6 माह बाद खुलेगा ताजमहल, लेकिन इश्क के इजहार में रखनी होगी दूरी

0
5
taj-mahal-red-fort-reopening-monday-covid-lockdown
सोर्स - ट्वीटर

शाहजहां और मुमताज की अमर प्रेम की गाथा गाने वाला भारत का लोकप्रिय पर्यटन स्थल ताजमहल और आगरा का किला छह माह बाद 28 सितंबर से दोबारा खोलने को तैयारी हैं. कोरोना महामारी के कारण आगरा के दोनों चर्चित पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया था. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के अफसरों ने पर्यटन स्थलों दोबारा खोलने के लिए सभी कोरोना प्रोट्रोकाल के नियमों के तहत तैयारी की है.

ताजमहल केयरटेकर अमरनाथ गुप्ता ने जानकारी दी है कि, “पूर्वी और पश्चिमी गेट पर सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, सामाजिक दूरी के लिए सर्किल्स की पेंटिंग आदि कार्य हो चुका हैं. एक शिफ्ट में केवल 2,500 विजिटर्स को ही अंदर जाने की अनुमती दी जाएगी.”

घूमने की अनुमति केवल ऑनलाइन बुकिंग से मिलेगी.  विदेशी पर्यटकों को टिकट के लिए 1,100 रुपये  चुकाने होंगे. देश के आम नागरिकों को 50 रुपए टिकट का भुगतान करना होगा. सम्राट शाहजहां और मुमताज महल की कब्रों के को देखने के लिए 200 रुपए चुकाना होगा.

इसे भी पढ़े : पुणे में अगले हफ्ते शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन फेज 3 ट्रायल

आगरा में साढ़े चार हजार से ज्यादा कोरोना के मामले

दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग ने बीते 24 घंटों में आगरा जिले में 105 नए कोरोना पॉजीटिव मरीजों की पुष्टि की है.आगरा में अब तक कुल 4,706 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 3,727 मरीज रिकवर हो चुके हैं. सक्रिय मामले 862 है. कोरोना से आगरा में 117 मौतें हो चुकी हैं.

taj-mahal-red-fort-reopening-monday-covid-lockdown
सोर्स – ट्वीटर

आगरा विश्वविद्यालय में शनिवार देर शाम 25 मेडिकोज कोराेना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सोमवार से होने वाली एमबीबीएस परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की है. परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा एस.एन. मेडिकल कॉलेज के अधिकारी के साथ चर्चा के बाद जारी की जाएगी.

(हैलो दोस्तों ! हमारे Telegramचैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें)