Education

Daily Routine Home Time Table Kaise Banaye for Study (2024)

Daily Routine Home Time Table Kaise Banaye for Study: बचपन से ही हमें स्कूलों में टाईम टेबल के अनुसार पढ़ाई करने की हिदायत दी जाती है।

Daily Routine Home Time Table Kaise Banaye for Study: बचपन से ही हमें स्कूलों में टाईम टेबल के अनुसार पढ़ाई करने की हिदायत दी जाती है। क्या आपको पता है पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल कैसे बनाते हैं। इसे बनाना बेहद ही जरूरी है। जब एक Student की Success की बात करें, चाहे वो किसी भी class में हो या किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करता हो उसको सबसे पहले Time Management का knowledge होना बेहद ही आवश्यक है। अक्सर हमें सभी ने देखा है कि, जितने भी Topper और Successful Student हैं। वह लोग पूरे साल भर अपना Time Table follow करते हैं।

क्या आप ठीक तरह से Time management कर नहीं कर पा रहे हैं। क्या आप अपने पढ़ाई के लिए time नहीं दे रहे हो। आखिर exam के वक्त सारी सारी रात जागते हो चाय, सिगरेट और coffee के सहारे पढ़ाई करते हो। इसका मतलब आप Time Table बनाये ही नहीं हो और या फिर उसको Follow नहीं कर रहे हो।

तो अब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं। इस लेख को Follow कीजिये ये एक topper Student का टाइम टेबल है। तो देरी किस बात सुरु करते हैं घर पर पढ़ने का टाइम टेबल कैसे बनाये।

Study Time Table क्या है?

Table of Contents

Study Time Table एक तालिका होती है जिसे विद्यार्थी अपने अध्ययन के समय का व्यवस्थित निर्धारण करने के लिए तैयार करते हैं। यह विभिन्न विषयों, अध्ययन के समय के खंडों, और आवश्यकतानुसार अन्य गतिविधियों के लिए समय का सही निर्धारित करता है। स्टडी टाइम टेबल का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी के समय को सही तरीके से प्रबंधित करना होता है, ताकि उन्हें अपने अध्ययन की सारी आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता मिल सके।

इसके अलावा, format of time table विद्यार्थी को अधिक उत्पादक और अधिक संगठित बनाने में मदद करता है। यह उन्हें अध्ययन के समय के बारे में एक स्पष्ट धारणा देता है, जिससे वे अपने अध्ययन को अधिक कुशलता से पूरा कर सकते हैं। एक अच्छी स्टडी टाइम टेबल विद्यार्थी को उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक सुनियोजित निर्धारित मार्ग प्रदान करता है।

Time Table क्यूँ बनाना चाहिए?

कोई भी बिना फायदे के कुछ करता ही नहीं। पढाई का टाइम टेबल कैसे बनाये जानने से पहले इसके क्या फायदे है एक बार जरुर पढ़ लें।

  • आप कम समय में और आसानी से अपने Goal को हासिल कर सकते हो.
  • सबको time दे सकते हो Social life, Physical Life और Study life.
  • आपका मन दिन भर चिंता से मुक्त रहेगा और इसी वजह से बाकि काम पुरे ध्यान से करोगे.
  • हमेसा खुश और शांत रह सकोगे.
  • Study और पढाई करनके के तरीके को Improve कर सकते हो.
  • Time management करने के तरीके अपने आप, आप के अंदर Develop होंगे.
  • समय की अहमियत को समझ पाओगे और ज़िम्मेदार इंसान बनोगे.
  • Relationship को अच्छे से Manage कर सकोगे.

घर पर पढ़ने का टाइम टेबल

निचे आपको 24 घंटे का टाइम टेबल दिया गया है। यह बस एक नमूना है।

समय कार्यकलाप
6:00 am उठें और कुछ स्ट्रेचिंग या योग करें
6:30 am नाश्ता करें और दिन के लिए तैयार हों
7:00 am अपने नोट्स की समीक्षा करें या कुछ हल्का पढ़ें
8:00 am अपनी ऑनलाइन कक्षाएं या स्व-अध्ययन सत्र शुरू करें
10:00 am एक छोटा ब्रेक लें और कुछ स्नैक खाएं
10:15 am अपनी ऑनलाइन कक्षाओं या स्व-अध्ययन सत्रों को फिर से शुरू करें
12:15 pm दोपहर का भोजन करें और कुछ देर आराम करें
1:15 pm कुछ होमवर्क या असाइनमेंट्स करें
3:15 pm फिर से एक छोटा ब्रेक लें और कुछ पीएं
3:30 pm अपने होमवर्क या असाइनमेंट्स के साथ जारी रखें
5:30 pm दिन के लिए अपना पाठ्यक्रमिक काम समाप्त करें और अपने-आप को कुछ मुक्त समय से पुरस्कृत करें
6:30 pm रात का खाना करें और परिवार या मित्रों के साथ कुछ समय बिताएं
7:30 pm कुछ पारस्परिक-क्रियाकलापों (extracurricular activities)  या हॉबी में हिस्सा लें
8:30 pm कोई पुस्तक पढ़े (Read a book)  या कोई प्रसंग (Show)  देखे
9:30 pm कल के लिए तैयारी (Prepare for the next day) करे (Prepare for the next day)
10:00 pm सोने (Go to bed)

मुझे उम्मीद है कि यह आपकी समय प्रबंधन में मदद करेगा और आपके शिक्षा से संबंधित लक्ष्यों को हासिल करने में मददगार साबित होगा। दोस्तों ध्यान रहे कि, हमें हमेशा अपने सुविधा और आराम के अनुसार इस टाइम टेबल में बदलाव या सुविधा कर सकते हैं।

Apna Study Time Table Kaise Banaye

क्या आप जानते हैं टॉपर टाइम टेबल कैसे बनाते हैं इसे जानने के लिए आप बहुत उत्सुक होंगे। अब आपको नीचे effective Time Table (TT) बनाने के तरीके बताऊंगा। आब आगे पढने से पहले आप अपने इरादों को बुलंद करलें और सोच लें की चाहे कुछ भी हो जाये बिना किसी बहाने के टाइम टेबल को follow करूँगा या करुँगी।

study-time-table-kaise-banaye
Time Table Kaise Banaye for Study

नीचे आपको टाइम टेबल कैसे बनाए पढ़ाई के लिए से संबधित संपूर्ण विस्तार पूर्वक जानकारी स्टेप के अनुसार बताया गया है। यह आपको अपनी स्टडी टाइम टेबल बनाने में मदद करेगा।

1# आप दिन भर किस वक्त क्या क्या करते हो उसकी एक List बनाइये

आपको घर पर पढ़ने का टाइम टेबल बनाने के फायेदे के बारे में तो आपको पता ही चल गया। मगर आपको और एक चीज को ध्यान में रख के ही आपको टाइम टेबल बनाना होगा। आप पढाई के साथ साथ और क्या क्या करते हो। जैसे आप घर के काम कोनसे करते हो, किस वक्त Tuition या coaching जाते हो।

खेल कूद और दोस्तों के साथ कब समय बिताते हो। फ़ोन पे किसके साथ कितना वक्त बात करते हो। सभी काम जो आप हर रोज करते हो उन सभी को ध्यान में रखते हुए आपको एक list बनानी चाहिए।

इस्से आप time table अच्छे से बना पाओगे। आपको इसका knowledge हो जाये गा की कब आप को free वक्त मिलता है और कब Busy रहते हो। आप चाहो तो दोस्तों के Birthday और Festival के नाम भी list में डाल सकते हो। time को अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हो। आगे इस लेख के अंत तक आप जान ही जाओगे की Time table कैसे set करे। कोन कोन से Subject

2# आपके Course में आते हैं उनका भी एक List बनाये

अब बारी अति है की आप के Course में कोनसे subject हैं। उनकी भी एक list बनालो। अगर आप पढाई करते करते कोई Competitive exam की तैयारी भी अगर कर रहे हो तो आपको extra time देके manage करना पड़ेगा। एक paper में आप subjects की list बना लीजिये।

3# School, College Life और सोने को छोड़ के आपके पास और कितना वक्त है?

College life और School life में classes और sleeping ये बोहत जरुरी है। Time table वैसे तो सोने का समय और class के बाद जो वक्त बचता है उसी समय को लेके टाइम टेबल बनाया जाता है।

Class ख़तम होने के बाद आपके पास कफी समय बचाता आपके दुसरे काम करने के लिए। अब आपको एक paper में आपके पास हाथ में कितना समय है उसको लिखें इसके हिसाब से ही time table बनाइये।

अब जैसे कोई Student college से 2.00 pm को आता है। तो 2.00 pm से रात के सोने से पहले तक जितना वक्त बचता है उसी time को लेके आपको टाइम टेबल बनाना है।

4# आपको हर एक Subject और Activities के लिए Time निकालना है

ये टाइम टेबल का जरुरी part है। इसमें आपको जो आपके पास बचा हुआ समय है उसको इस्तेमाल करके आपको हर एक subject को कितना घंटा देना है वो decide करना है। किस समय आपको homework करना है।

कितना बजे कोनसा subject पढना है। ये time Allocation बोहत सोच समझ के बनाना है। इसके लिए निचे कुछ tips हैं। उनको follow करे।

  • कुछ subject में आप ज़्यादा कमजोर भी हो सकते हैं। जिनको आपको जादा समय देना होगा।
  • अब syllabus को देखें, तो कुछ subject का syllabus जादा होते हैं। उनको जादा समय दें।
  • किस में आप strong हैं और किसमे आप weak हो ये भी ध्यान दें।
  • आप को जिस subject में कमजोर हो उसको आप वो समय दीजिये जब आप relax हों और जादा concentrate कर सकें।
  • आसान Subject को सोने से पहले या आखिर time देने से भी चलेगा। क्यूंकि अगर आप उन subject को जो difficult हैं उनको रात में पढोगे तो Interest की कमी से आप सो भी सकते है।
  • आपको खेल कूद या exercise के लिए समय निकल के टाइम टेबल में लिखें। खेल कूद से आपका दिमाग active और refresh होता है।
  • Time table के निचे Motivational Quote जरुर लिखें और colorful बनाये।
  • हर एक subject को लगातार पढने की कोसिस ना करे। ये थी कुछ जानकारी पढाई के लिए Time कैसे Manage की जाती है।

5# Time Table को एक Paper पे लिखें

एक paper में कुछ rows और दो Column बनाये। पहले वाले Column में Subjects और Activities के नाम लिखें और दुसरे column में कितने से कितना बजे तक उस subject को पढना है वो लिखें। अब आपका Time table तयार है।

टॉपर बनने के लिए टाइम टेबल

क्या आपको टॉपर बनने के लिए टाइम टेबल कैसे बनाएं की फॉर्मेट चाहिए? निचे आपको इसकी टाइम टेबल दिया गया है।

समय कार्यकलाप विषय
6:00 AM – 7:00 AM Wake up
7:00 AM – 8:00 AM Breakfast
8:00 AM – 9:30 AM Study session 1 English
9:30 AM – 10:00 AM Break
10:00 AM – 11:30 AM Study session 2 Hindi
11:30 AM – 12:00 PM Break
12:00 PM – 1:30 PM Study session 3 Mathematics
1:30 PM – 2:30 PM Lunch
2:30 PM – 4:00 PM Study session 4 Science
4:00 PM – 4:30 PM Break
4:30 PM – 6:00 PM Study session 5 Social Science
6:00 PM – 7:00 PM Dinner
7:00 PM – 8:00 PM Revision All subjects
8:00 PM – 9:00 PM Leisure
9:00 PM – 6:00 AM Sleep
आप इस टेबल को अपनी पसंद और ज़रूरत के अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं। याद रखें, पढ़ाई करते समय ब्रेक्स लेना और हाइड्रेटेड रहना न भूलें।

Time Table कहाँ लगाये?

अभी तक आप जान ही गए होंगे टाइम टेबल कैसे बनाये। अब आपको इसको एसे जगह पे लगाना है जैसे की ये आपको आपके आँखों के सामने नजर आता रहे।

  • Study Table के सामने
  • Mirror के बगल में
  • जहाँ आप पढाई करते हो सामने दिवार पे

आपको अगर नजर ही नहीं आयेगा तो आप time table को Follow कैसे करोगे।

Time Table को Follow करते वक्त क्या करे और क्या ना करे

जब भी आप टाइम टेबल को follow कर रहें हो, तो इन कुछ बातों पे गोर फरमाइए। College Time table कैसे बनाये जान ही गए हिंदी में। जैसे की आप की Consistency रहे। इनको अगर नहीं करोगे तो फिर से वही पहले जैसी बात हो जाये गी। तो एक एक करके सुरु करते है।

1# पढ़ते पढ़ते बिच में Break लें

आपको पता ही होगा की आप अगर एक ही काम लगातार करते रहते हो तो आपको Bore लगता है। या फिर सर भारी लगने लगता है। वैसे ही हमारा brain भी एक ही काम ख़ास कर पढाई करते वो थक जाता है। इसलिए आपको हर 45 से 50 मिनट में 5 से 10 मिनट का break लें। जिस्से आप का दिमाग Refresh हो जाये गा।

अब सवाल आता है की break में क्या किया जाये। एक गाना सुनलो बिना feelings वाला। या फिर कमरे के अंदर थोडा घूम लो। लेकिन Internet या Fb, Whatsapp मत खोलना वरना आपका time table धरा का धरा रह जायेगा। बिच बिच में पानी भी पीते रही ये। Meditation कर सकते हो 10 मिनट के लिए।

2# Subject बदलते रहिये

आप एक ही subject को बार बार मत पढ़ें। Difficult फिर easy फिर Difficult फिर easy। वरना आप लगातार time table follow नहीं कर पाओगे।

3# अपने आप को शाबासी दीजिये

हर दिन के अंत में अगर आप पुरे टाइम टेबल के मुताबिक पढाई किये तो, अपने आप को शाबासी दें। थोड़ी देर के लिए नाचलो और घर में किसी को बताओ की मै TT follow कर रहा हूँ। आप जिसदिन नहीं नाचोगे या घर में नहीं बताओगे तो समझ जाना आप failure की और जा रहे हो। आप के घर वाले भी आपसे पूछ सकते हैं क्या तुम आज पढाई नहीं किये।

4# ऐसी जगह पर पढाई करें जहाँ से आप हिल ना सको

इसका मतलब यह है की आप पढाई का स्थान एसा चयन करे जहाँ असा पास शोर न हो। आप को कोई बार बार बुलाके disturb ना करे। time कैसे बनाये जो आप पढ़ रहे हो वो बेकार हो जाये गा। पढाई के लिए time Schedule बनाना बेकार हो जाये गा।

5# Mobile को आस पास ना रखें

आजकल के जामने के Students का सबसे बड़ा दुसमन है Mobile, Game, Social site और Internet। इसको जो students बचके रहा वो बोहत आगे जायेगा। बस काम के लिए या पढाई के बारे में Search करने के लिए इस्तेमाल करे। आप चाहो तो Play Store से टाइम टेबल बनाने के aaps download कर सकते हो। ये थी कुछ जानकारी कैसे बनाये Study Time table in hindi

हमारे इस ब्लॉग पोस्ट पर आपका मूल्यवान समय देने के लिए आपका हृदय से आभार। इसी प्रकार के बेहतरीन सूचनाप्रद एवं ज्ञानवर्धक लेख newsmug.in पर पढ़ते रहने के लिए इस वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं।
 
 45+रिटायरमेंट पर अनमोल विचार
70+Best Motivational Quotes
Kiss करने से क्या होता है
हिंदी लोक में खोजें हिंदी की दुनिया
Best 100+ ऐटिटूड शायरी
 शोक पत्र का नमूना
 LIC FULL FORM IN HINDI 
 श्री रामचंद्र कृपालु भजनं : श्री राम स्तुति 
गहरे शोक संदेश और मैसेज 90+ श्रद्धांजलि संदेश हिंदी में
  CID का फुल फार्म क्या है ? 
 LLB Full Form in Hindi 
AD Full Form in Hindi
मूर्खो के लक्षण |

एक दिन में कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

एक दिन में किसी विद्यार्थी के लिए 5 से 6 घंटे पढ़ना अच्छा माना जाता है।

रात में कितने बजे तक पढ़ना चाहिए?

रात में 10 बजे तक पढ़ना चाहिए।

टॉपर कितने घंटे पढ़ाई करता है?

टॉपर आमतौर पर प्रतिदिन 6 से 8 घंटे पढ़ाई करता है।

रूटीन कैसे बनाये?

यदि आपको भी रूटीन कैसे बनाना है जानना है तब आपको ये समझना होगा की कोई भी कार्य को अगर आप नियमित रूप से करोगे तो वो आपके रूटीन में शामिल हो जाएगा। कहने का तात्पर्य यह है की रूटीन बनाने से पहले उसे ठीक तरीक़े से एक पेपर पर लिख दो और उसका हर दिन पालन करो। इससे आपका रूटीन बन जाएगा।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी