News

प्रेत बाधा हटाने के नाम पर करवाते है लड़की की कुत्ते से शादी

अन्धविश्वास – प्रेत बाधा हटाने के नाम पर करवाते है लड़की की कुत्ते से शादी – Superstition Girl Marriage With Dog । Ladki Aur Kutte Ka Vivah

Girl – Dog Marriage Hindi Story : बारिश नहीं होने पर मेढ़क-मेढ़की का विवाह कराए जाने के बारे में तो हम सभी ने सुना होगा. लेकिन क्या कभी किसी लड़की का विवाह किसी कुत्ते किया गया, इस बारे में आपने सुना है..चौकिए मत……..यह बिल्कुल सच बात है. भारत के झारखंड और विवाह राज्य में लड़कियों की कुंडली में उपस्तिथ प्रेत बाधा दोष आदि को जड़ से हटाने के लिए उसके वास्तविक विवाह से पूर्व किसी जानवर खासकर कुत्ते से करवाए जाने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है.

इसका उल्लेख हिंदू पौराणिक धर्मग्रंथ महाभारत में भी मिलता है. जिसमें बताया गया है कि, जब गांधारी के कुंडली का दोष दूर करने के लिए, ध्रतराष्ट्र से शादी करने से पूर्व उसकी शादी एक बकरे से करवाते है. पौराणिक मान्यता के अनुसार ऐसा करने से लड़की का विवाह बाद जीवन खुशहाल रहता है.

superstition-girl-marriage-with-dog-।-ladki-aur-kutte-ka-vivah

लेकिन गांधारी के साथ हुआ उल्टा था. जब विवाह के बाद ध्रतराष्ट्र को यह पता चला तो उसने गांधारी के समस्त परिवार को बंदी बना लिया था. जहाँ शकुनि को छोड़कर समस्त लोगों की एक एक करके मृत्यु हो गई थी. और अपने परिजनों के इस अपमान और मृत्यु का बदला लेने के लिए शकुनि ने महाभारत का युद्ध करवाया था.

चलिए अब मुद्दे की बात पर आते हैं, यह परम्परा या यूँ कहे की अंधविश्वास आज भी भारत में जारी है. खासकर बिहार, झारखण्ड और छत्तीसगढ़ प्रांत में, ऐसा ही एक मामला साल 2014, सितंबर माह में झारखंड के एक दूरवर्ती गांव में देखने मिला. जहां पर 18 साल की लड़की का विवाह सिर्फ इसलिए एक कुत्ते से करा गया कि, गांव के बाबा ने लड़की के परिजनों से कहा था कि लड़की के अंदर प्रेत-बाधा है.  कुत्ते से शादी नहीं कराई गई, तो परिवार तबाह हो जाएगा.

superstition-girl-marriage-with-dog-।-ladki-aur-kutte-ka-vivah

ऐसा भी नहीं कि यह विचित्र शादी के लिए लड़की से जोर-जबरदस्ती की गई, बल्कि इसके ठीक उलट लड़की खुद शादी के लिए राजी थी और उसे पता था कि ऐसा उसके साथ क्यों किया जा रहा है. इस बेहद ही विचित्र शादी की एक और विचित्र बात खास थी. इस शादी में पूरा गांव मेहमान बनकर शरीक हुआ था.

ग्रामीणों ने नाच-गाना किया, रस्में निभाई गईं और उसके बाद कुत्ते को बाकायदा विदा कराकर घर लाया गया. इतना ही नहीं, शादी से पहले दूल्हा बना कुत्ता ‘शेरू’ भी आम दूल्हे की तरह कार में सवार होकर आया और लड़की के घर वालों सहित पूरे गांव ने उसका स्वागत भी किया.

दूल्हा इसलिए बना कुत्ता ताकि लड़की का प्रेत उसमें चला जाए :-

मामला झारखंड राज्य के गांव का है, जहां 18 साल की मांगली मुंडा का विवाह कुत्ते शेरू से हुआ था. गांव के एक बाबा ने मांगली के परिवार को कहा था कि बेटी की शादी किसी भी इंसान से कराने के पूर्व कुत्ते से करानी होगी. जिसके बाद मांगली के शरीर से प्रेत बाहर जाएगा.

अन्यथा बेटी के भविष्य के साथ पूरा घर तबाह हो जाएगा. मांगली के परिजनों ने भी बाबा की बातों में आकर बेटी की शादी शेरू नाम के कुत्ते से करा दी. इस शादी से जहां गांव वालों और मांगली के घर वाले खुश हैं, वहीं मांगली भी काफी खुश थी.

superstition-girl-marriage-with-dog-।-ladki-aur-kutte-ka-vivah

मांगली के परिजनों द्वारा बताया गया कि, उसने कभी स्कूल की दहलीज पर कदम नहीं रखा, समाज के रिति रिवाजों से वह अंजान है. बाहरी दुनिया को ठीक से नहीं समझती, माता-पिता की खुशी में अपनी खुशी समझती है. मांगली कुत्ते से शादी के दौरान खुश नहीं थी. लेकिन अपने और परिवार के भविष्य को देखते हुए उसने ऐसा करना जरूरी समझा. मांगली कहती है ‘मैंने यह शादी इसलिए की, क्योंकि गांव के बुजुर्गों का मानना है कि ऐसा करने से प्रेत बाधा कुत्ते में चली जाएगी. ऐसा करने के बाद मैं किसी भी इंसान से शादी कर सुखी वैवाहिक जीवन बिता सकती हूं.

पहली बार नहीं हुआ : –

झारखंड प्रांत में ऐसी विचित्र शादी पहली बार नहीं हुई। कई बार पहले भी ऐसी शादियों में गांववालों ने शिरकत की है। इतना नहीं, गांववालों का कहना है कि ऐसी शादियां पहले जब भी हुईं, गांव में खुशहाली आई है। खुद मांगली कहती है-‘मैंने खुद 4-5 ऐसी शादियां देखी हैं, जिसमें लड़कियों के आने वाले कल की बेहतरी के लिए उनकी कुत्ते से शादी कराई गई।’ वहीं गांववालों का कहना है कि कुत्ते से शादी करने से मांगली के भविष्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा और अब वह किसी से भी शादी कर सकती है वो भी कुत्ते को बिना तलाक दिए। मांगली कहती हैं ‘मैं अब अपने पसंद के आदमी से शादी करने के लिए स्वतंत्र हूं।’

शादी में शरीक हुआ पूरा गांव :-
इस विचित्र शादी समारोह में आसपास के गांव वालों सहित करीबन 70 मेहमान बतौर बाराती बनकर पहुंचे. इनमें मांगली के रिश्तेदार और परिचित भी शामिल थे. विवाह में सभी आवश्यक रस्मों को निभाया गया. परंपरागत संगीत और ढोल भी बजाया गया, जिस पर लोगों ने जमकर डांस भी किया. दूल्हे बने कुत्ते शेरू को भी पूरा सम्मान दिया गया.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी