News

Crush Meaning in Hindi | Crush – क्रश का हिन्दी में मतलब क्या हैं

दोस्तों वर्तमान समयमें crush शब्द बेहद ही प्रचलन में आया है. हर प्रेमी जोड़ा फिर वह युवा हो या किशोर सभी अपनी प्रेमिका को crush कहकर संबोधित करते हैं. हाल ही के दिनों में यह बड़ा ही लोकप्रिय इंग्लिश वर्ड उभर कर आया है. पर क्या आपको crush का हिंदी अर्थ-मतलब (Crush Hindi Meaning) पता है? यदि नहीं जानते हैं तो आपको हमारे इस लेख के जरिए crush शब्द के बारे में बहुत कुछ जानने और सीखने को मिलेगा.

सबसे पहले तो मैं आपको बता दें की crush वर्ड दो तरह से उपयोग में लाए जाते हैं, एक verb के रूप में और दूसरा noun के रूप में. इन दोनों रूपों में इस शब्द का भिन्न-भिन्न हिंदी अर्थ होता है. ईश्क-महोब्बत और प्रेम के क्षेत्र में इस सब्द का बहुत आम बोल चाल में इस्तेमाल किया जाता है.

सबसे पहले निचे दिए गये crush Hindi meanings पर एक तीखी नजर डालते हैं. इसके बाद हम इसका डेफिनिशन देखेंगे जिससे हमे सारा माजरा समझ में आ जाए.

Crush Meaning In Hindi

Noun

  • प्रेमाशक्ति
  • दबाव
  • जमघट
  • भीड़
  • पिसाई
  • क्रश
  • धक्का
  • अपघर्षण

Verb

  • पिशना
  • रौंदना
  • निचोड़ना
  • कुचलना
  • हराना
  • परास्त करना
  • बुरी तरह परास्त करना
  • प्रेमाशक्त होना
  • दबाना
  • चूर चूर करना
  • अधीन करना

Word forms / Inflections

  • Crush
  • Crushes
  • Crushing
  • Crushed

Definition And Hindi Meaning Of Crush

मित्रों ऊपर आपने क्रश (Crush) का हिंदी अर्थ देखा. आपकों भी पता चला होगा कि, इसके कई सारे अर्थ होते हैं और इनमे से कुछ noun होते हैं और कुछ verb।  verb और noun के रूप में crush का हिंदी अर्थ तो आप देख के ही समझ गये होंगे लिकिन इन बहुत सारे अर्थो के अलावा भी crush का एक और अर्थ होता है.

अर्थात इस शब्द का उपयोग एक और प्रकार से किया जाता है जिसका हिंदी अर्थ एक-दो शब्दों में नहीं लिखा जा सकता है. और मुझे लगता है की आपने भी crush को इसी रूप में देखा या सुना होगा, आइये इसके बारे में जानते हैं- मालूम हो कि सबसे पहले इसका उपयोग केवल विदेशो में ही किया जाता था. लेकिन आज इंडिया में भी ये बहुत प्रचलित यानी कि प्रसिद्ध हो चूका है.

यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो आप अपने स्कूल या कॉलेज में जरुर ही और students से इस तरह के बातो को सुनते होंगे जैसे- वो मेरी crush है, अरे वो देख तेरी crush आ रही है, तेरा crush आज स्कूल नहीं आया है, मुझे उसपे प्यार आ गया है आदि।

यहाँ तक की सोशल मीडिया जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram आदि पे भी इस शब्द का इस्तेमाल बहुत जादा किया जाता है. हम जैसे भोले भाले लोग ये सोचने लग जाते हैं की crush का मतलब क्या होता है. तो चलिए हमारे साथ जानते हैं प्यार मोहब्बत से संबधित crush का हिंदी मतलब (Crush meaning related to love) क्या होता है-

Crush Meaning In Hindi
Crush Meaning In Hindi

Crush Meaning In Hindi Related To Love

Crush एक रोमांटिक सा शब्द है जिसे प्यार-मोहब्बत की दुनिया में बोला जाता है। Crush का मतलब होता है वो लड़का या लड़की जिससे आपको प्यार हो गया है, जिसपे आपका दिल तो आ गया है पर ये बात आपने उससे कहा नहीं है.

अमूमन ऐसा होता है कि, कोई लड़का या लड़की किसी अन्य लड़के या लड़की से प्यार करने लगते हैं पर ये बात सामने वाले को यानि जिससे प्यार कर रहे होते हैं उसे मालूम ही नहीं होता है. इस प्रकार का प्यार ही “crush” शब्द को जन्म देता है.

एक सरल उदाहरण के तौर पर, मैं मित्तिका से जो की मेरी classmate हैं बहुत प्यार करता हूं, मित्तिका पर मेरा दिल आ गया है पर ये बात मैंने मित्तिका को बताया ही नहीं है. जिससे की उसे पता चले की मैं उससे प्यार करता हूँ. ऐसी स्तिथि में राधिका मेरी crush (क्रश) हुई.

जैसा की crush के कई सारे हिंदी अर्थ होते हैं पर ये प्यार-मोहब्बत के विषय में crush का हिंदी प्रेमाशक्ति होता है पर कोई भी इस हिंदी शब्द का उपयोग नहीं करता बल्कि इंग्लिश वर्ड ही बहुत अधिक लोकप्रिय है.

sentence में crush शब्द का उपयोग दो तरह से किया जाता है। पहले adjective (विशेषण) के रूप में जैसे- Who is your beautiful crush in the class? (क्लास में आपका खूबसूरत क्रश कौन है)

और दूसरा Abstract noun यानि भाववाचक संज्ञा के रूप में जैसे – I have a crush on her. (मुझे उससे प्यार है।)

तो आप समझ गये न की crush का हिंदी मतलब क्या है, किसे crush कहते हैं, कौन होता है crush? वैसे, crush का मतलब किशोर अवस्था का पहला पहला प्यार होता है. लेकिन आमतौर पर ज्यादातर केस में crush शब्द का तात्पर्य उस लड़के या लड़की से होता है जिसे ये मालूम नहीं होता है की उससे कोई प्यार करता है यानि किसी का दिल आ गया है.

यह केवल एक तरफा प्यार में ही होता है. कारण यह है कि, इसमें एक ही तरफ से (किसी लड़का या लड़की द्वारा) मन ही मन किसी को चाहा जाता है पर उसे बताया नहीं गया होता है.

Crush और Love में अंतर (Difference between crush and love)

बहुत सारे लोग ये सोचते हैं की Crush और Love दोनों में कोई अंतर नहीं है यानि ये दोनों एक ही चीज़ है परन्तु गहराई से समझा जाये तो Crush और love (प्यार) में बहुत जादा अंतर है. आइये इसे कुछ points के जरिये समझते हैं-

1. लव यानि प्यार एक अहसास है और प्यार में किसी एक चीज़ से अट्रैक्शन नहीं होता है जबकि crush में ऐसा होता है की लोग किसी के अंग, रूप, आवाज, के वजह से आकर्षित होते हैं और और मन ही मन उसे चाहने लगते हैं.

2. जब किसी को किसी पे crush आ जाता है तो वो उसे impress करने की पूरी कोशिश करता है. चलिए उदाहरण के तौर पर मान लीजिए. आपको ही किसी लड़की पे क्रश आ गया है तो आप उसे रिझाने की कोशिश करेंगे. आप बेहद ही अच्छे कपडे़ पहनेंगे, Stylish बनने की कोशिश करेंगे, अपने वास्तविक रहन सहन को छोड़ acting करेंगे ताकि वो लड़की आपसे इम्प्रेस हो जाए, लेकिन love में ऐसा कुछ भी नहीं होता है. प्यार में वास्तविक चीज़े होती है न की दिखावा.

आप जिससे से मन से प्यार करते हैं उसके सामने आप बिल्कुल original रहते हैं, बिलकुल वहीं जो आप सच में हैं. प्यार में एक दुसरे के बातो को शेयर किया जाता है और कुछ छुपाया नहीं जाता है.

3. Crush में लोग जल्दीबाजी करते हैं, पल भर में ही किसी पे क्रश आ जाता है और ये जादा समय तक टिकता भी नहीं है. कारण यह है कि, यह एक attraction है किसी के अंग, रूप रंग के वजह से। पर प्यार निर्माण होने वाला चीज़ है, यह एक fealing है जो समय के साथ और बढ़ते जाता है, अतः इसमे समय लगता है.

Crush Hindi Meaning | Video Guide

दोस्तों अगर आप video देख कर crush meaning in Hindi जानना चाहते हैं तो निचे दी गयी video अवस्य देखें जिसमे प्यार-मोहब्बत से समन्धित crush के बारे में सभ कुछ हिंदी में बताया गया है,

Example Sentences Of Crush In English-Hindi

English Sentence Hindi Sentence
From the last two years, He has a crush on his best friend. पिछले दो वर्षों से, उसे अपने सबसे अच्छे दोस्त पर क्रश है।
Yesterday I looked at my crush and she smiled. कल मैंने अपने क्रश को देखा और वह मुस्कुराई।
Radha has a crush on Rahul. राधा का राहुल पर क्रश है।
my crush will be my wife if you help me to propose her. अगर आप मुझे उसे प्रपोज़ करने में मेरी मदद करेंगे तो मेरी क्रश मेरी पत्नी होगी।
She has a crush on this boy. उसका इस लड़के पर क्रश है।
I have a crush on her for the last two years. मुझे पिछले दो साल से उस पर क्रश है।
I have a crush on her. and I want to propose to her. मुझे उससे प्यार है। और मैं उसे प्रपोज करना चाहता हूं।
I have a crush on Radha. मेरा राधा पर क्रश है।
Crush the garlic with a pinch of salt and 10 grams of ginger using a mixture machine. मिश्रण मशीन का उपयोग करके लहसुन को एक चुटकी नमक और 10 ग्राम अदरक के साथ पिस दें।

Crush: English To Hindi Dictionary

Here you have read about the Hindi meaning and definition of Crush, Hindi translation of Crush with similar and opposite words, synonyms, and Antonyms of Crush. You also learned the right spoken pronunciation of Crush in Hindi and the English language.

If you liked this dictionary word meaning post about Crush meaning in Hindi (Crush मीनिंग इन हिदी) or Crush का हिंदी अर्थ-मतलब with examples sentences then share this on social media.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी