BiographyNews

तुनिशा शर्मा का जीवन परिचय | Tunisha Sharma Biography in Hindi

तुनिशा शर्मा का जीवन परिचय | Tunisha Sharma Biography in Hindi

Tunisha Sharma Biography in Hindi: भारतीय टेलीविजन और फिल्म इंडस्ट्री में बहुत सारी चाइल्ड एक्ट्रेस ने अपनी अदाकारा का हुनर दिखाकर ऑडियंस का दिल जीता है। इन्हीं में से एक भारतीय टेलीविजन कलाकारा तुनिशा शर्मा है, जिन्हें आपने भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप, इश्क सुभान अल्लाह जैसे कई सारे धारावाहिक में बेहतरीन अभिनय करते देखा होगा।

tunisha-sharma-biography-in-hindi
Tunisha Sharma Biography

शर्मा ने बेहद ही कम आयु में टेलीविजन करियर की शुरुआत की थी और आज एक सफल अभिनेत्री के तौर पर उभरी। आज के इस पोस्ट में हम तुनिशा शर्मा का प्रारंभिक जीवन, इनके परिवार और टेलीविजन एवं फिल्म क्षेत्र में उनके कैरियर के सफर के बारे विस्तार पूर्वक जानेंगे।

टुनिशा शर्मा का जीवन परिचय (Tunisha Sharma Biography in Hindi)

पूरा नाम तुनिशा शर्मा
उपनाम तुनिशा
जन्म 4 जनवरी 2002
जन्मस्थान चंडीगढ़, भारत
नागरिकता भारत
धर्म हिन्दू
शैक्षणिक योग्यता स्नातक
ऊंचाई 5’5″ फीट
वजन 46 किलोग्राम
बालों का रंग काला
आंखों का रंग काला
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पेशा भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री
पहली धारावाहिक भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप
पहली फिल्म फितूर (2016)
अवार्ड ITA अवार्ड और जी रिश्ते अवार्ड
रूचि घूमना फिरना और किताब पढ़ना

प्रारंभिक जीवन और करियर

तुनिशा शर्मा भारत के हरियाणा प्रांत की राजधानी चंडीगढ़ की रहने वाली है। इनका जन्म 4 जनवरी 2002 को चंडीगढ़ में हुआ था। बात करें तुनिशा शर्मा के माता-पिता की तो इनके परिवार के बारे में कोई भी जानकारी फिलहाल इंटरनेट पर मौजूद नहीं है ना ही इनकी शिक्षा संबंधी जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

बाल अवस्था से ही इन्हें अभिनय करने का बहुत ज्यादा शौक था, जिसके कारण बहुत छोटी उम्र से ही इन्होंने अभिनय के क्षेत्र में अपना कदम रख दुनिया के समक्ष अपने अभिनय का हुनर दिखाया। 14 साल की उम्र में उन्होंने अपना टेलीविजन धारावाहिक के लिए ऑडिशन दिया।

इनके बेहतरीन अदाकारी को लोगों ने पसंद किया गया, जिसके कारण इन्हें भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप नाम के सीरियल के लिए सिलेक्ट कर लिया गया। इस धारावाहिक में तुनिशा शर्मा ने राजकुमारी चांद कंवर की भूमिका निभायी थी। यह इनका पहला धारावाहिक था, उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा।

tunisha-sharma-biography-in-hindi
Tunisha Sharma Biography

आगे भी कई सारे धारावाहिक में काम किया। कलर्स टीवी पर आने वाले धारावाहिक चक्रवर्ती अशोक सम्राट में राजकुमारी अहंकार की भूमिका में नजर आई थी। शेरे ए पंजाब: महाराजा रणजीत सिंह धारावाहिक में मेहताब कौर की भूमिका निभाई थी। गब्बर पूँछवाला, इन्टरनेट वाला लव और इश्क सुभान अल्लाह जैसे कई अन्य धारावाहिक में भी काम किया।

टेलीविजन धारावाहिक के अलावा तुनिशा शर्मा टेलीविजन के अन्य बड़े शो पर भी नजर आ चुकी है। साल 2016 में इन्हें कैटरीना कैफ की मूवी बार बार देखो में उनके बचपन का किरदार निभाने का मौका मिला था। इसमें उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

उसके बाद साल 2019 में सलमान खान की फिल्म दबंग 3 में भी इन्हें काम करने का मौका मिला। इसमें इन्होंने हॉस्टाइल गर्ल की भूमिका निभाई थी। कहानी 2: दुर्गा रानी सिंह में मिनी की भूमिका में यह नजर आई थी‌।

tunisha-sharma-biography-in-hindi
Tunisha Sharma Biography

टुनिशा शर्मा से जुड़े रोचक तथ्य

  • तुनिशा शर्मा बहुत छोटी उम्र में ही भारत के टेलीविजन धारावाहिक में काम करने लगी थी।
  • तुनिशा शर्मा का पहला टेलीविजन सीरियल महाराणा प्रताप था, जो सोनी टीवी पर आता था।
  • साल 2019 में सलमान खान की फिल्म दबंग 3 में भी तुनिशा शर्मा एक हॉस्टाइल गर्ल के रूप में नजर आई थी।
  • चक्रवर्ती अशोक सम्राट धारावाही में तुनिशा शर्मा को सर्वश्रेष्ठ महिला अभिनेत्री के रूप में ITA अवार्ड्स से सम्मानित किया गया था।
  • इश्क सुहान अल्लाह धारावाही में इनकी भूमिका के लिए जी रिश्ते अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

तुनिशा शर्मा के टेलीविजन शो

वर्ष धारावाहिक का नाम भूमिका
2015 भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप चांद कँवर
2015 चक्रवर्ती अशोक सम्राट राजकुमारी अहंकारा
2016 गब्बर पूंछ वाला सानिया
2017 शेर ए पंजाब महाराजा रणजीत
2018-19 इंटरनेट वाला लव आध्या वर्मा
2019-20 इश्क सुभान अल्लाह बबली
2021 हीरो गायब मोड ऑन एएसपी अदिति जामवाल

टुनिशा शर्मा की फिल्में

वर्ष फिल्में भूमिका
2016 फितूर छोटे फिरदाउस
2016 बार बार देखो छोटी दिया
2016 कहानी 2 दुर्गा रानी सिंह मिनी सिन्हा
2019 दबंग 3 हॉस्टाइल गर्ल

तुनिशा शर्मा सुसाइड

24 दिसम्बर 2022 को 20 वर्ष की उम्र में तुनिशा शर्मा ने सुसाइड कर लिया। तुनिशा शर्मा के अपने शो के सेट पर ही सुसाइड करने की ख़बरें आ रही है। बताया जा रहा है कि अली बाबा: दास्तान-ए-काबुल के सेट पर तुनिशा शर्मा ने आत्महत्या की है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री तुनिशा शर्मा का प्रारंभिक जीवन (Tunisha Sharma Biography in Hindi), उनके द्वारा अब तक किए गए धारावाहिक एवं फिल्मों के बारे में जाना। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा।

यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक के जरिए अन्य लोगों के साथ शेयर करें। इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट में लिख कर बता सकते हैं। हमें आपके प्रश्नों के उत्तर देने में बेहद ही खुशी होगी।

यह भी पढ़े : 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी