धर्मNews

दीपावली 2022 में कब है । Diwali 2022 Date In India । दीपावली 2023 Date In India

Diwali 2022 date in india । दीपावली 2022 में कब है । Diwali 2022 Date In India । When Is Diwali Kab Hai 2022

सनातन धर्म में कार्तिक मास की अमावस्या को दीपावली पूजन (महालक्ष्मी पूजा) किए जाने का विधान है. दिपावली से पूर्व करवा चौथ, गौत्सव, धनतेरस, नरक चतुर्दशी, छोटी दिपावली और फिर दिपावली का पर्व मनाया जाता है. दिपावली के एक दिन बाद गोवर्धन पूजा, अन्नकूट महोत्सव, भाई दूज और विश्वकर्मा पूजन किया जाता है.

सनातन धर्म में सबसे बड़ा और महत्वपूर्व पर्व दिपावली का है. यह पर्व पूरी दुनिया में पांच दिनों तक मनाई जाती है. दोस्तों चलिए लेख के माध्यम से हम जानते हैं, दिवाली की तारीख कब है?  (Diwali 2022 Date In India) दिवाली 2022 गोवत्स द्वादशी त्योहार धनतरेस के एक दिन पहले मनाते हैं.

गोवत्स द्वावदशी के दिन गाेवंशों का पूजन किया जाता है.गोवंशों को आटे का बना प्रसाद बनाकर खिलाया जाता है. गोवत्स द्वादशी को नंदिनी व्रत के नाम से जाना जाता है. गोवत्व द्वादशी 23 अक्टूब 2022 को है.

दिपावली का महत्व (Importance Of Diwali Festival)

धार्मिक ग्रंथों में उल्लेख है कि, त्रेतायुग में जब भगवान श्री राम रावण का वध करके अयोध्या लौट रहे थे. तो अयोध्यावासियों ने श्रीराम का दीप जलाकर स्वागत किया था. श्री राम के स्वागत को हर साल लोग दिपावली पर्व के रुप में मनाते हैं. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजन का  विधान है. दीपोत्सव के पूर्व लोग घरों की सफाई करते हैं.पर्व के दिन लोग द्वार पर रंगोली बनाकर और पूरे घर को दीपों से सजाकर मां लक्ष्मी के आगमन के लिए उनका अनुरोध पूर्वक पूजन करते हैं. भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजन के बाद खील और बतासे का प्रसाद बांटकर एक दूसरे को दिपोत्सव की शुभकामना देते हैं. इस दिन लोग अपने गहनों,पैसों और बहीखातों का भी पूजन करते हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में वास होता है.

दिवाली / दीपावली 2021, 2022 और 2023

दिवाली, या दीपावली भारत के कई हिस्सों में एक आधिकारिक सार्वजनिक अवकाश है और यह पांच दिनों तक मनाये जाने वाले हिन्दू पर्व का हिस्सा है जिसे ‘दीपों का उत्सव’ कहते हैं।

साल तारीख दिन छुट्टियां राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश
2021 4 नवंबर गुरूवार दिवाली राष्ट्रीय अवकाश
5 नवंबर शुक्रवार दिवाली / दीपावली छुट्टियां DD, HR, KA, MH, RJ,
UK & UP
2022 24 अक्टूबर सोमवार दिवाली AP, DL, GA, KA, KL,
PY, TG & TN
25 अक्टूबर मंगलवार दिवाली सभी राज्य सिवाय AP, DL, GA,
KA, KL, PY, TN &
TG
26 अक्टूबर बुधवार दिवाली / दीपावली छुट्टियां DD, HR, KA, MH, RJ,
UK & UP
2023 12 नवंबर रविवार दिवाली सभी राज्य सिवाय AP, GA, KA,
KL, PY, TN & TG
12 नवंबर रविवार दिवाली / दीपावली AP, GA, KA, KL, PY,
TG & TN
13 नवंबर सोमवार दिवाली / दीपावली छुट्टियां DD, HR, KA, MH, RJ,
UK & UP
2024 31 अक्टूबर गुरूवार दिवाली / दीपावली AP, GA, KA, KL, PY,
TG & TN
1 नवंबर शुक्रवार दिवाली सभी राज्य सिवाय AP, GA, KA,
KL, PY, TN & TG
2 नवंबर शनिवार दिवाली / दीपावली छुट्टियां DD, HR, KA, RJ, UK
& UP
    इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी