Vastu Tips: मां लक्ष्मी को करना चाहते हैं प्रसन्न तो घर में झाड़ू रखते समय इन बातों का रखें ध्यान

0
93
vastu-tips-if-you-want-to-make-mata-lakshmi-happy-then-always-keep-these-things-in-mind-while-keeping-the-broom-at-home
ग्राफिक्स : कमलेश वर्मा

सनातन धर्म में झाड़ू का विषेश महत्व है. झाड़ू से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिनका ध्यान रखना आपके लिए हैं बेहद जरूरी.

vastu-tips-if-you-want-to-make-mata-lakshmi-happy-then-always-keep-these-things-in-mind-while-keeping-the-broom-at-home
ग्राफिक्स : कमलेश वर्मा

अमूमन झाडू का उपयोग घर की सफाई के लिए किया जाता है. लेकिन सनातन धर्म में झाडू का धार्मिक महत्च बेहद ही रोचक और शुभफलदायी माना जाता है. भारतीय धर्म शास्त्र में झाडू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है. ऐसे में हिंदू धर्म में झाड़ू काे विशेष महत्व दिया गया है. चलिए लेख के जरिए हम आपको झाड़ू से संबंधित कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखना आपके लिए बेहद ही जरूरी है. आइए जानते हैं-  Also Read Kalash Sthapana: नवरात्रि में इस तरह करें घटस्थापना, जानें मुहूर्त

– कई लोग स्वच्छता प्रेमी होते हैं. घर में जरा सी भी धूल या मिट्टी दिखने पर झाडू उठाकर सफाई करने लगते हैं. ऐसे लोगों को यह ध्यान रखना जरूरी है, कि सूर्यास्त के बाद झाड़ू  नहीं लगाए. सूर्य के डूबने के बाद झाड़ू लगाना  अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि सूर्यास्त क बाद झाडू निकालने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है. जिससे  घर में दरिद्रता प्रवेश करती है.

–  पुरानी झाडू को हटाकर नई खरीदने के लिए वार का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है. नई झाड़ू खरदने के लिए शनिवार का दिन शुभ माना जाना हैं. शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी के साथ  शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं. घर में सुख समृद्धि आती हैं.

– वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को पश्चिम या दक्षिण पश्चिम में रखना चाहिए. झाड़ू को हमेशा लेटाकर रखना चाहिए. कभी भी झाड़ू को खड़ा करके ना रखें. कहा जाता है कि खड़ी झाडू रखने से दुश्मन का प्रभाव बढ़ता है और नित्य नए-नए विवादों का सामना करना पड़ता है.

इसे भी पढ़े :

– झाड़ू को हमेशा लोगों की नजर से छुपाकर रखना चाहिए. झाड़ू को ऐसे स्थान पर  रखें जहां आते-जाते समय किसी की नजर ना पड़े. प्राचीन किदवंती है कि, यदि लोगों को आपके घर में रखी झाडू नजर आती है तो इससे घर में बरकत नहीं आती हैं. बीमारियां प्रवेश कर जाती है.

– देखने में आता है कि लोगों टूटी हुई घिसी हुई झाड़ू का प्रयोग कई दिन तक करते रहते हैं. यह बिल्कुल गलत है. वास्तु के अनुसार झाड़ू के खराब हो जाने के बाद नई झाड़ू खरीदना चाहिए. टूटी या घिसी झाड़ू से घर की सफाई करना अपशगुन माना जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए newsmug.in पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें