644 NZM-TVC SF EXP
(शुक्रवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GEN,3A,2A 10.15 घंटे
4 12646 NZM-ERS MILLENNIUM EXP
(गुरुवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GEN 10.15 घंटे
5 12782 NZM-MYS SWARNA JAYANTI EX
(सोमवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GEN,SL,PC,3A,2A 10.15 घंटे
6 12804 NZM-VSKP SWARNA JAYANTI
(बुधवार , रविवार)
हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GRD,2S,2A,3A,PC,SL 10.15 घंटे
7 12138 FZR-CSMT EXP
(प्रतिदिन)
नई दिल्ली से सुबह 5 बजकर 15 मिनट शाम 4 बजकर 45 मिनट GRD,GEN,1A+2A,2A,3A,PC,SL 11.30 घंटे
8 12716 ASR-NED SACHKHAND EXP
(प्रतिदिन )
नई दिल्ली से दोपहर 1 बजे रात 10 बजकर 25 मिनट 09.25 घंटे
9 12622 NDLS-MAS SF EXP
(प्रतिदिन )
नई दिल्ली से रात 9 बजकर 5 मिनट सुबह 6 बजकर 50 मिनट 2S,SL,2A,3A,1A+2A 09.45 घंटे
10 22710 AADAR-NED
(गुरूवार)
नई दिल्ली से रात 11 बजकर 15 मिनट सुबह 8 बजकर 35 मिनट GRD,2S,SL,3A,2A 09.20 घंटे
Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

ट्रेन से यात्रा समाप्त करने के बाद आपको छतरपुर रेलवे स्टेशन से बस या प्राइवेट टैक्सी बुक कर मंदिर जाने के लिए यात्रा करनी होगी। यदि आप टैक्सी से यात्रा करते हैं तो टैक्सी वाला आपको खजुराहो पन्ना रोड से ले जाते हुए गंज के गड़ा गाँव नामक स्थान पर छोड़ेगा जहाँ से आप 3 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके बागेश्वर मंदिर धाम पहुँच सकते हैं।

नोट : ट्रेन की संख्या और समय में परिवर्तन हो सकता है। जाने के पूर्व एक बार स्थानीय रेलवे स्टेशन पर पूछताछ अवश्य करें ।

बागेश्वर धाम मंदिर बस या सड़क मार्ग से कैसे जाएँ :-

मित्रों यदि आप सड़क मार्ग का सहारा लेकर “बागेश्वर मंदिर धाम सरकार” आने की सोच रहे हैं तो पहले अपने क्षेत्र के बस अड्डे जाकर यह पता जरूर कर लें की आपके यहां मध्य प्रदेश, छत्तरपुर के लिए बस चलती है या नहीं यहां हम दिल्ली का उदाहरण देकर बता रहे हैं की आप दिल्ली से छत्तरपुर के बीच चलने वाली प्राइवेट बसों में ऑनलाइन टिकट बुक यात्रा कर सकते हैं। मित्रों आप बस बुकिंग एप्प (जैसे :- रेड बस, अभिबस, goibibo आदि) सेवाओं का उपयोग कर वॉल्वो, AC, साधारण आदि केटेगरी की बस बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप रोडवेज बस से भी यात्रा कर सकते हैं। जिसके लिए आपको पहले दिल्ली से लखनऊ और उसके बाद लखनऊ से भोपाल की यात्रा करनी होगी। दिल्ली से छत्तरपुर के लिए सीधे रोडवेज की कोई बस सेवा उपलब्ध नहीं है।

बस के अलावा आप अपनी कार से भी बागेश्वर मंदिर धाम की यात्रा कर सकते हैं। यात्रा करने से पूर्व यह ध्यान रखें की आपके पास आल इंडिया परमिट से संबंधित दस्तावेज होने चाहिए और आपके वाहन में फ़ास्टटैग होना जरूरी है। फास्टटैग ना होने से आपको टोल पार करते हुए अधिक चार्ज का भुगतान करना पड़ सकता है। हम आपको यही सलाह देंगे की अपने वाहन से यात्रा करने से पूर्व वाहन के सभी दस्तावेज चेक जरूर कर लें। ऊपर आर्टिकल में हमने बागेश्वर मंदिर धाम की गूगल लोकेशन दे रखी है आप यात्रा के लिए गूगल लोकेशन की सहायता ले सकते हैं।

बागेश्वर धाम मंदिर हवाई मार्ग से कैसे जाएँ :-

यदि आप हवाई मार्ग से धाम मंदिर की यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आपको बागेश्वर धाम के सबसे नजदीक पड़ने वाले एयरपोर्ट खजुराहो एयरपोर्ट की फ्लाइट टिकट बुक करानी होगी। हवाई यात्रा करने से पूर्व देख लें की आपके क्षेत्र के एयरपोर्ट से खजुराहो एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट टिकट बुक होते हैं की नहीं वहीँ अगर आप दिल्ली जैसे बड़े शहर में रहते हैं तो आप डायरेक्ट दिल्ली से खजुराहो की फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं। लेकिन और दूसरे शहरों से आपको खजुराहो की डायरेक्ट फलाइट ना मिले इसके लिए आप ग्वालियर एयरपोर्ट तक फ्लाइट से यात्रा कर उसके बाद खजुराहो एयरपोर्ट तक यात्रा कर सकते हैं।

इसके बाद आप बस या टैक्सी अथवा कार के माध्यम से सड़क यात्रा कर बागेश्वर धाम मंदिर पहुँच सकते हैं। यहां हम आपको कुछ एयरलाइन्स फ्लाइट की लिस्ट दे रहे हैं जिसमें से आप अपनी सुविधा अनुसार फलाइट टिकट बुक करा सकते हैं।

नई दिल्ली से खजुराहो के लिए फ्लाइट्स :-

यहां दिखाई गयी फ्लाइट्स डिटेल की समय सारणी में बदलाव संभव है। आपसे अनुरोध है की यात्रा करने से पूर्व IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फ्लाइट्स की डिटेल्स जरूर चेक कर लें ताकि यात्रा से पूर्व आपको कोई भी शंका और संशय ना रहे।

बागेश्वर मंदिर धाम के टोकन क्या होते हैं ?

बागेश्वर मंदिर धाम में दर्शन के लिए आने वाले परेशान भक्तों को मंदिर की सेवा समिति की ओर से टोकन जारी किए जाते हैं। यदि आप मंदिर में दर्शन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकों पहले मंदिर की सेवा समिति के कर्मचारियों से टोकन प्राप्त करना होगा। टोकन लेने के लिए आपको मंदिर में अपने मोबाइल नंबर और नाम की जानकारी देनी होती है।

बागेश्वर मंदिर धाम के दर्शन के लिए टोकन कैसे प्राप्त करें ?

मित्रों हम आपको बता दें की मंदिर की तरफ से दिए जाने वाले टोकन प्रत्येक महीने की किसी विशेष तारीख और दिन पर वितरित किये जाते हैं। टोकन के लिए समय और तारीख की जानकारी आपको मंदिर के कर्मचारी के द्वारा प्रदान की जाती है। जानकारी प्राप्त होने के बाद आप उस दिन जानकर टोकन ले सकते हैं और मन्दिर दर्शन कर सकते हैं। टोकन प्राप्त होने पर आपकी अर्जी बागेश्वर मंदिर धाम में लग जाती है।

bageshwar-dham-sarkar-chhatarpur
Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

घर से बागेश्वर सरकार मंदिर धाम की अर्जी कैसे लगाएं :-

यदि आप घर से ही बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की अर्जी लगाना चाहते हैं तो आप मंदिर के पुजारी महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण के द्वारा बतायी गयी विधि को अपनाकर मंदिर में अपनी अर्जी लगवा सकते हैं यहां हम चरणबद्ध तरीके से आपको घर से अर्जी लगाने की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं –

  • अर्जी लगाने के लिए सबसे पहले आप एक लाल रंग का कपड़ा लें।
  • अब इस लाल कपड़े को सूखे नारियल के ऊपर चारो तरफ से लपेटना है।
  • नारियल में कपड़ा लपेटते समय अपनी अर्जी के बारे में सोचकर कपड़े को लपेटकर बांध लें।
  • इसके बाद एक माला लेकर भगवान बागेश्वर धाम सरकार का जाप करते रहें और कपड़े से लपेटे हुए नारियल को अपने घर के पूजा वाले स्थान पर रख दें।
  • भगवान बागेश्वर धाम सरकार का जाप करते समय आपको ॐ बागेश्वराय नमः के मंत्र का जाप करना होगा।
  • इस तरह से आप घर बैठे बागेश्वर सरकार धाम मंदिर के लिए अर्जी लगा सकते हैं।

कैसे पता करें आपकी अर्जी स्वीकार हुई की नहीं ?

यदि आप यह पता करना चाहते हैं की आपकी अर्जी स्वीकार हुई की नहीं तो इसके लिए आप निम्नलिखित घटनाओं पर ध्यान देना होगा –

  • अर्जी स्वीकार हुई की नहीं इसके लिए आपको देना होगा की कहीं आपको लगातार सपने में दो दिन भगवान हनुमान के प्रत्येक वानर रूप में तो दिखाई नहीं दिए।
  • यदि आपके साथ इस तरह की घटनाओं का अनुभव होता है तो समझ जाएं की आपकी अर्जी बागेश्वर धाम सरकार मंदिर में स्वीकार कर ली गयी है।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की कथा कैसे सुन सकते हैं ?

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की कथा आप दो माध्यम से सुन सकते हैं यहां हम आपको दोनों माध्यम के बता रहे हैं –

यूट्यूब चैनल के माध्यम से :- इंटरनेट पर ऑनलाइन माध्यम से आप बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर जाकर आप भगवान बागेश्वर धाम सरकार की कथा, आरती और दर्शन का अनुभव कर सकते हैं। इसके लिए आपको बागेश्वर धाम सरकार के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना होगा। यहाँ आपको बता दें अब तक 569K लोग बागेश्वर धाम सरकार के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर चुके हैं।

टीवी के माध्यम से :- दोस्तों आप यदि टीवी के माध्यम से बागेश्वर धाम सरकार की कथा और आरती देखना चाहते हैं तो आप संस्कार और आस्था टीवी चैनल के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। टीवी चैनल पर मंदिर के महराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण के द्वारा श्री मदभागवत कथा का वाचन किया जाता है। कथा वाचन का टीवी चैनल पर लाइव प्रसारण किया जाता है। आप टीवी पर संस्कार और आस्था टीवी चैनल के माध्यम कथा और आरती एवं दर्शन का लाभ उठा सकते हैं।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur से जुड़े प्रश्न एवं उत्तर

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के कार्यलाय का फ़ोन हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के कार्यलाय का फ़ोन हेल्पलाइन नंबर 8120592371 है।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के नजदीकी एयरपोर्ट कौन सा है ?

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के सबसे नजदीकी एयरपोर्ट खजुराहो एयरपोर्ट है।

खजुराहो एयरपोर्ट से बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की दूरी कितनी है ?

खजुराहो एयरपोर्ट से धाम जाते हुए यदि आप राजनगर फुलारी मार्ग से होते हुए जाते हैं तो आपको लगभग 44 किलोमीटर का रास्ता तय करना पड़ता है। और यदि आप खजुराहो से चंद्रपुर होते हुए छत्तरपुर जाते हैं तो आपको 60 किलोमीटर का रास्ता तय करना होगा।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर कहाँ स्थित है ?

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर मध्य प्रदेश राज्य के छत्तरपुर जिले के छोटे से गड़ा नाम के गाँव में स्थित है।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की फोटो हम कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं ?

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की फोटो आप मंदिर परिसर में मौजूद मंदिर के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ निर्धारित राशि भुगतान करनी होगी।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का आधिकारिक यूट्यूब चैनल कब शुरू किया गया ?

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का आधिकारिक यूट्यूब चैनल 28 जून 2019 को शुरू किया गया।

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट को जल्द ही भक्तों के लिए लांच किया जायेगा। वेबसाइट के माध्यम से लोग अब घर बैठे ही आरती एवं दर्शन के लिए बुकिंग करा पाएंगे। मंदिर की अर्जी लगाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर पारदर्शी किया जाएगा।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि, आपकों बागेश्वर धाम सरकार से संबंधित यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो, आप हमें कंमेट कर पूछ सकते हैं। हमें उत्तर देने में बेहद ही खुशी होगी। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

इसे भी पढ़े : 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी