Animation क्या होता हैं जानिए सबकुछ

0
234
what-is-animation-in-hindi
सांकेतिक तस्वीर सोर्स गूगल

कलयुग में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसे Animation क्या (What is animation in hindi )है बारे में जानकारी नहीं होगी. कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण दुनिया के 70 प्रतिशत कार्य ऑनलाइन हो गए है जसे- स्कूल एजुकेशन, शासकीय-अशासकीय कार्य आदि. ऐसे में Animation के बारे में सब कुछ जानना जरूरी है. computer एनिमेशन और graphics के उपयोग से complex चीजों को रोचक बनाया जा सकता है.

जैसे एक गणित के Problem को ब्लैक बोर्ड पर समझाने की बजाए Animation video से समझाया जाएं तो बच्चे बेहद ही रुचि लेकर समझेंगे. ऑनलाइन स्कूली शिक्षा में amimation बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है. कारण computer screen पर बड़े फॉन्टस और catoon animation बच्चों को आकृर्षित करते है. जैसे-जैसे Technology advanced होती जा रही है, सभी चीजें Digitalize बन रही है. ऐसे में एनिमेशन क्यों पीछे रहें. लोगों की amimation के प्रति बढ़ रही जिज्ञासा के कारण एनिमेशन की demand बढ़ गई है.

इसलिए वर्तमान में Animation field एक सुनियोजित Platform प्रदान करने के साथ ही विद्यार्थियों के लिए Career option भी तैयार कर रही है. एनिमेशन फील्ड में कार्य कर आप फिल्म इंडस्ट्री, मीडिया सेक्टर, एडवरटाइजिंग मीडिया एजेंसी, वेबसाइट पोर्टल, डिजिटल एजेंसी, ई-लर्निंग जैसे कार्य कर लाखों रुपए कमा सकते हैं. इन सभी बातों से परे हटकर पहले यह समझना होगा कि एनिमेशन क्या होता है. इसके कितने प्रकार होते है, इसमें किस प्रकार करियर बनाया जा सकता है. एनिमेशन के बारे में सब कुछ जानने के लिए आपकों हमारे लेख को विस्तार और गंभीर होकर पूरा पढ़ना होगा. आइए लेख के जरिए एनिमेशन इन हिंदी के बारे में पूरी जानकारी पढ़ते है.

एनिमेशन क्या है? What is animation in hindi

एनिमेशन शब्द जिसकों हम बार-बार दोहरा रहे है इसका अर्थ क्या है? Animation एक प्रकार का process जिसमें डिजाइनिंग, ड्राईग, ग्राफिक लेआउट, फोटाग्राफि सीक्यूसेंस बनाने आदि शामिल है. इसे मल्टीमीडिया या ग्राफिक प्रॉडक्ट में इंटीग्रेट किया जाता है. इसके प्रिसिंपल की बात करें तो इसमें स्ट्रील इमेज को exploite और manage किया जाता है. जिससे बनने वाले विडियो के मूवमेंट होने का illusion पैदा करने के लिए इमेज को जल्द से जल्द डिस्प्ले किया जाता है. एनिमेशन में एक ही इमेज का कई स्थानों पर उपयोग होता है. यानी इमेज की संख्या कम होती है. एक ही इमेज को एक दूसरे से एक के बाद एक हम स्थिर कर सिरियल में देखते है तब हमें विडियो एनिमेशन प्राप्त होता है. एनिमेशन में कैरेक्टर या ऑब्जेट मूवमेंट करते है.

वर्तमान समय की enterainment industry जैसे कि filmऔर televisionने बेहद ही ऊंचा कद हासिल किया है. कारण यह तीनों fields Animation, Graphics और Multimedia ने अपने अपने कार्यों में advancement पेश किया है. उदाहरण के तौर पर Television, advertisements, cartoons serials, presentation और model designs  इन सभी में animationऔर multimedia technoques का उपयोग किया गया है.

एनिमेशन के प्रकार Types of animation in hindi

animation के विभिन्न प्रकार होते हैं, लेकिन हम आपकों बेहद ही महत्वपूर्ण और उपयोग में आने वाले animation के बारें में बताने जा रहे हैं-

  • Traditional (Cel) animation(Cel animation or hand-drawn animation )
  • Stop-motion animation (Claymation, Cut-outs)
  • Motion Graphics (Typography, Animated Logo)
  • Computer animation
  1. 2D animation
  2. 3D animation
  3. VFX

Cel एनिमेशन क्या है और यह कैसे काम करता है? : Cel एनिमेशन पारदर्शी प्लास्टिक की शीट पर इंसानी हाथों से 2D एनीमेशन बनाने की कला है जिसे “cels” कहते हैं.प्रत्येक सील में ग्रेलस पेपर पर बनाई गई ड्राइंग है. These cels ’को फिर एक पृष्ठभूमि पर रखा जाता है. जिसके बाद सीरियल में फोटो खींचा जाता है. यह पारंपरिक सीएल एनिमेशन होता है. हालांकि आज के 2D एनीमेशन में cel एनीमेशन से कई तकनीकें हैं, लेकिन यह काम  विशेष रूप से कंप्यूटर से होता है. 2D एनिमेशन अभी भी एक एनिमेटर द्वारा खींचता हैं लेकिन इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए डिजिटल सॉफ्टवेयर का यूज किया जाता है.

what-is-animation-in-hindi
सेल एनिमेशन में इस प्रकार प्लास्टिक पेपर में चित्रों को उकेरा जाता है.

Stop-motion animation क्या होता है : स्टॉप मोशन एनीमेशन में व्यक्तिगत रूप से फोटो फ्रेम के सीरियल को जोड़कर बनाया जाता है. इसमें ऑब्जेक्ट्स को कई फ़्रेमों में छोटे फ्रेम के साथ उपयोग किया जाता है. स्टॉप मोशन एनिमेशन शूट करने के लिए उपयोग के लिए ऑब्जेक्ट्स के आगे वीडियो कैमरा रखा जाता है. इसका उपयोग कठपुतलियों के शो को बनाने के लिए किया जाता है. जैसे भारतीय फिल्म पहेली.

 

.