News

फरवरी में एकादशी कब की है 2022 | February Mein Ekadashi Kab Ki Hai 2022

सनातन धर्म में एकादशी व्रत का पौराणिक महत्व हैं. इस व्रत में भगवान विष्णु का पूजन किया जाता है. 365 दिनों में कुल 24 एकादशी होती है. मतलब प्रत्येक माह में दो एकादशी, लेकिन जब अधिकमास या मल मास लगता है. तो इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती है. एकादशी चाहे 24 हों या 26 सभी एकादशी का अपना भिन्न-भिन्न महत्त्व होता है.

हिंदू धर्म के पौराणिक धर्म ग्रंथों के अनुसार जो भक्त एकादशी का व्रत करता है, उसका जीवन सदैव खुशियों से भरा रहता है. दुख तकलीफ उसे कभी छू तक नहीं सकता. सकारात्मक वातावरण सदैव उसके घर – आंगन में वास करता है. इस पोस्ट के जरिए आज हम आपकों बताने वाले है की फरवरी में एकादशी कब की है 2022 – February Mein Ekadashi Kab Ki Hai 2022

Ekadashi Kab Hai February 2022 
Ekadashi Kab Hai February 2022 – एकादशी कब है फरवरी 2022

फरवरी में एकादशी कब की है – February Mein Ekadashi Kab Ki Hai

जैसा कि हम सभी को विधित है एकादशियों के व्रत भगवान विष्णु को समर्पित हैं, जो भक्त एकादशी का व्रत सच्ची निष्ठा से करता है. उसके द्वारा जीवन में किए गए सभी पाप माफ हो जाते हैं. मृत्यु के बाद एकादशी उपासक को मोक्ष की प्राप्ति होती है. एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि को किया जाता है. प्रति माह की दो एकादशियों में एक एकदशी शुक्ल पक्ष की होती है और दूसरी एकदशी कृष्णा पक्ष की होती हैं. चलिए अब जानते हैं की एकादशी कब की है फरवरी में – Ekadashi Kab Ki Hai February Mein

February Mein Ekadashi Kab Ki Hai- फरवरी 2022 में दो एकादशी होंगी, जिसमे शुक्ल पक्ष में जया एकादशी व कृष्ण पक्ष में विजया एकादशी होगी. जया एकादशी 12 फरवरी 2022 को है, जो 11 फरवरी दोपहर 1 बजकर 52 मिनट पर प्रारंभ होगी और 12 फरवरी शाम को 4 बजकर 27 मिनट पर समाप्त होगी. विजया एकादशी 26 फरवरी 2022 को होगी, जो 26 फरवरी सुबह 10 बजकर 39 मिनट पर शुरू होगी और 27 फरवरी सुबह को 08 बजकर 12 मिनट पर समाप्त होगी.

सभी एकादशी व्रत का वर्णन महाभारत काल में मिलता है, जिसका अर्थ यह हैं कि, सभी एकादशी जब से ही चली आ रहीं है. इसके अलावा एकादशी के व्रत को “हरी का दिन” कहा जाता हैं, यहां पर हरी भगवान विष्णु को माना जाता है क्योकि भगवान विष्णु ही जगत के पालनहार हैं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status