World Food Day 2020: जानें क्या है विश्व खाद्य दिवस का इतिहास

 World Food Day 2020: जानें क्या है विश्व खाद्य दिवस का इतिहास

डिजाइन कमलेश वर्मा

World Food Day 2020: विश्व खाद्य दिवस प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को विभिन्न संगठनों द्वारा मनाया जाता है, जो खाद्य सुरक्षा को दर्शाता हैं, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय कोष कृषि विकास, विश्व खाद्य कार्यक्रम और बहुत कुछ आयोजन होते हैंं.

World Food Day 2020: विश्व खाद्य दिवस (World Food Day 2020) प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को विभिन्न शासकीय और गैर शासकीय संगठनों द्वारा मनाया जाता है, जो खाद्य सुरक्षा के लिए कार्यरत हैं, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय कोष कृषि विकास, विश्व खाद्य कार्यक्रम किए जाते हैं. वास्तव में यह दिन भूख से पीड़ित लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. साथ ही खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार की आवश्यकता को लेकर जागरूकता फैलान के लिए मनाया जाता है. विश्व खाद्य दिवस का मुख्य उद्देश्य भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानव अधिकार है.

world-food-day-2020-know-all-about-world-food-day-history
डिजाइन कमलेश वर्मा

इसे भी पढ़े : नाभि में हल्दी का तिलक लगाने से क्या लाभ होता है?

विश्व खाद्य दिवस 2020 की थीम (World Food Day 2020Theme)

कोविड 19(COVID-19) बीमारी की चपेट में पूरे विश्व के देशों को प्रभावित किया है, साल 2020 में #WorldFoodDay ने वैश्विक एकजुटता के लिए सबसे कमजोर लोगों को ठीक करने और खाद्य प्रणालियों को उनके लिए अधिक टिकाऊ बनाने में भरसक मदद करने का आह्वान किया है.

विश्व खाद्य दिवस  का इतिहास(World Food Day 2020History)

खाद्य और कृषि संगठन देशों ने साल 1979 नवंबर में 20वें महासम्मेलन में विश्व खाद्य दिवस की स्थापना की और 16 अक्टूबर 1981 को विश्व खाद्य दिवस मनाने की शुरुआत की गई. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर 1980 को इसे मनाने की अनुमति दी. जिसके बाद से सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय संगठनों से विश्व खाद्य दिवस मनाना शुरू किया. साल 1981 से, विश्व खाद्य दिवस(World Food Day 2020) प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने लगा..

खाद्य और कृषि संगठन(Food and Agriculture Organisation) (FAO)

संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास कर भूख पीड़ितों की मदद करती है. एफएओ का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा प्राप्त करना है. साथ ही इस बात की पुष्टि करना है कि  सक्रिय स्वस्थ जीवन जीने के लिए लोगों को पर्याप्त उच्च गुणवत्ता वाला भोजन है या नहीं. वर्तमान में 194 सदस्य राज्य हैं और यह पूरी दुनिया में 130 से अधिक देशों के लिए कार्यरत हैं.

एक स्वास्थ्यवर्द्धक आहार(Healthy diet) क्या है?

जीवन जीने के लिए एक स्वस्थ आहार आवश्यक है जो  बीमारी से बचाने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाता है. यदि आप स्वस्थ आहार खाते हैं, तो पोषक तत्व आपके शरीर में पहुंचेंगे और आप स्वस्थ, सक्रिय और मजबूत बनेगा.

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post