धर्म

हनुमान जी को कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए | Hanuman Ji Ko Konsa Tel Ka Deepak Jalana Chahiye

हनुमान जी को चमेली के तेल का दीपक लगाया जाता है, ऐसा करने से शिव जी के अवतार हनुमान जी की पूजा सम्पन्न होती है।

हनुमान जी को कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए | Hanuman Ji Ko Konsa Tel Ka Deepak Jalana Chahiye

हिंदू धर्म के अनुसार भगवान शिव के अवतार हनुमान जी आज भी पृथ्वी पर मौजूद है। इन्हें अमरता का वरदान प्राप्त है। यदि आप भी हनुमान जी के परम भक्त है और जानना चाहते हैं कि हनुमान जी को कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए? तो इस लेख में आपको इसका उत्तर सरलता के साथ मिल जाएगा।

hanuman-ji-ko-konsa-tel-ka-deepak-jalana-chahiye
Hanuman Ji Ko Konsa Tel Ka Deepak Jalana Chahiye

हनुमान जी को कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए | Hanuman Ji Ko Konsa Tel Ka Deepak Jalana Chahiye

हनुमान जी का पूजन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी तरह की त्रुटि न हो तथा उन्हें कौन सा तेल पसंद है जिसका आप दीपक लगा सकते हैं इस बारे में भी आपको अवश्य जानकारी होना चाहिए। हनुमान जी चिरंजीवी माने गए हैं जो आज भी इस कलयुग में निवास करते हैं उन्हें प्रसन्न करना आसान है तथा हर मंगलवार को उनकी पूजा करने से वह प्रसन्न हो जाते हैं तथा आपकी सारी मनोकामनाएँ पूर्ण करते हैं और हनुमान चालीसा का पाठ करने से नकारात्मक ऊर्जा भी आपसे दूर रहती है।

ह्म्नुमन जी को चमेली के तेल का दीपक लगाया जाता है, ऐसा करने से शिव जी के अवतार हनुमान जी की पूजा सम्पन्न होती है तथा उनकी कृपा बनी रहती हैं। आप दीपक के लिए मिट्टी, आटा, ताम्बा, चांदी, लोहा, पीतल का दीपक उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी