नया वायरस कब तक आयेगा? When will the new virus come?

 नया वायरस कब तक आयेगा? When will the new virus come?

सांकेतिक तस्वीर : सोर्स ग्राफिक डिजाइन

नया वायरस कब तक आयेगा? When will the new virus come?

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जुझ ही रही हैं कि, एक नया वायरस सामने आ गया है। वायरस काे लेकर पूरी दुनिया सतर्क है। अब कोई भी वायरस सामने आता है तो उस पर चर्चा शुरू हो जाती है। हाल ही में रोग यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CDC) ने एक शोध में पाया है कि चैपरे वायरस (Chapare Virus) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। यह नया वायरस पहली बार साल 2004 में बोलीविया प्रांत में पाया गया था जो इबोला वायरस के समान ही है। यह लोगों को बीमार कर देता है। गौरतलब है कि वायरस का नाम उसके पैदा होने वाले स्थान के नाम पर रखा जाता है।

साल 2019 में  नया चैपरे वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए। बोलीविया की राजधानी ला पाज (La Paz) में दो मरीजों से तीन स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित पाए गए हैं। जिसमें से एक मरीज की मौत हो गई। इससे पहले, एक दशक पहले बीमारी का पहला कन्फर्म केस चैपरे में पाया गया और एक छोटे से इलाके में कुछ लोग संक्रमित हो गए। दुनियाभर की सरकारें, वैज्ञानिक और स्वास्थ्य विशेषज्ञ कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहे हैं। परेशान करने वाली बात है कि अमेरिकी सीडीसी ने पड़ताल की है चैपरे वायरस मानव जाति के लिए खतरा साबित होगा।

चैपरे वायरस क्या है?

बोलीविया में चैपरे एक प्रांत है जहां इस वायरस की उत्पत्ति हुई। यह एरीनावायरस फैमिली के कारण होने वाली बीमारी से पैदा होता है। यह नया वायरस इबोला वायरस जैसा होता है।सीडीसी की वेबसाइट के अनुसार चैपरे वायरस चूहों के जरिए फैलता है और यह उसके सीधे संपर्क में आने से या फिर उसके मूत्र आदि से सटने से इंसानों में आ जाता है। चैपरे से संक्रमित होने पर मरीज को बुखार आता है और खून निकलता है।

when-will-the-new-virus-come
सांकेतिक तस्वीर : सोर्स ग्राफिक डिजाइन

कितना खतरनाक हो सकता है चैपरे वायरस?
वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस के मुकाबले नया वायरस चैपरे का पता लगाना ज्यादा कठिन है क्योंकि यह श्वसन तंत्र के जरिए एक-दूसरे में नहीं फैलता है। जब तक आप संक्रमित के शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थों के संपर्क में नहीं आएंगे, तब तक आपमें चैपरे वायरस प्रवेश नहीं कर सकता है।

News Mug App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWS MUG ऐप

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post