भगवान राम की बड़ी बहन शांता की पूजा, ऋष्यश्रंग के साथ हिमाचल- श्रंगेरी में है मंदिर

 भगवान राम की बड़ी बहन शांता की पूजा, ऋष्यश्रंग के साथ हिमाचल- श्रंगेरी में है मंदिर

मर्यादा पुरुषोत्म भागवान राम के भारत में अनंत मंदिर है. बहुत ही कम लोग जानते हैं कि, राम की बड़ी बहन भी है. जिनका नाम शांता है. भारत में शांता के दो मंदिर है.

वाल्मीकि रामायण और तुलसीदास की रामचरितमानस में राम की किसी बहन का उल्लेख नहीं मिलता है.लोक किदवंती और कथाओं में राम की बहन का जिक्र सुनने को मिलता है.

कथाओं की मानें तो शांता, दशरथ और कौशल्या की पुत्री थीं, कौशल्या की बहन वर्षिणी और उनके पति अंगदेश के राजा रोमपाद थे. वर्षिणी निसंतान थी. राजा दशरथ ने शांता को गोद दे दिया था.

आगे चलकर शांता का विवाह श्रंगी ऋषि से हुआ. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और कर्नाटक के श्रंगेरी में श्रंगी ऋषि और शांता के दो मंदिर हैं. पुराणों मेूं उल्लेख है कि, श्रंगेरी का नाम श्रंगी ऋषि को समर्पित है.

दक्षिण भारत के शहर कर्नाटक, केरल में राम की बहन शांता को पौराणिक मान्यता के अनुसार पूजा जाता है.

इसी प्रकार छत्तीसगढ़ में भगवान राम के जन्म से पहले दशरथ और कौशल्या की पुत्री होने का वर्णन मिलता है. अंगदेश को वर्तमान में बिहार के भागलपुर के नाम से जाना जाता है.

लोक कथा है कि, राजा रोमपाद ने भागलपुर को गोद लिया था. कारण वह निसंतान थे, कथित ब्राह्मणों के श्राप के चलते अंगदेश में अकाल पड़ गया था. श्राप की मुक्ति के लिए राजा रोमपाद ने श्रंगी ऋषि से यज्ञ करवाया.

श्रंगी ऋषि से यज्ञ के दौरान शांता का विवाह हुआ था. ऋषि ने राजा दशरथ का पुत्रेष्टि यज्ञ कराया था. प्रसाद स्वरूप भगवान राम और उनके तीनों भाइयों का जन्म हुआ था.

Worshiping Lord Ram's elder sister Shanta, temple in Himachal-Sringeri with Rishyashrang

KAMLESH VERMA

http://newsmug.in

Related post