स्वदेशी व्हाट्सएप “संदेश ऐप” डाउनलोड करें और कैसे करें इस्तेमाल

0
248
sandesh-app-kya-hain-use-download-install-hindi
Sandesh app download install link-स्वदेशी व्हाट्सएप “संदेश ऐप” डाउनलोड करें और कैसे करें इस्तेमाल

Sandesh App kya hai, Sandesh app download link install  use kaise karen in Hindi. संदेश ऐप डाउनलोड कैसे करें इस्तेमाल कैसे करें 

दोस्तों कोरोना महामारी के बाद से भारत सरकार ने स्वदेशी वस्तुओं को महत्वता दी है. फिर चाहे वह दैनिक उपभोग की वस्तुएं हो या फिर तकनीकी ऐप. हाल ही की बात करें तो व्हाट्सएप और फेसबुक की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बहुत सी बातें सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही हैं. सोशल मीडिया में ऐसी बहुत सी बातें सुनने को मिली है कि व्हाट्सएप और फेसबुक एप्लीकेशन ऐसी एप्लीकेशन है जो गूगल के साथ सारा डाटा शेयर कर देती है और आपकी प्राइवेसी को हानि पहुंचा सकते हैं. सोशल मीडिया यूजर्स इन सभी बातों से परेशान होकर बहुत सारे लोगों ने तो व्हाट्सएप चलाना बंद कर दिया था. इन्ही सब बातों के बीच व्हाट्सएप की जगह एक नया एप्लीकेशन लोगों के बीच चलन में आया है. जिसका नाम है संदेश ऐप. संदेश ऐप क्या है कैसे चलाया जाता है और इस बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख में आपकों विस्तार पूर्वक मिलेगी.

sandesh-app-kya-hain-use-download-install-hindi
Sandesh app download install link-स्वदेशी व्हाट्सएप “संदेश ऐप” डाउनलोड करें और कैसे करें इस्तेमाल

संदेश एप्प क्या है?

भारत सरकार द्वारा जारी किया गया और तैयार किया गया एक मैसेजिंग ऐप जिसे संदेश एप्लीकेशन नाम दिया गया है. एप्लीकेशन में इस बात का खास तौर पर ध्यान रखा गया है कि यह एप्लीकेशन विदेशी एप्स की तरह आपकी प्राइवेसी पॉलिसी काे भंग ना करें. और आम यूजर्स का बेहद ही प्राइवेट डाटा किसी से भी शेयर नहीं कर पाएं. संदेश एप्लीकेशन को नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर द्वारा विकसित एवं तैयार किया गया है. जानना जरूरी है कि, नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आता है.

क्या है पांच आधार कार्ड जोड़ने की सुविधा?

संदेश ऐप डाउनलोड लिंक

भारतीय केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए संदेश एप्लीकेशन को एपीके लिंक के जरिए ही अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड किया जा सकता है, हालांकि यह एपीके लिंक आम लोगों तक नहीं पहुंच सकी है. फिलहाल शासकीय अफसरों तक ही इस लिंक को टेस्ट करने के लिए दिया गया है. जब APK लिंक आम लोगों के बीच पहुंच जाएगी तब इसका मतलब होगा कि एप्लीकेशन को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है. साथ ही इसे जल्द गूगल प्ले स्टोर पर लांच कर दिया जाएगा।  प्रशासनिक अफसरों के हवाले के जरिए आई खबरों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस एप्लीकेशन की शुरुआत डिजिटल इंडिया और आत्मा भारत अभियान के अंतर्गत ही किया है ताकि देश में बनी चीजों को बढ़ावा दिया जा सके.

संदेश एप अकाउंट बनाने की प्रक्रिया

यदि आप अपने फोन में संदेश ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को आवश्यक रूप से फॉलो करना होगा :-

  • संदेश एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड करने के पूर्व आपको भारत सरकार के संदेश पोर्टल पर जाना होगा. जिसके बाद आपको एपीके फाइल को डाउनलोड करना होगा.
  • डाउनलोड होने के बाद आपकों इसे ओपन करे पर आपसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पूछी जाएगी.
  • आपके द्वारा मोबाइल नंबर डालते ही आपके मोबाइल पर छ अंकों का एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा.
  • जिसे वेरीफाई कर दें उसके बाद अपनी महत्वपूर्ण जानकारी बेहद ही सोच समझकर भरें.
  • एप्लीकेशन काे शुरू करने के पूर्व आपको अपने मोबाइल फोन के सेंटिंग में जाकर कुछ परमिशन ऑन करने के लिए कहा जाएगा उन्हें अपने अकॉर्डिंग अलाव कर दें.
  • आप इस एप्लीकेशन में अपने आप को रजिस्टर कर देते हैं और आप इस एप्लीकेशन को व्हाट्सएप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

संदेश मैसेजएप फीचर्स

  • संदेश ऐप को भारतीय सॉफटवेयर इंजीनियर द्वारा तैयार किया गया है. यह पूरी तरह से स्वदेशी एप्लीकेशन है.
  • एप्लीकेशन को एंड्राइड एवं आईओएस दोनों प्रकार के फोन के लिए निर्मित किया गया है.
  • इसकी खास बात यह है कि देश में बनाई गई एप्लीकेशन से आपका किसी भी प्रकार का प्राइवेट डाटा लीक नहीं होगा. जिससे यूजर्स की गोपनीयता भंग नहीं हो सकेगी.
  • एप्लीकेशन को नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर के तहत कार्यान्वित किया जाएगा.
  • इसमें आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए ही लॉगिन कर पाएंगे.

संदेश और व्हाट्सएप में क्या अंतर है?

संदेश और व्हाट्सएप ऐप दोनों करीब-करीब एक समान हैं इन में क्या समानता और क्या भिन्नताए हैं इनकी पूरी जानकारी आपको नीचे पढ़ने में आएगी.

  • संदेश और व्हाट्सएप एप्लीकेशन दोनों का इंटरफेस करीब-करीब एक समान बनाया गया है. इसके काफी सारे फीचर्स हुबहू मिलते जुलते हैं.
  • संदेश और व्हाट्सएप दोनों ही तरह के एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में आमलोगों के लिए उपलब्ध होते हैं.
  • संदेश एप्लीकेशन में ईमेल आईडी के जरिए भी आप अपना संदेश अकाउंट बना सकते हैं जबकि व्हाट्सएप में आप अपने मोबाइल नंबर के साथ ही लॉगिन करके अपना अकाउंट बनाकर इसका उपयोग कर सकते हैं.
  • सबसे खास बात यह है कि, संदेश एप्लीकेशन पर वेरीफाइड अकाउंट देखने का अभी फीचर है जो अभी तक व्हाट्सएप में नहीं है.
  • संदेश एप्लीकेशन की मदद से आप 500 एमबी तक के वीडियो या फोटो को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को आसानी से भेज सकते हैं हालांकि यह खूबी व्हाट्सएप के एप्लीकेशन में अब तक नहीं है क्योंकि वहां फोटो और वीडियो शेयर करने की लिमिट 16mb की ही है.
  • संदेश एप्लीकेशन में आप डिवाइस पर अपने चैट का बैकअप आसानी से ले सकेंगेू. यदि आप चाहे तो उसे सेव करने के लिए कोई अलग से लोकेशन का चुनाव भी कर सकते हैं साथ ही संदेश एप्लीकेशन में मौजूद चैट का बैकअप आप अपने ईमेल आईडी पर भी मंगवा सकते हैं. उलट व्हाट्सएप के यूजर्स को यह सुविधा नहीं मिल पाती है.
  • संदेश आपका सबसे खास फीचर यह है कि आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी बदल सकते हैं उससे आपका किसी भी प्रकार का चार्ट होना या अन्य नुकसान नहीं होंगे। जबकि व्हाट्सएप में आपको यह पिक्चर्स नहीं मिलते हैं यदि आपका मोबाइल बदल जाता है या खो जाता है उस सिटी में आपको नए व्हाट्सएप अकाउंट बनाना पड़ता है जिससे आपकी सारी चैट गायब हो जाती है.

इसी तरह यदि व्हाट्सएप और संदेश ऐप मैं समानता रखी जाए तो बहुत सारी समानताएं भी हैं और यदि देखा जाए तो व्हाट्सएप से कहीं ज्यादा बेहतर संदेश ऐप है जो काफी हद तक सुरक्षित भी है।

लेटेस्ट नागदा न्यूज़, के लिए न्यूज मग एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।