Wednesday, December 8, 2021
Home News World Sleep Day 2021: जीवन में सोने के समय पर दें खास...

World Sleep Day 2021: जीवन में सोने के समय पर दें खास ध्यान

0
240

World Sleep Day 2021 हर साल 13 मार्च को वर्ल्ड स्लीप-डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य दुनियाभर के लोगों को दिनचर्या में सोने के लिए समय निर्धारित करने की सलाह दी जाती है.

अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं पर्याप्त नींद

World Sleep Day 2021 : जिस तरह से शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए तमाम तरह के विटामिनों की जरूरत होती है. ठीक उसी प्रकार शरीर के लिए नींद भी जरूरी है. एक मनुष्य को कम से कम 6-8 घंटे की नींद जरूरी है. जो लोग कम सोते हैं उनके शरीर में लेप्टिन (भूख बढ़ाने वाला हार्मोन ) का स्तर कम होने की संभावना अधिक होती है, जिससे भूख बढ़ जाती है. चिकित्सक भी हर किसी को पर्याप्त मात्रा में नींद लेने का सुझाव देते हैं, क्योंकि यदि आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो आपको अन्य तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाएगा. अंत में डॉक्टर नींद की गोली लेने की सलाह देंगे.

सोने के तरीके से भी वजन पर पड़ता है असर

आधुनिक लोगों के बीच एक धारणा ने जन्म ले लिया है कि यदि रात को वो खाना न खाएं तो उनका वजन कम हो जाएगा जबकि असल में यह एक प्रकार का मिथ है. जबकि डॉक्टर हमेशा यही सलाह देते हैं कि आप कभी खाली पेट न सोएं. खाली पेट सोने की वजह से आपको नींद नहीं आएगी और नींद की कमी से आपका मोटापा बढ़ सकता है. इसके अलावा अन्य बीमारियां जन्म ले सकती है.

खाने के बाद तुरंत सोने के लिए न जाएं

चिकित्सकों की एक सलाह यह भी है कि आप रात के समय जब भी खाना खाएं तो उसके तुरंत बाद ही सोने के लिए बिस्तर न चले जाएं. भोजन के बाद कुछ देर कुछ कदम चलें. खाने और सोने के समय के बीच में कुछ अंतर रखें. खाना खाकर तुरंत सोने से ब्लड शुगर और इंसुलिन बढ़ता है, इसकी वजह से वजन बढ़ सकता है. यदि संभव हो सके तो रोजाना रात को एक कप हर्बल चाय पीने से तोंद को कम करने में मदद मिलेगी.

world-sleep-day-2021-kyu-manya-jata-hai-in-hindi
फोटो सोर्स : गूगल

संतुलित आहार

स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार खाना चाहिए. धूम्रपान और शराब का सेवन कम से कम करें, विशेष रूप से शाम को. आपका बेडरूम साफ, शांत, अंधेरा और एलर्जी और गंध से मुक्त होना चाहिए. कोशिश करें कि बहुत अधिक मोटे बिस्तर पर सोने की आदत न पड़े. सोने से पहले, हल्की स्ट्रेचिंग कर सकते हैं.

नींद पूरी न होने पर होगी समस्याएं

कम सोने के कारण यदि आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो सिर दर्द, पेट खराब जैसी तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आमजनों को नींद के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से ही वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी की ओर से हर साल वर्ल्ड स्लीप-डे मनाया जाता है. इसका उद्देश्य लोगों को नींद की समस्याओं के बोझ से छुटकारा दिलाना और नींद की गड़बड़ियों को लेकर लोगों को जागरूक करना होता है.

इसे भी देखे :

लेटेस्ट नागदा न्यूज़, के लिए न्यूज मग एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।