वर्ल्ड स्लीप डे पर मैसेजेस और कोट्स से दें शुभकामनाएं

0
262
happy-world-sleep-day-2021-quotes-images

Happy World Sleep Day 2021 Wishes, Quotes, Images, Wallpaper, Messages,SMS, Status : स्लिप डे के मौके पर अपनों को बेहतर नींद के महत्व के बारे में जानकारी दें. इसके अलावा अपने सगे संबंधियों को इस मौके पर खूब सारे मैसेजेस और कोट्स के जरिए शुभकामनाएं भी दें. निश्वित रुप से अपनके परिचितों के चेहरे पर एक प्यारी सी स्माईल जरूर आएगी.

happy-world-sleep-day-2021-quotes-images

Happy World Sleep Day 2021 Wishes, Quotes, Images, Wallpaper, Messages,SMS, Status : नींद किसी भी जीव के लिए एक अमूल्य क्रिया है. फिर चाहे वह इंसान हो या कोई भी पशु सभी के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बेहद ही जरूरी है. स्वस्थ्य रहने के लिए किसी भी इंसान को 6 से 8 घंटे की नींद पूरी करना बेहद ही जरूरी है. इसी प्रकार पशुओं के लिए यह 4 से 5 घंटे का समय निर्धारित है. पर्याप्त मात्रा में यदि नींद पूरी ना हो तो इंसानों को पेट दर्द, आंख रोग, ह्दय रोग, कीडनी, उच्च रक्तचाप और कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनते है. वर्ल्ड स्लीप डे के मौके पर अपने दोस्तों और रिश्तेदार को नींद पूरी करने के लिए मैसेजेस और कोट्स के जरिए उन्हें शुभकामनाएं भी दें.

प्यारी सी रात में प्यारे से सितारे, प्यार सा चांद, प्यारी सी चांदनी

और प्यार सी ठंडी हवाएं एक प्यारे से दोस्त को, प्यारी सी नींद दे जाए. World Sleep Day 2021

happy-world-sleep-day-2021-quotes-images

रातों में करवटें बदलना, यूंही थोड़ा थोड़ा मुस्कुराना

एक अच्छे सपनों का संकेत होता है.

रात भर का है मेहमान अंधेरा,

किसके रोके रुका है सवेरा 

शुभ रात्रि ।। World Sleep Day 2021

happy-world-sleep-day-2021-quotes-images

मस्त मस्त सुहानी रात, अनोखे जगमगाते तारे,

प्यार भरे चाँद के इशारे, दे रहे हैं, ख्वाबों के नजारें ।। World Sleep Day 2021

happy-world-sleep-day-2021-quotes-images

रात  की सुहानि खुशबू से अपने ख्वाबों को सजा दो,

और तारों की प्यारी सजावट से अपने

दिलो-दिमाग को तरवा ताजा कर दो ।। World Sleep Day 2021

happy-world-sleep-day-2021-quotes-images

जानें जमीन पर सोने के फायदे | Sleeping on the Floor Benefits

1. जमीन पर सोने से शारीरिक बनावट बेहतर होता है. यदि आप सप्ताह में दो दिन जमीन पर सोते हैं तो यह काफी अच्छा साबित हो सकती है. अक्सर नर्म गद्दों पर सोने से अक्सर शरीर के कुछ खास अंगों पर वजन पड़ने लगता है, इससे जब अंग दबते हैं तो दर्द बढ़ जाता है. लंबे समय तक ऐसा होने से अक्सर शरीर की रचना में बदलाव देखा जा सकता है. जमीन पर सोने से इन परेशानियों में आराम मिलता है.

2. हम अक्सर बड़े बुजुर्गों से सुनते है कि, जमीन पर सोने से पीठ और कमर दर्द से छुटकारा मिलता है. जमीन पर सोने से नसें और मांसपेशियों में पैदा होने वाले तनाव को कम करने में मदद मिलती है.

3. जमीन पर सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. तो अगर आप जमीन पर सोते हैं तो इस संभावना को कम कर देते हैं.

4. जमीन पर सोने से आप सायटिका के दर्द में राहत पा सकते हैं. सायटिका एक नस है जो कमर और कूल्हों से होते हुए आपके पैरों की ओर जाती है. माना जाता है कि जमीन पर सोने से सायटिका के दर्द में आराम मिलता है.

5. जमीन पर सोने से कूल्हों और कंधों को भी फायदा होता है. जमीन पर सोने से कंधे, गर्दन या कूल्हों के दर्द से झुटकारा पाया जा सकता है.

6. जमीन पर सोने से पीठ दर्द की समस्या में भी राहत मिलती है.

7. हड्डियों या जोड़ों में चोट पहुंची हो तो जमीन पर सोने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि जमीन पर सोने से हड्डियों की संरचना बेहतर होती है.

इसे भी पढ़े :

लेटेस्ट नागदा न्यूज़, के लिए न्यूज मग एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।