Newsबड़ी खबर

Google Photos पर 1 जून से ‘फ्री क्लाउड स्टोरेज’ की सुविधा हो जाएगी बंद, जानें क्यों

यदि आप भी अपने फोटोज-वीडियोज को फ्री में क्लाउड पर स्टोर करने के लिए गूगल फोटोज (Google Photos) का उपयोग कर रहे हैं, तो अब 1 जून, 2021 से ऐसा बिल्कुल नहीं कर पाएंगे, कारण गूगल (Google) 1 जून से अपने यूजर को अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज (unlimited free storage) का विकल्प देना अब बंद करने जा रहा हैं. गूगल की नई पॉलिसी के अंतर्गत कोई भी नई फोटो और वीडियो को अपलोड करते हैं, तो इसे फ्री 15GB स्टोरेज में ही गिना जाएगा.

हालांकि 1 जून, 2021 से पहले अपलोड हुई फोटो बिल्कुल मुफ्त विकल्प के अंतर्गत रहेंगी. इसका सीधा मतलब है कि जो फोटो और वीडियो 1 जून 2021 से पहले बैकअप लिया है, उन्हें 15GB की सीमा से छूट दी गई है. इतना ही नहीं, यदि आपके पास पिक्सल फोन है, तो यह नई स्टोरेज नीति आप पर लागू नहीं होगी.

दोस्तों यदि आपका 15 GB गूगल स्टोरेज फुल हो गया है और हाई क्वालिटी वाले विकल्प (high-quality option) के तहत फोटो अपलोड कर रहे हैं, तो आपको अधिक फोटो या वीडियो को बैकअप करने के लिए गूगल वन (Google One ) की सदस्यता रुपए देकर खरीदनी होगी.

best-google-photos-alternative-india

Google Photos स्टोरेज स्पेस को ऐसे करें clean

यदि आप फोटो-वीडियो को स्टोर करके रखने के लिए गूगल वन की सदस्यता नहीं खरीदना चाहते हैं, तो फिर आपको गूगल फोटोज के स्टोरेज में से पुराने डाटा या फोटो को खाली करना होगा. गूगल फोटोज (Google Photos) स्टोरेज को खाली करने के लिए गूगल ने एक नया टूल storage management (स्टोरेज मैनेजमेंट) जारी किया है, इसकी मदद से स्पेस को तेजी से खाली कर सकेंगे.

इस टूल से आप धुंधली तस्वीरें, स्क्रीनशॉट, बड़े वीडियो और अन्य तस्वीरें को हटा पाएंगे। इसके लिए Google Photos की Account Settings> Back up and Sync settings > Manage Storage में जाना होगा. जिसके बाद गूगल का यह टूल बता देगा कि किन बड़ी फाइल्स, मेल्स, फोटोज और वीडियोज को हटाने से स्पेस को बचा पाएंगे.

Google One cloud storage प्लान की कीमत

गूगल वन का बेसिक सब्सक्रिप्शन 100GB स्टोरेज स्पेस के साथ आता है और इसके लिए आपको प्रति माह 130 रुपये या सालाना 1,300 रुपये की छोटी सी राशी खर्च करना होगा. स्टोरेज को अपने परिवार के साथ भी शेयर कर सकते हैं. इसमें 200GB क्लाउड स्टोरेज प्लान भी है, जिसकी कीमत 210 रुपये प्रति माह या 2,100 प्रति वर्ष रखी गई है. 2TB प्लान के लिए 650 रुपये प्रति माह या फिर 6,500 रुपये प्रति वर्ष की राशि का भुगतान करना होगा. वहीं 10TB के लिए कीमत 3,250 रुपये प्रति माह है.

गूगल फोटोज के Alternatives

अगर आप गूगल फोटोज के लिए गूगल वन का प्लान नहीं खरीदना चाहते हैं और इसके लिए फ्री विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो ये भी आपके लिए एक विकल्प हो सकते हैं.

Degoo

दोस्तों आप फ्री क्लाउड स्टोरेज के लिए Degoo का उपयोग कर सकते हैं. Degoo 100GB तक फ्री क्लाउड स्टोरेज की सुविधा मुहैया कराता है. कंपनी की ओर से दावा किया गया है कि सभी फाइलें एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड (end-to-end encrypted) होती हैं.

इसके 500GB स्टोरेज प्लान की कीमत 2.99 डॉलर प्रति माह होगी, जो भारत में लगभग 220 रुपये है. वहीं एक 10TB प्लान भी है, जिसकी कीमत 9.99 डॉलर प्रति माह (लगभग 735 रुपये) है.

हालांकि यहां आपको ध्यान रखना होगा कि फ्री वाले वर्जन में विज्ञापन होते हैं और भुगतान किए गए क्लाउड स्टोरेज प्लान (cloud storage plans) में विज्ञापन नहीं होते हैं.

मुफ्त वाले प्लान में फ्रेंड्स के साथ रेफर करते हैं, जो प्रति फ्रेंड 5GB अतिरिक्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा मिलेगी. इसमें रेफरल बोनस की सुविधा 500GB तक है. इसे वेब एप के जरिए एक्सेस कर सकते हैं.

DigiBoxx

दोस्तोंं यदि आप चाहें, तो क्लाउड स्टोरेज के लिए डिजीबॉक्स (DigiBoxx) क्लाउड स्टोरेज का आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं. DigiBoxx पर आप चाहें, तो 20GB तक फ्री क्लाउड स्टोरेज की सुविधा मिलती है. यह प्लेटफॉर्म भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन (end-to-encryption) से लैस है.

खास बात यह है कि यहां पर बेसिक प्लान काफी सस्ते हैं. बेसिक 1GB क्लाउड स्टोरेज प्लान की कीमत 30 रुपये प्रति माह है. आप एक साल का प्लान भी खरीद सकते हैं, जिसकी बेहद ही कम कीमत 360 रुपये है. यह ऐप Android और IOS प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है. इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

Microsoft OneDrive

वनड्राइव (OneDrive) भी आपके लिए क्लाउड स्टोरेज का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है, लेकिन यहां पर बहुत कम फ्री स्टोरेज की सुविधा मिलती है.

यदि आप यहां पर ऑटो बैक-अप, ऑटो-सिंकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. Microsoft OneDrive पर केवल 5GB फ्री क्लाउड स्टोरेज की बेहतर सुविधा मिलती है. इसमें आपको 100GB क्लाउड स्टोरेज स्पेस के लिए 140 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा.

दोस्तों यदि आपके पास माइक्रोसॉफ्ट 365 का सब्सक्रिप्शन है, तो आपको कंपनी की OneDrive सब्सक्रिप्शन खरीदने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट 365 सब्सक्रिप्शन के साथ कंपनी 1TB स्टोरेज की सुविधा देती है.

इसे भी देखे :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status