Newsधर्म

ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव Meaning in Hindi & English

(ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव meaning in hindi जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

सनातनी लोग के आराध्य देव महादेव को माना जाता है। हिंदू धर्म में भिन्न-भिन्न देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए भिन्न-भिन्न मंत्रों को उच्चारण किया जाता है। मंत्रों का उच्चारण करने से आत्मिक शांति तथा देवों तक अपनी बातों को जल्द से जल्द पहुंचाया जा सकता है।  मंत्रो में सकारात्मक शक्ति होती है, जिसका उच्चारण पूर्ण श्रद्धा से करने पर भगवान आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं, मंत्रो के द्वारा भगवान की भक्ति सम्भव होती है। सनातन धर्म के प्रसिद्ध देवताओं में सर्वोच्च स्थान रखने वाले आदि देव महादेव का भी एक मंत्र है जिसका जाप करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं वह मंत्र है “ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव “। यह मंत्र अत्यधिक प्रचलित है तथा हर शिव भक्त इसका जाप जरुर करता है और पूजा सम्पन्न होने के बाद इस मंत्र का ऊंचे स्वर में जयकारा भी किया जाता है। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव का हिंदी अर्थ क्या होता है? यदि नहीं तो आपको इस लेख में इसका उत्तर मिल जाएगा (ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव meaning in hindi)

ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव meaning in hindi

इस मंत्र क अर्थ होता है कि “मैं पार्वती के पति को प्रणाम करता हूं।” यह बहुत ही पवित्र और शक्तिशाली मंत्र है, आइये इस मंत्र के सभी शब्दों के उच्चारण और उनके अर्थ के बारे में संक्षिप्त रूप में जानते और समझने का प्रयास करते हैं।

ॐ का अर्थ

ॐ एक पवित्र ध्वनी है जिसका उच्चारण शांति प्रदान करता है, और यह केवल एक शब्द नहीं है परन्तु इस संसार की उत्पत्ति से अंत तक होने वाले निर्माण और अंत का भी प्रतीक है। इसीलिए हर मंत्र में आपको इसका उच्चारण मिल जाएगा।

नमः का अर्थ

हिन्दू संस्कृति में नमः का अर्थ प्रणाम करना तथा स्वागत करना होता है, तथा इस मंत्र में नमः का उपयोग भगवान शंकर को प्रणाम करने के लिए किया जा रहा है।

पार्वती का अर्थ

पार्वती भगवान शिव की पत्नी है जो शक्ति के प्रतीक है, शिव के बिना शक्ति तथा शक्ति के बिना शिव अधूरे हैं। माता पार्वती शक्ति के अलावा प्रेम और ऊर्जा की भी प्रतीक मानी गयी है।

हर – हर का अर्थ

हर हर का प्रयोग दुःख हरने के लिए किया जाता है, और शिव को सभी कष्टों का नाश करने वाला कहा गया है, उनके नाम के साथ हर हर जोड़ा जाता है क्योकि वह सारे दुःख और कष्टों को हर लेते हैं।

महादेव का अर्थ

भगवान शंकर के कई नाम है उन्ही मेसे एक नाम है महादेव, यह सर्वश्रेष्ठ देव माने गये हैं इसीलिए इन्हें महादेव भी कहा जाता है। इन्हें शिव, भोलेनाथ, नीलकंठ, शंकर, रूद्र आदि कई नामो से भी पुकारा जाता है।

ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव meaning in english

ओम नमः पार्वती पतये हर हर महादेव का इंग्लिश में अर्थ होता है – “I pay my respect to Mahadev, the husband of Parvati”.

इन्हें भी जरूर पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status