Newsहिंदी लोक

Covid-19 के कारण फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र

Covid-19 के कारण फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र । Application for Waiver of Fee due to Covid-19 in hindi

नमस्कार दोस्तों हम आशा करता हैं कि आप सभी स्वस्थ होगे. कोरोनो महामारी की दूसरी लहर से पूरा पूरा विश्व प्रभावित हुआ. इंसानी प्रजाति का इस महामारी के कारण मानसिक रूप से अत्यधिक प्रभावित हुई हैं. भारत में मध्यं वर्गीय और गरीब परिवार को आर्थिक रूप से बहुत प्रभावित हुए हैं. बहुत से परिवार के बच्चे इस वर्ष शिक्षा से वन्चित रह जाएगे. बहुत से विद्यालयों ने शिक्षण शुल्क न लेने का भी निर्णय लिया हैं जोकि सराहनीय हैं. परन्तु बहुत से विद्यार्थी शुल्क देने में असमर्थ हैं. निम्नलिखित पत्र के माध्यम के से आप Covid-19 के कारण फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र विद्यालय के प्राचार्य को आवेदन देकर कर सकते हैं.

application-for-waiver-of-fee-due-to-covid-19-in-hindi
Application for Waiver of Fee due to Covid-19

Covid-19 के कारण फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र । Application for Waiver of Fee due to Covid-19 in hindi

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय,
विजयनगर विद्या निकेतन, इंदौर मध्यप्रदेश

विषय : Covid-19 के कारण फीस माफी करने हेतु (Letter For fee concession)

महोदय,

विनम्र निवेदन है कि मैं विवेक शर्मा आपके विद्यालय का कक्षा बारहवीं का छात्र हूं. महोदय कोरोना महामारी (लॉकडाउन) के कारण हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद ही कमजोर हो गई है. मेरे पिताजी एक प्राइवेट कंपनी में कार्यरत थे लेकिन इस महामारी की दुसरे लहर के कारण कंपनी में अधिक व्यापार ना होने की वजह से कंपनी के कई कर्मचारियों को निकाल दिया गया. जिनमें मेरे पिताजी भी शामिल है. मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत दयनीय हो गई है. परिवार में कुल 6 सदस्य हैं जिनकी जिम्मेदारी मेरे पिताजी के कंधों पर ही है. परिवार का भरण पोषण बहुत मुश्किलों के साथ हो रहा है. जिसके कारण मैं अपने विद्यालय की फीस भरने में असमर्थ हूं.

महोदय, मैं आपके विद्यालय का नियमित एवं मेधावी छात्र हूं. आप विद्यालय के किसी भी शिक्षक से मेरी गतिविधियों के बारे में पता कर सकते हैं. मैं विद्यालयों के सांस्कृतिक और शारीरिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेता हूं. कृपया मेरी फीस माफ करने की कृपा करें ताकि मैं अपना अध्ययन सुचारु रुप से पूरा कर सकूं. मुझे आशा है कि आप मेरी और मेरे परिवार की स्थिति को देखते हुए मुझे सहायता प्रदान करेंगे. इस उपकार के लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा.

धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी छात्र
विवेक शर्मा
कक्षा : 12वीं
क्रमांक : 23104
दिनांक :

यदि आप किसी भी विषय पर पत्र लिखना सीखना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं. यह प्रार्थना पत्र का एक उदाहरण हैं. आप इसे अपने स्कूल और पिता के व्यवसायिक कार्य के अनुसार फेरबदल कर लिख सकते हैं. ध्यान रहें यदि आप अपनी वास्तविक पीढ़ा लिखेंगे तो निश्चित रुप से विद्यालय के प्राचार्य आपकी फीस माफ करने के लिए विचार करेंगे.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

DMCA.com Protection Status