एयर इंडिया ने 180 ट्रेनी केबिन क्रू से जॉब ऑफर वापस क्यों ले लिया?

0
48
why-did-air-india-withdraw-the-job-offer-from-180-trainee-cabin-crew?
(फाइल फोटो - PTI)

कोरोना संक्रमण के दौर में देश के एविएशन सेक्टर को तंगी से जूझना पड़ रहा हैं. आर्थिक सुस्ती का असर ये हुआ है कि, एयर इंडिया ने 180 ट्रेनी केबिन क्रू को पूर्व में दिया गया जॉब ऑफर वापस ले लिया है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार 180 क्रू बतौर ट्रेनी भर्ती किए गए थे. कोर्स के समापन पर इन्हें जॉब मिलना थी. एयर इंडिया एयरलाइंस ने 11 जुलाई को ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है.

स्टेटमेंट यह लिखी जानकारी –

 “कोरोना संक्रमण के चलते एविएशन सेक्टर पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है, जिसके चलते एयरलाइंस ने फैसला लिया है कि, 180 ट्रेनीज़ को दिए गए जॉब ऑफर्स वापस लिए जाएंगे.”

क्रू मेंबर की ट्रेनिंग बीच में ही रोक दी गई है. कंपनी की ओर से जारी किए स्टेटमेंट में कहा गया है कि, स्थिति नियंत्रण से बाहर हैं. जिसके चलते इस प्रकार के कड़े कदम उठाए जा रहे हैं. ट्रेनिंग के पहले क्रू मेंबर से जमा करवाई गई गारंटी की राशि लौटाई जा रही है.

मामले के बारे में मीडिया के इंटरफेयर पर एयर इंडिया ने साफ कहा है कि, यह इंटरनल मैटर है. एयरलाइन फिलहाल टिप्पणी नहीं करेगी. मालूम हो कि, लॉकडाउन के चलते भारत में 60 दिनों तक उड़ाने बंद थी. 25 मई को आंतरिक उड़ानों को शुरू किया गया. इन दिनों एविएशन सेक्टर का बुरा हाल है.

क्रू मेंबर का शॉर्ट वर्किंग वीक स्कीम भी दी थी

स्टेटमेंट जारी करने के पहले एयर इंडिया ने जून माह में कर्मचारियों को शॉर्ट वर्किंग वीक स्कीम दी थी. जिसके अंतर्गत कर्मी एक सप्ताह में 3 दिन काम कर सकेंगे. स्कीम में पायलट और क्रू केबिन को शामिल नहीं किया गया था.