Newsसेहत

क्या आप जानती हैं ब्युटी स्पंज के विभिन्न प्रकार और उनके उपयोग के तरीके?

क्या आप जानती हैं ब्युटी स्पंज के विभिन्न प्रकार और उनके उपयोग के तरीके ? different types of beauty sponge uses

पर्फेक्ट मेकअप करना कोई चाय बनाना इतना आसान काम नहीं है. इसके लिए आपकों हर छोटी-मोटी बात का ध्यान रखना होता है. मेकअप की गुणवत्ता से लेकर मेकअप लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इक्युपमेंट यानी उपकरण तक. और आज हम मेकअप के साथ सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले उपकरण की बात करने वाले हैं.

different-types-of-beauty-sponge-uses

ब्युटी स्पंज एक विशेष रूप का स्पंज है जिसकी सहायता से मेकअप करने के दौरान चेहरे पर फाउंडेशन,कंसिलर और कई बार फेस पाउडर लगाने के भी काम आता है. कई लोग यह मानते हैं कि मेकअप ब्रश के मुक़ाबले इस ब्युटी स्पंज को इस्तेमाल करना ज्यादा आसान है. लेकिन यह ब्युटी स्पंज सिर्फ एक आकार या सिर्फ एक तरह का ही नहीं होता. यह भिन्न-भिन्न आकार में आता है जिससे कि मेकअप करने में आपको ज्यादा सुविधा हो. इसलिए मेकअप स्पंज खरीदने या इस्तेमाल करने से पहले यह बेहद जरूरी है कि आपको इसके बारे में सही और सम्पूर्ण जानकारी हो.

आकार के आधार पर ब्युटीस्पंज निम्न प्रकार के होते हैं :

1. Teardrop Beauty Blender/Sponge

Teardrop-Beauty-Blender

इसका आकार आँसू की बूंद के समान होता है, इसलिए इसे टीअरड्रॉप ब्युटीस्पंज के नाम से भी जाना जाता है. सामान्य रूप से अधिकांश महिलाएं इस आकर के ब्युटी स्पंज का ही उपयोग करती हैं. लिक्विड फाउंडेशन को लगाने के लिए यह मेकअप स्पंज एक अच्छा विकल्प है. पूरे चेहरे को कवर कर यह हैवी मेकअप लूक के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

2. Pear Shape Beauty Blender/Sponge

Pear-Shape-Beauty-Blender

यह दिखने में आपको कुछ-कुछ टीअरड्रॉप जैसा ही दिखाई देखा लेकिन इसका आकार बहुत भिन्न होता है. नाशपाती जैसा आकार होने के कारण इसे पकड़ना ज्यादा सुविधाजनक है. लिक्विड मेकअप,मिनरल मेकअप और पाउडर मेकअप, यह इन तीनों तरह के मेकअप के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

3. Spade Beauty Blender/Sponge

Spade-Beauty-Blender

यह ब्युटी स्पंज उस जगह के लिए जहां आपको एकदम सटीक मेकअप लगाना हो, या फिर जहां बहुत छोटी सी जगह में आपको कोई सुधार करना हो. कंसिलर लगाने के लिए यह ब्युटीस्पंजसर्वश्रेष्ठ है.

4. Sculptor Beauty Blender/Sponge

Sculptor-Beauty-Blender

हैवी फाउंडेशन या अन्य त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पाद लगाने के लिए आप इस तरह के ब्युटी स्पंज का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह ब्युटीस्पंज हाईलाइट करने के लिए,कोंटौर करने के लिए, पाउडर ब्लश लगाने के लिए, और लिक्विड मेकअप लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

सभी ब्युटी स्पंज के बारे में जान लेने के बाद आप अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार इनमें से अपने लिए एक चुन सकती हैं. यदि आप रोजाना हैवी मेकअप का प्रयोग नहीं करती हैं और सिर्फ बीबी या सीसीक्रीम का प्रयोग कर रही है, तो आपके लिए टीअरड्रॉपस्पंज सही रहेगा.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status