सेहतNews

पेट का मोटापा दूर करने का घरेलू उपाय | Pet ka motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay

पेट का मोटापा दूर करने का घरेलू उपाय | Pet ka motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay

मोटापा आधुनिक युग की सबसे बड़ी परेशानी बनती जा रही है. सबसे अधिक बच्चों और युवओं में, इसका सीधा कारण जंक फूड और आल्सय से भरी दैनिक दिनचर्या है. बढ़ता वजन लोगों की आम समस्या बनता जा रहा है. विड़बना यह है कि मोटापा जब हद से ज्यादा बड़ जाता है तो कई गंभीर बीमारियों की वजह बनने लगता है. बढ़ते वजन में सबसे ज्यादा शिकायत लोगों को अपने पेट की चर्बी से है. मोटापा बढ़ने का कारण लोगों का व्यवसाय या नौकरी भी होती है. नौकरी पेशा लोग दिन भर ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर कार्य करना पड़ता है. ऐसे में पेट पर अनावश्यक चर्बी चढ़ना शुरू हो जाती है. चलिए मोटापा कोई रोबोटिक सांइस नहीं है इसमें बहुत ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मोटापा दूर करने के कई घरेलु उपचार भी मौजूद हैं.

यदि आप अपने भोजन के प्रकार को बदल लेते हैं, तो आप को कई सर्जरी व अंग्रेजी दवाओं के बिना पेट का मोटापा कम करने में सफल होंगे. वजन घटाना एक क्रिया है जिसे हम कुछ नियमों व घरेलु उपचार को अपनाकर आसानी से कम किया जा सकता हैं. कुछ चमत्कारी घरेलु उपाय निम्नलिखित हैं –

pet-ka-motapa-kam-karne-ke-gharelu-upay
Pet ka motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay

पेट का मोटापा दूर करने का घरेलू उपाय | Pet ka motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay

  1. पेट का मोटापा कम करने के लिए एक आहार चार्ट बनाना कर उसका नियमित रुप सेपूरा पालन करना होगा. सादा भोजन डाइट चार्ट में शामिल करें जिसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में हो.
  2. देखने में आता है कि कई लोग एक बार में बहुत सारा भोजन कर लेते हैं. एक साथ अधिक भोजन करने की आदत से परहेज करें.दिन में थोड़ा – थोड़ा भोजन करते रहने चाहिए व हर दो या तीन घंटे के बाद थोड़ा – थोड़ा भोजन लीजिए. इस उपाय से पेट की चर्बी कम होगी.
  3. बिस्तर छोड़ने के बाद खाली पेट गुनगुना पानी पीजिए, ऐसा करने से आपको स्वत: अंतर महसूस होगा क्योंकि इससे धीरे – धीरे आपके पेट में जमा वसा कम होता जाएगा. यदि आप शहद मिलाकर गरम पानी पीते हैं तब भी यह हमारे शरीर से वसा कम करने में मदद करता  है. दिनभर स्फूर्ति और ऊर्जा महसूस करेंगे.
  4. पेट की चर्बी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण लेट नाइट खाना खाना और भोजन के तुरंत बाद बिस्तर पकड़कर सो जाना. यह बहुत बुरी आदतों में से एक हैं.रात में 8 से 9 बजे के बीच सही समय पर भोजन कीजिए और सोने से 2 घंटे पहले भोजन करें. हो सके तो खाना खाने के बाद टहलने जाइये इससे भोजन पचने में मदद मिलेंगी. नींद भी अच्छी आएंगी.
  5. पेट का मोटापा कम करने के लिए दैनिक भोजन में मौसमी फलों को खाएं. ऐसे फलों का चयन करें जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो. जैसे तरबूज जो कि भोजन पचाने में सहायक है. इसमें विटामिन्स, पोटेशियम व मैग्नीशियम पाया जाता है. 
  6. प्रतिदिन अकुंरित अनाज का सेवन करने से भी पेट का मोटापा कम होता है इतना ही नहीं  मांसपेशियां भी मजबूत होती है. भोजन में सलाद को शामिल करें. सलाद हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है.
  7. ग्रीन टी, फल और ताजे फलों का रस, नारियल पानी, छाछ, नींबू पानी इन सब का उपयोग वजन कम करने में बहुत लाभदायक होता है।
  8. मोटापा कम करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को काला नमक के साथ चबाचबा कर खाएं.
  9. दोपहर के भोजन में दाल का सेवन अवश्य करें साथ ही मौसमी सब्जियों का भी।

उपर्युक्त बताये गए घरेलु उपाय को अपने दैनिक जीवन में अवश्य अपनाएं, जिससे फर्क स्वत: नजर आएगा लेकिन इस तरह की जीवन – शैली के लिए आपको खुद द्रढ़ – निश्चयी बनना पड़ेगा. तब जाकर कहीं आप पेट का मोटापा कम करने में सफलता हासिल करेंगे.

पेट का मोटापा दूर करने का घरेलू उपाय कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

ALSO READ:

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी