Newsसेहत

मानसून में आपको भी होती है वजाइनल इंफेक्शन की दिक्कत ? अपनाएं ये 4 टिप्स

Monsoon Women Health Tips: यदि आपको भी मानसून के दौरान वजाइनल इंफेक्शन की  परेशानी से गुजरना पड़ता है तो हम आपके लिए कुछ घरेलु उपाय लेकर आए हैं.

Monsoon Women Health Tips: मानसून जितना सुखद अहसास देता है, उतनी परेशानियां भी लेकर आता है. यह अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. मानसून में ह्यूमिडिटी बढ़ने से इंटिमेट हाइजीन को काफी नुकसान पहुंचता है. इसी मौसम में महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन जैसी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि आपको भी मानसून के दौरान वजाइनल इंफेक्शन की दिक्कत से गुजरना पड़ता है तो हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं.

वजाइना को रखें ड्राई- यूरिन करने के बाद अक्सर अंडरवियर में यूरिन की कुछ बूंदे गुर जाती है. जिससे आसपास के जगह में नमी रह जाती है. इससे इंफेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. ऐसे में जरूरी है कि यूरिन के बाद हमेशा टिशू पेपर से वजाइना को ड्राई करें.

सही कपड़ा- यदि आपको इंफेक्शन की परेशानी रहती है तो टाइट कपड़े पहनने से परहेज करें. इसके साथ ही सिंथेटिक्स अंडरवियर के बजाय कॉटन के अंडरवियर पहनें. भरसक कोशिश यह करें कि रात के समय ढीले कपड़े पहनकर बिस्तर पर सोएं.

रेजर का इस्तेमाल करने से बचें- इंटिमेट एरिया को क्लीन करने के लिए कभी भी रेजर का इस्तेमाल ना करें. इससे बाल काफी हार्ड आते हैं जिससे आपको खुजली की समस्या हो सकती है.

हाइड्रेटेड रहें- सीजन चाहे जो कोई भी हो अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें. इससे शरीर के सभी इंफेक्शन बाहर निकल जाते हैं. इसके साथ ही मसालेदार चीजों का सेवन ना करें. इससे शरीर का पीएच लेवल असंतुलित हो जाता है. और इंटिमेट एरिया से बदबू आने लगती है.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी