News

Budhwa Mangal 2022 Mein Kab Ki Hai | बुढवा मंगल 2022 में कब हैं

महत्वपूर्ण जानकारी

  • ज्येष्ठ माह 2022 में बुध मंगल की तिथियां
  • पहला बुधवा मंगल – मंगलवार, 17 मई 2022
  • दूसरा बुधवा मंगल – मंगलवार, 24 मई 2022
  • तीसरा बुधवा मंगल – मंगलवार, 21 मई 2022
  • चौथा बुध मंगल – मंगलवार, 7 जून 2022

सनातन धर्म में बुढवा मंगल भगवान हनुमान को समर्पित दिन होता है। यह तिथि हिन्दूओं के लिए महत्वूपर्ण स्थान रखता है। बुढवा मंगल को बड़ा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन पूर्ण श्रद्धा से भगवान हनुमान की पूजा की जाती है। पोस्ट के जरिए हम जानेंगे Budhwa Mangal 2022 Mein Kab Ki Hai | बुढवा मंगल 2022 में कब हैं।

बुढवा मंगल ज्येष्ठ माह के पहला मंगलवार को है यानी 17 मई, 2022 को है। वैसे ज्येष्ठ माह में आने वाले सभी मंगलवार के दिनों को बुढवा मंगल का दिन कहा जाता है। हिंदू धर्म की बेहद ही पौराणिक कथाओं के अनुसार, हनुमान जी ऐसे देव है जो अभी भी पृथ्वी पर अभी भी जीवित हैं। वह अपने आराध्य देव भगवान श्रीराम की आज्ञा का पालन करते हुए आज भी पृथ्वी पर ही जीवित रहते हुए अपने भक्तों का कल्याण करते हैं। धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा से भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं।

बुढवा मंगल मंत्र

ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय विश्वरूपाय अमित विक्रमाय
प्रकटपराक्रमाय महाबलाय सूर्य कोटिसमप्रभाय रामदूताय स्वाहा।

जीवन में शांति और समृद्धि के लिए बुधवा मंगल पर मंत्र का 108 बार जाप करें।

बुढवा मंगल पर क्या करें?

इस दिन अलसुबह उठकर स्नान करें। जिसके बाद किसी हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान जी के दर्शन करें। हनुमान चालीसा का जाप करें। दिन में पशुओं को भोजन कराएं।

बड़े मंगलवार के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत होकर बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़कर लायें. उसे पानी में धुलकर हनुमान जी के सामने रखें. अब उस पर केसर से श्रीराम लिखें और अपने पर्स में रख लें। इससे कभी धन की कमी नहीं होगी। पत्ता सूखने पर उसे गंगा में प्रवाहित कर दें।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status