Newsसेहत

घर में खटमल का होना शुभ या अशुभ | Khatmal Ka Hona Shubh Ya Ashubh

घर में खटमल का होना शुभ या अशुभ | Khatmal Ka Hona Shubh Ya Ashubh

हिंदू धर्म में शुभ-अशुभ संकेतों को खासा महत्व दिया जाता है. हिंदू वास्तुशास्त्र के अनुसार भी कुछ ऐसे संकेत होते है जिन्हे हम अशुभ मानते हैं और ऐसे संकेत हमें आने वाली विपत्तियों के बारे में पूर्व आभास करवा देते है. ऐसे संकेत हमें बताते हैं कि जिस काम को आप करने जा रहे हैं वे सफल होंगे या नहीं, इसी के साथ ये आपके आने वाले बुरे समय की तरफ भी इशारा करते हैं.

आज हम लेख के जरिए बात करेंगे खटमल का घर में होना शुभ संकेत है या अशुभ

खटमल का घर में पाए जाना एक अशुभ संकेत हैं. दोस्तों यदि आपके घर में यदि खटमल बहुतायत पैदा हो रहे हैं तो निश्चय ही घर में कोई विपत्ति आने वाली है. साथ ही यह आपके बुरे समय को दर्शाता है. घर में खटमल का होना अनंत बीमारियों के आगमन का भी संकेत होता है. घर के बिस्तर व लकड़ियों के सामान में खटमल के होने से आपको अनेक प्रकार की त्वचा संबधी बीमारी भी हो जाती है. साथ ही यह घर में भविष्य में होने वाले बड़े नुकसान के होने का संकेत है.

खटमल का होना यानी घर के मुखिया को असहनीय पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है. खटमल ज्यादातर घर के कुछ खास जगहों पर ही इकट्ठे  हुआ करते हैं खासकर फर्नीचर और बेड के पीछे. लकड़ी पर क्रैक्स, सीलिंग और दीवार के जोड़ इनके वहां होने का संकेत माने जाते हैं. हालांकि इनके अंडे घर में इधर उधर आराम से बिखरे पाए जा सकते हैं. खटमल घर से सुख समृद्धि को नष्ट करते जाते हैं.

khatmal-ka-hona-shubh-ya-ashubh
khatmal ka hona shubh ya ashubh

घर में खटमल से छुटकारा पाने के कुछ उपाय | Khatmal se Chhutkara

खटमल का घर में प्रवेश होना घर की दरिद्रता के बढ़ने की ओर इशारा करता है.

  • इनसे बचाव के लिए आप घर की साफ सफाई पर और भी ज्यादा देना शुरू कर दें.
  • धूप का घर में प्रवेश होना खटमल के वास से निजात दिलाता है. कोशिश करें घर में खिड़की और दरवाजों से धूप ज्यादा मात्रा में प्रवेश हो सके ताकि खटमल व नकारात्मक ऊर्जा से आपको मुक्ति मिल सके.
  • अगर आपको लगता है की आपके फर्नीचर या बिस्तर में खटमल पैदा हो गए हैं तो उन्हें धूप लगाने के लिए छत पर या बाहर रख दें.
  • घर को जितना हो सके कैमिकल से सैनिटाइज करें. जिससे घर में स्वच्छता बनी रही.
  • घर में फिटकरी या नमक का पोंछा सुबह शाम लगाएं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी