Nagda

दिल्ली में आंदोलनरत लाखों किसानों के समर्थन में कांग्रेस का धरना प्रदर्शन

Nagda News.  केन्द्र सरकार द्वारा लागू किए गए तीनों किसान विरोधी काले कानून को तत्काल वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली में ठंड, बरसात में लाखों किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलन का क्षैत्र के किसान तथा कांग्रेस पार्टी पूर्ण समर्थन करती हैं। आंदोलनरत किसानों से प्रतिदिन चर्चाकर इसका तत्काल समाधान कराया जाना चाहिए।

यह बात खाचरौद में आयोजिज धरना प्रदर्शन के दौरान उपस्थितों को संबोधित करते हुए विधायक दिलीपसिंह गुर्जर कही। गुर्जर ने कहा कि, तीनों कृषि बील केन्द्र की नरेन्द्र मोदी की भाजपा सरकार की किसान विरोधी मानसिकता को स्पष्ट उजागर करता है।

काॅन्ट्रेक्ट फार्मिग को बढ़ावा देकर न्यूनतम समर्थन मुल्य के प्रावधानों को समाप्त कर व मण्डियों को पुंजीपति एवं उद्योगपतियों के हाथों सौपकर भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र सरकार ने देशभर के किसानों की पीठ पर छुरा घोपने का काम किया है।

congress-picket-demonstration-in-support-of-millions-of-farmers-agitating-in-delhi
धरना प्रदर्शन के दौरान रैली में शामिल कांग्रेसजन।

प्राकृतिक आपदाओं व कर्ज के बोझ से त्रस्त देश के किसानों पर यह बिल कहर बनकर उनके स्वर्णिम भविष्य को नष्ट करेगा तथा भविष्य में किसान अपने खेतों में ही पूंजीपतियों का मजदुर बनकर ही कार्य करेगा। किसानों के शोषण के उद्देश्य से लागू किए गए किसान विरोधी तीनों काले कानून को तत्काल वापस लेने व विधानसभा क्षैत्र के किसानों को मुआवजा व फसल बीमा राशि तत्काल प्रदान करने के आदेश प्रदान करने की मांग को लेकर ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी खाचरौद द्वारा धरना प्रदर्शन आंदोलन विधायक दिलीपसिंह गुर्जर के नेतृत्व में जनपद पंचायत के सामने, खाचरौद में दिया गया। धरना प्रदर्शन के पश्चात महामहिम राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी खाचरौद पुरूषोत्तम कुमार को प्रेषित को किया गया।

जिला कांग्रेस ग्रामीण अध्यक्ष कमल पटेल ने कहा कि कृषि बील में न्यूनतम समर्थन मूल्य का उल्लेख नहीं होने से पूंजीपति किसानों का शोषण कर मनमाने भावों पर किसानों को उनकी उपज बेचने के लिए मजबुर करेगें। वहीं सरकारी कृषि मण्डियों को समाप्त कर बड़ी-बड़ी निजी कम्पनियों को किसानों की उपज खरीदने के लिए छुट दे दी गई है।

जिसके कारण किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पाएगा। बडे़ व्यापारियों को आवश्यक वस्तुओं के भण्डारण की छुट प्रदान करने से किसानों के उपर तो गाज गिरेगी ही वहीं भण्डारण की छुट से मंहगाई का बोझ भी आम जनता पर निश्चित पडे़गा। युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष भरत जोशी ने कहा कि क्षैत्र के किसानों को वर्ष 2019-20 सोयाबीन फसल बीमा में सैकडों किसानों का बीमा प्रीमियम राशि तो राष्ट्रीकृत बैंकों और सोसायटी द्वारा काटी गई है।

परंतु भ्रष्टाचार करने की नियत से बीमा कम्पनियों को नहीं दी नहीं गई है। जिसके कारण हजारों किसान बीमा राशि से वंचित हुए तथा जिन किसानों को फसल बीमा मिला है उसमें भी फसल बीमा रकबे के मान से जिले में कही ज्यादा दिया है तो कहीं बहुत ही कम दिया है। इसकी जांच कराते हुए उन्हें फसल बीमा दिया जाए। क्षैत्र के सभी किसानों को खराब फसल की मुआवजा की शेष 75 प्रतिशत राशी भी प्रदान की जाए।

इन्होंने किया सम्बोधित

इस अवसर पर पीसीसी सचिव अनोखीलाल सोलंकी, ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द भरावा, रघुनाथसिंह बब्बु, सुरेन्द्रसिंह गुर्जर, दिपेन्द्रसिंह पंवार, विजारत अली हाशमी, संतोष बरखेडावाला, फरीद खान पठान, चन्द्रप्रकाश चैरडिया, रामलाल मुकाती, हिरालाल सागीत्रा, नारायण मण्डावालिया, संजय नन्देडा, मोहन तंवर, रवि शर्मा, विशाल गुर्जर, नागेश्वर पाटीदार, जीवन ढोला पाटीदार, मगनलाल निम्बोला,  आदि ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन निरंजन शर्मा ने किया व आभार शहर कांग्रेस अध्यक्ष शेरू मंसूरी ने माना। ज्ञापन का वाचन शहर कांग्रेस अध्यक्ष राधे जायसवाल ने किया।

धरना प्रदर्शन में उपस्थित कांग्रेसजन

इस अवसर पर मोहनलाल ठन्ना, राजेन्द्रसिंह बंजारी, हिरालाल धाकड, भीमराज मालवीय, धारासिंह सुरेल, निर्भयराम चन्द्रवंशी, सुरेन्द्रसिंह मोकडी, जीवन ढोला, दरबारसिंह गोहिल, सीताराम योगी, हाकमसिंह गेडावदा, भेरूपुरी गोस्वामी, संजय नन्देडा, अर्जुन पहलवान, राजेन्द्र धाकड, लखन गोहर, दीपक सेन, गुडडू चैधरी, राजेन्द्र गुर्जर, बन्टु जीनाईन, रवि शर्मा, खुमानसिंह, सलीम खान, भंवरलाल पचलासी, मगनलाल निम्बोला, जितेन्द्र चतुर्वेदी, रामनारायण पाटीदार, सत्यनारायण पाटीदार, गोपाल मकवाना, अशोक धाकड, मोहन तंवर, चम्पालाल चैधरी, शांतिलाल चैधरी, दौलतराम चन्द्रवंशी, उदयसिंह गुर्जर, मानसिंह गुर्जर, बद्रीलाल नारेली, विशाल गुर्जर, निसार अंसारी, संजय जायसवाल, जितेन्द्र धानक, प्रकाश परमार, निरंजन शर्मा, नमित वनवट, मनीष गुप्ता, मनोज मेहता, मकसुद खान, लाला बन्ना संदला, अरूण चीनु पाटीदार, राकेश चैधरी, असलम खान, कान्हा परिहार, भेरूलाल गुर्जर आदि उपस्थित थे।

Newsmug App: नागदा और देश-दुनिया की खबरें, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप। आपके नागदा का अपना लोकल एप।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status