Newsबड़ी खबर

कोरोना महामारी का डेढ़ साल : केस 3 करोड़ के पार, बीते 50 दिन में सामने आए एक करोड़ मामले

कोरोना महामारी का डेढ़ साल : केस 3 करोड़ के पार, बीते 50 दिन में सामने आए एक करोड़ मामले । One and a half year of corona epidemic: Cases cross 3 crores, one crore cases surfaced in last 50 days

भारत देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 22 जून 2021 को 3 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई. मालूम हो कि, भारत में कोरोना का पहला मरीज 30 जनवरी 2020 को मिला था. जिसके 17 माह बाद कुल मरीजों की संख्या 3 करोड़ पहुंची है. आश्चर्य की बात यह है कि, 1 करोड़ केस तो सिर्फ 50 दिन में मिले हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार इन 50 दिनों में देश में दूसरी लहर अपने पीक पर थी. तब एक दिन में रिकॉर्ड 4 लाख से ज्यादा संक्रमित मिल रहे थे. यह आंकड़े पूरी दुनिया में सबसे अधिक है.

दूसरी लहर कमजोर पड़ने और वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ने के कारण नए मामले फिर 50 हजार के अंदर आ गए हैं. सोमवार यानी 21 जून 2021 को 42,683 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इस दौरान 81,031 लोगों ने कोरोना को शिकस्त दी और 1,167 लोगों की मौत हो गई. करीब 3 माह बाद कोरोना के नए संक्रमितों का आंकड़ा 50 हजार से नीचे आया है, जो कि एक राहत की खबर है. इसके पूर्व 23 मार्च को 47,239 कोरोना संक्रमित मिले थे.

भारत देश दुनिया का दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश

भारत दुनिया में कोरोना से दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. सबसे ज्यादा 3.44 करोड़ केस पश्चिमी देश अमेरिका में आए हैं. हालांकि दोनों में अब सिर्फ 44 लाख केस का अंतर बाकी है. अमेरिका ने अपने यहां तेजी से वैक्सीनेशन कर संभावित तीसरी लहर पर काबू कर लिया है. अमेरिका में अब 10 हजार से कम नए केस मिल रहे हैं. भारत में यदि अभी की रफ्तार से केस मिले तो वह अमेरिका को पीछे छोड़ सकता है.

one-and-a-half-year-of-corona-epidemic-cases-cross-3-crores-one-crore-cases-surfaced-in-last-50-days

महज 17% जनसंख्या को मिला पहला डोज

वैक्सीनेशन ड्राइव यानी टीकाकरण शुरू हुए 5 माह बीत जाने के बावजूद भारत में अब तक सिर्फ 17.8% आबादी को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लग सका है. वहीं दूसरी ओर 3.9% लोगों को दूसरा डोज लगा है.

भारत में सबसे ज्यादा प्रभावित 5 राज्यों में 4 दक्षिण भारत के

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों के सबसे ज्यादा 59 लाख मामले महाराष्ट्र में मिले हैं. इसके बाद केरल-कर्नाटक में 28-28 लाख, तमिलनाडु में 24 लाख और आंध्र प्रदेश में 18 लाख केस देखने को मिले हैं. सबसे ज्यादा आबादी वाला उत्तर प्रदेश 17 लाख के साथ छठवें नंबर पर है. देश की राजधानी दिल्ली में 14 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.

योग दिवस पर वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बना

सोमवार को पूरे देश में 86 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई. यह देश में एक दिन में वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड है. इससे पूर्व 5 अप्रैल 2021 को एक दिन में सबसे ज्यादा 43 लाख से डोज लोगों को लगाए गए थे.  मंगलवार को भी रात 8 बजे तक 52 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी थी. यानी लगातार दोनों दिन पिछले रिकॉर्ड से ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status