स्नेह के कार्यों में होता है भारतीय संस्कृति के मानवीय पहलू का दर्शन : कलेक्टर आशीष सिंह

 स्नेह के कार्यों  में होता है भारतीय संस्कृति के मानवीय पहलू का दर्शन : कलेक्टर आशीष सिंह

कार्यक्रम में बच्चों को उपहार भेंट करते कलेक्टर सिंह व अन्य.

समारोह पूर्वक तीन लाख के उपहारों का किया वितरण

nagda news. स्नेह नागदा की टीम जिस तन्मयता एवं समर्पण के साथ बौद्धिक दिव्यांगजनों के सम्पूर्ण पुनर्वास के लिए कार्य कर रही हैं। उसमें भारतीय संस्कृति के मानवीय पहलू के दर्शन होते हैं और इनकी जितनी प्रसंशा की जाए वह कम है। उज्जैन जिला सौभाग्य शाली है कि यहां स्नेह जैसी संस्थाए कार्यरत है।

यह बात उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने लायंस ऑफ़ नागदा की स्थाई परियोजना एवं दिव्यांगजनों के पुनर्वास के लिए कार्यरत संस्था स्नेह द्वारा आयोजित दीपावली उपहार वितरण कार्यक्रम में बतौर अतिथि उपस्थितों को संबोधित करते हुए कहा।

शुभारम्भ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर किया गया। स्नेह के बच्चे पायल निम्बोला, खुशी सवासिया, कुलदीप सिंह, सोनू मारू, श्रुति निषाद, अंकित सेन ने प्रार्थना गीत की प्रस्तुती दी। अतिथियों का स्वागत स्नेह के दक्ष प्रजापत, गौरव प्रजापत एवं अभिषेक कांठा ने किया।

स्नेह संस्थापक पंकज मारू ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि स्नेह के बौद्धिक दिव्यांग बच्चो द्वारा प्रतिवर्ष अत्यंत कलात्मक दीपकों का निर्माण संस्था की निदेशक डॉ. नैना क्रिश्चयन मचार की देख रेख में किया जाता है। दीपों का विक्रय देश भर में किया जाता है। साल 2020 में बच्चों ने कौशल विकास प्रशिक्षण के अंगतर्गत कलात्मक दीपक बनाएं है।  जिसे स्नेह द्वारा दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बड़ोदा, पुणे, इंदौर, भोपाल, बेंगलोर सहित देश के अनेक शहरों में विभिन्न कार्पोरेट्स के जरिए इनकी बिक्री की गई।

बिक्री से प्राप्त आय के लाभांश एवं दानदाताओं के सहयोग से 150 दिव्यांग बच्चो और 35 प्रशिक्षकों को लगभग 3 लाख रुपए से अधिक राशि के उपहार जिनमें कपडे़, शूज, मिठाई, पटाखे एवं टीएलएम किट का वितरण किया जा रहा है।

विशेष अतिथि सीएसपी मनोज रत्नाकर ने भी उपस्थितों को संबोधित किया। संचालन परियोजना अधिकारी महेशचंद्र राठौड़ ने किया। आभार लायन विजय पोरवाल ने माना | इस मौके पर नायब तहसीलदार सलोनी पटवा, सलीम खान, निर्मल जैन, राकेश डाबी समेत बड़ी संख्या में अभिभावक मौजूद थे।

the-human-aspect-of-indian-culture-is-seen-in-the-works-of-sneh-nagda-collector-ashish-singh
कार्यक्रम में बच्चों को उपहार भेंट करते कलेक्टर सिंह व अन्य.

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post