सेहत

15 दिन में 3 इंच हाइट बढ़ाने का उपाय

15 दिन में 3 इंच हाइट बढ़ाने का उपाय, क्या भोजन खाए, क्या एक्सरसाइज करे | Tips to Increase Height in Hindi | Height Badhane Ke Upay । Remedy to increase 3 inch height in 15 days

सुडाैल कद काठी किसे पसंद नहीं हैं. सभी चाहते है कि उनकी हाईट अच्छी हो और उनका आत्मविश्वास बढे. जिन लोगो की लम्बाई कम रह जाती है अक्सर देखने में आता है कि हाइट कम हाेने से लोग बहुत निराश रहते है. आज कल चाहे लड़के हो या फिर लडकियाँ दोनों चाहते है कि उनकी हाईट अच्छी हो, जिससे वे देखने में आकर्षक लगे.

18  साल की आयु के बाद ऐसे कौन-कौन से टिप्स है जिनका उपयोग करने से आपकी हाईट बढ़ती है, लेख के जरिए हम आपकों बताएंगे कि 15 दिन में 3 इंच हाइट बढ़ाने का उपाय.  हमारे द्वारा बताएं गए तरीकों को आपकों कम से कम 15 दिनों तक नियमित रुप से उपयोग करना होगा. लोक मान्यता है कि 18 साल की आयु के बाद शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण लम्बाई बढ़ना  रुक जाती है, लेकिन कुछ हद तक आपकी लंबाई आपके खान-पान और आपके दैनिक दिनचर्या पर भी निर्भर करती है.

remedy-to-increase-3-inch-height-in-15-days-in-hindi
सांकेतिक तस्वीर सोर्स गूगल

अब बड़ा प्रश्न यह आता है कि लंबाई को कैसे बढ़ाया जाए? या क्या-क्या उपाय करना चाहिए जिनकी मदद से आप अपने हाइट को सिर्फ 15 दिनों में 3 इंच तक बढ़ जाएं. तो  हम आपको इस लेख के माध्यम से उन्ही कुछ उपायों के बारे में बताएंगे.

हाइट बढ़ाने के उपाय (Height Badhane Ke Upay)

1. नियमित एक्सरसाइज

नियमित रुप से एक्सरसाइज करने से हमारे मसल्स में खिंचाव आता है जिससे लंबाई बढ़ती है. इसके लिए एक एक्सरसाइज भी होती है जिसका नाम है कोबरा एक्सरसाइज है. इसे यदि आप 15 दिनों तक लगातार ठीक तरीके से  करते हैं तो आपकी मसल्स में खिंचाव आएगा है जो कि आप की लंबाई 3 इंच तक बढ़ाने में सहायता करेगी.  इसीलिए अपनी दैनिक दिनचर्या में एक्सरसाइज को जोड़ ले.

2. साइकिल चलाएं

हमेशा से हम सुनते आ रहे है कि साइकिल चलाने से लंबाई बढ़ती है. ऐसा बुजुर्ग लोग कहते हैं परंतु यह तभी हो सकता है जब आप इसका सही तरीका आप जानते हो, कारण साइकिल तो सभी चलाते हैं लेकिन जब तक इससे आपके पैरों में खिंचाव नहीं आएगा तो यह उपाय हाइट बढ़ाने में मदद नहीं करेगा. साइकिल चलाते वक्त आपके पैरों में खिंचाव आना बहुत जरूरी है मसल्स में खिंचाव आने से ही इसका प्रभाव पड़ेगा और आपकी लंबाई बढ़ेगी. 15 दिनों में 3 इंच हाइट बढ़ाने के लिए आपको रोज आधे घंटे तक साइकिल चलाना जरूरी है.

3. हमेशा सक्रिय रहें

नियमित व्यायाम के कई फायदे है, यह आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखता है साथ ही आपको स्वस्थ रखने में भी यह बहुत मददगार है. स्कूल में बच्चों को 15 दिनों तक लगातार कम से कम एक घंटा व्यायाम करना चाहिए. इस समय के दौरान, उन्हें ध्यान भी केंद्रित करना चाहिए. जैसे-रस्सी कूदना, खेलना आदि और पैदल चलना, टेनिस खेलना या कई बार योग का अभ्यास करना इन सभी उपायों को अपने दिनचर्या में लाना ज़रुरी है.

4. संतुलित आहार लें

यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिले. ऐसा होगा तो आपकी लम्बाई बढ़ेगी. इसके लिए आहार में शामिल होना चाहिए-

  • ताजा फल
  • ताजा और हरी सब्जियाँ
  • साबुत अनाज
  • प्रोटीन
  • डेयरी उत्पाद
  • अंडा

इन छोटी-छोटी बातों पर आप ध्यान रखेंगे तो आपका शरीर भी तंदुरुस्त रहेगा.इसके अलावा शरीर को 15 दिनों तक लगातार विटामिन डी मिलना भी आवश्यक है. यह आपके हड्डीयो  को मजबूत बनाने में जरुरी होता है. इसलिए आप नियमित रुप से 15 दिनों तक भोजन में विटामिन डी भरपूर मात्रा में ले.

5. आत्मविश्वास रखें

अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं क्योंकि आपके अंदर आत्मविश्वास होना जरूरी है. अगर आप यह सोचेंगे कि मैं अच्छा नहीं लग रहा या अच्छा नहीं लग रही तो तो इससे आप हमेशा परेशान रहेंगे. अपनी सोच बदले. आत्मविश्वास पैदा करना आपके शरीर और दिमाग को प्रभावित कर सकता है, यह काफी सरल और प्रभावी है.

6. भरपूर नींद लें

आपको यह लगेगा की यह कैसा उपाय है लेकिन हाँ दोस्तों आपने देखा होगा कि बच्चे सोते समय सबसे अधिक बढ़ते हैं इसलिए आठ घंटे शरीर को भरपूर नींद लेने दे. आपकी नींद की मुद्रा भी लंबे होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसके लिए बिना तकिए के अपनी पीठ के बल लेट कर सोना चाहिए.

  • कुछ महत्वपूर्ण एक्सरसाइज करे
  1. स्विमिंग
  2. लटकना
  3. पैर की उंगलियों को छुएं.
  4. पैर को स्ट्रेच करे
  5. रस्सी कूदे

7. दवाइयों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करे

कई लोग अपनी हाइट को जल्दी बढ़ाने के चक्कर में ऐसी कई दवाईयाँ का इस्तेमाल कर लेते है जो यह दावा करती है कि इससे उनकी हाइट बढ़ जाएगी लेकिन फिर आपको इसके कई  साइड इफ़ेक्ट हो सकते है और यह आपकी ग्रोथ को भी प्रभावित कर सकते है इसलिए ऐसी दवाइयों के सेवन नहीं करना चाहिए. हाईट को बढाने के आप उपाय करे न की दवाइयों का.

इन कुछ साधारण उपाय को आप लगातार 15 दिनों तक अपनाकर आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते है. आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में ज़रुर बताए.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी