धर्म

क्या व्रत में फ्रूटी पी सकते हैं | Kya Vrat Me Frooti Pi Sakte Hai

क्या व्रत में फ्रूटी पी सकते हैं | Kya Vrat Me Frooti Pi Sakte Hai

दोस्तों आज का प्रश्न है कि क्या व्रत में फ्रूटी पी सकते हैं? अगर आप भी व्रत रखते हैं और इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते हैं तो आपको इसका उत्तर इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद मिल जाएगा। हिंदू धर्म में व्रत कठिन नियमों का पालन कर किया जाता है, ताकि हम जिस देव के लिए व्रत कर रहे हैं उनकी कृपा प्राप्त हो सके। ऐसे में बाजार में मिलने वाले उत्पादों पर आंख बंद करके भरोसा नहीं किया जा सकता है।

क्या व्रत में फ्रूटी पी सकते हैं?

फ्रूटी में कई प्रकार के रासायनिक उत्पादों को मिलाकर बनाया जाता है, ताकि वह स्वादिष्ट बन सकें, जैसे इसमें mango pulp, water, sugar, citric acid, ascorbic acid, salt, colouring and flavouring. sugar मिलाई जाती है। इसका अर्थ है कि आप व्रत में फ्रूटी पी सकते हैं। क्योंकि वह एक प्रकार का जूस है और व्रत में केवल अनाज और कुछ चीजों की ही मनाही होती है। तो दोस्तों यदि आप व्रत में फल आदि का सेवन करते हैं तो आप व्रत में फ्रूटी पी सकते हैं।

व्रत में ऊर्जावान बने रहने के लिए आप घर पर भी जूस बना कर पी सकते हैं तथा साबुत फल का सेवन भी कर सकते हैं। व्रत में कई तरह के नियमो का पालन करना होता है इसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा कि आप व्रत के नियमो को न तोड़ दे वरना आपको इसका उचित फल नहीं मिलेगा, और आपके द्वारा किया गया व्रत असफल हो सकता हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी