Education

पर्सनल लोन नहीं भरा तो क्या होगा । Personal Loan Nahi Bhara To Kya Hoga

पर्सनल लोन नहीं भरा तो क्या होगा । Personal Loan Nahi Bhara To Kya Hoga

काेरोना संक्रमण के बाद से लाखों लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है। संक्रमण के दौर में कई लोगों को नौकरी से हाथ तक धाेना पड़ा है। ऐसे में लोगों ने परिवार को पालने के लिए लोन का सहारा लिया है। जिसे वह अब तक चुका रहे हैं। ऐसे में कई लोगों के दिमाग में यह सवाल उठता है कि, यदि पर्सनल लोन नहीं भरा तो क्या होगा? यदि आपके दिमाग में भी यह प्रश्न है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। आपके मन में उठ रहे सभी सवालाें के जवाब इस लेख में आपको मिल जाऐंगे।

 

 

पर्सनल लोन नहीं भरा तो क्या होगा । Personal Loan Nahi Bhara To Kya Hoga

वर्तमान समय में अलग-अलग कामों के लिए पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए लोन लेकर कार्य पूरा करना एक अच्छा विकल्प है. लोग भिन्न-भिन्न कार्यों के लिएलोन लेते रहते हैं. इसमें होम लोन, एजुकेशन लोन के साथ-साथ पर्सनल लोन भी आता है. कई लोग अपने निजी अथवा व्यक्तिगत कामों के लिए पर्सनल लोन भी लेते हैं. अगर किसी ने किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से पर्सनल लोन ले रखा है और किसी कारणवश उसे नहीं चुका पाता है, तो आगे क्या हो सकता है? अब अचानक कोई वित्तीय समस्या आ जाने पर लोन चुकाने में समस्या आ जाती है, कई कारणों से लोन लेने वाला उसे चुकाने में असमर्थ हो सकता है. आइए जानते हैं…

व्यक्तिगत ऋण आपके घर की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रदान किया जाता है, और इसकी अनूठी विशेषता यह है कि आप इसे अपनी इच्छानुसार कहीं भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बैंक ऋण देते समय उसके उद्देश्य के बारे में पूछताछ नहीं करता है; आपको बस एक आवेदन जमा करना है।

जब आपने बैंक से ऋण लिया था, तो आपको एक चेक प्रदान किया होगा, जिसे बैंक कानूनी कार्यवाही शुरू करने के साथ-साथ न्यायालय में पेश कर सकता है। आपको संभावित रूप से जेल की सज़ा अथवा जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। बैंक द्वारा अपना ऋण वसूल करने के लिए आपकी गिरवी रखी गई संपत्ति को नीलाम किए जाने का कदम उठाया जा सकता है।

यह विशेष रूप से सुरक्षित व्यक्तिगत ऋण पर लागू होता है। असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण के मामले में बैंक को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है क्योंकि आपने कोई संपत्ति गिरवी नहीं रखी है। यदि आप अदालत में ऋण न चुकाने का कोई वैध कारण बता सकते हैं, असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण के मामले में भी, यदि आप सहयोग नहीं करते हैं तो बैंक आपके घर एक प्रतिनिधि भेज सकता है और नोटिस जारी कर सकता है। यह नोटिस या तो ऋण चुकाने या कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी के रूप में काम करेगा। यदि आप बैंक से किसी कॉल या संपर्क का उत्तर देने में विफल रहते हैं, तो वे आपको संभावित कार्रवाई की चेतावनी देते हुए एक नोटिस जारी करेंगे। यदि आप फिर भी बैंक के नोटिस का जवाब नहीं देते हैं, तो वे आपको डिफॉल्टर घोषित कर देंगे और आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी