News

ओलिंपिक गेम्स में कैसे हिस्सा लें, और कैसे करें इसकी तैयारी

ओलिंपिक गेम्स में कैसे हिस्सा ले, कैसे करें तैयारी, यहाँ जाने हर सवाल का जवाब
How to Participate In Olympic In Hindi

दोस्तों आप सभी ने Tokyo Olympic 2020 देखा होगा और सभी ने इस बात की उम्मीद कर रहे थे कि इस बार हमारा देश गोल्ड मैडल जरुर लेकर आएगा और लेकर आया भी, पर सोचिये यदि यही गोल्ड मैडल आपको मिल रहा होता, यानि आप अपने देश के लिए ओलंपिक्स में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीत रहे हैं होते तो कैसा लगता. लेकिन फिर जाकर कई लोगो के दिमाग में ये आता है कि ये हमारे लिए ये असंभव है, कुछ लोगो को छोड़कर बाकी सभी को लगता है हम ओलंपिक्स में हिस्सा नहीं ले सकते. आप ये जानकर हैरान हो जाएँगे कि आप चाहे कितने भी उम्रदराज क्यूँ न हो गए हो या कितने भी मोटे क्यूँ न हो, यदि आपने आज से ही कड़ी मेहनत और परिश्रम कर लिया तो, आपको अगले Summer Olympic के लिए बेहद ही आसानी के साथ चुना जा सकता है.

फोटो सोर्स : गूगल

ओलंपिक में जाने की इच्छा रखने वाले खिलाड़ियों ने यदि सही खेल चुना तो, आप अपना समर ओलंपिक में भाग लेने का सपना सही मायने में पूरा कर सकते है. वो सभी व्यक्ति जो एक ओलिंपिक प्लेयर बनने का सपना देख रहे है उन्हें सिखने के लिए आज ही प्रत्साहित किया जा सकता है, वे दर्जनों खेलो मेसे अपने लिए कोई भी खेल चुन सकते है. कुछ खेलों में “शारीरिक” कौशल से ज्यादा “मानसिक” कौशल की आवश्यकता होती है, और इन खेलों को सिखने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई जाती है.

दोस्तों यदि आपने काेरोना महामारी के फैलते संक्रमण के कारण कोई तैयारी नहीं की है तो, आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि यदि आप जल्द ही तैयारी शुरू कर देते है, तो आप अगले ओलिंपिक कम्पटीशन का हिस्सा हो सकते है. आप अपने सपने को साकार करने के लिए बहुत ज्यादा बूढ़े नहीं हुए है और न ही आपका वजन ज्यादा है. यदि आपको अभी भी ऐसा लगता है तो, आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे, सबसे ज्यादा उम्र के ओलंपिक पदक विजेता 72 वर्ष के थे.

फोटो सोर्स : गूगल

आप इन 10 स्टेप्स से एक अच्छे ओलिंपिक प्लेयर बनने की दिशा में आगे बढ़ सकते है | 10 Steps for participant in Summer Olympic

1. शारीरिक स्थिति आंकलन

मित्रों सबसे पहले आपको ये देखना है कि आपका शारीरिक आकार और वजन किस प्रकार का हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि आपकों शरीर के मापदंड के आधार पर ही खेल का चुनाव करना होगा, इसके साथ आप ये भी जानेंगे कि आपको किस प्रशिक्षण से जुड़ना है.

यदि आपकी आयु 35 वर्ष है और आपको सिक्स पैक और एक चिप्स के पैकेट के साथ सोफे पर बैठना पसंद है तो शायद आप Olympic जिमनास्ट बनने के लिए तैयार नहीं हैं. हालांकि, यदि आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करें, तो ऐसे कई खेल है जिनमे आप सफलतापूर्वक हिस्सा ले सकते है. इसके लिए आपको अपने स्थानीय प्रशिक्षकों से परामर्श लेकर अपनी फिटनेस पर कम कर सकते है.

2. सबसे पहले एक खेल चुनें

कई खिलाड़ी अपना खेल इस आधार पर चुनते है कि उन्हें क्या करने में मज़ा आता है और वे किसमें अच्छे हैं. यदि आपको पहले ही किसी खेल का शौक है, जैसा टारगेट शूटिंग या तेराकी, जूडो, तो आप दुसरो से एक कदम पहले ही आगे है. यदि आप शुरू से शुरुआत कर रहे है और आपको कौनसा खेल चुनना चाहिए इसमें मदद चाहिए तो, आप ओलिंपिक गेम्स की वेब-साइट पर जाकर Olympic Games की लिस्ट देख सकते हैं.

यदि आप एक ज्यादा उम्र के एथलीट हैं, तो आप ऐसे खेल को चुन सकते है जिसमे शारीरिक शक्ति की बजाय मानसिक कौशल की जरूरत पड़ती हो, तब आपके सफल होने की अधिक संभावना है. मानसिक खेलों में कुछ उदाहरण शामिल हैं: तीरंदाजी, डोंगी/कयाक, घुड़सवारी, तलवारबाजी, नौकायन, निशानेबाजी और टेबल टेनिस आदि.

फोटो सोर्स : गूगल

3. ट्रेनिंग के लिए सही जगह चुने

दोस्तों जब आप एक बार अपना खेल चुन लें तब जाकर आपको उस खेल में अपने आप को किस तरह विकसित करें इस बात को गंभीरता से सोचना होगा. इसके लिए आपको आपके खेल से सम्बंधित स्थानीय एथलेटिक क्लब में शामिल होना होगा ताकि वहां आप उस खेल का सही अभ्यास कर सकें और उस खेल के गुण सिख सके. कई बार आपको आपके खेल से सम्बंधित कक्षाएँ और प्रशिक्षण की अच्छी जगह, आपको आपके स्थानीय स्कूल या विश्वविद्यालय में मिल जाती है.

4. नेशनल गवर्निंग बॉडी को ज्वाइन करें

ओलंपिक में जाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो आपको आपके खेल में अगले स्तर तक ले जाता है, वह है नेशनल गवर्निंग बॉडी(NGB) में शामिल होना. एनजीबी नेशनल चैंपियनशिप आयोजित करता है, ये अपनी एक नेशनल टीम बनाता है, और एथलीटों के लिए विभिन्न विकास कार्यक्रमों का आयोजन करता है. आप यू.एस. ओलिंपिक वेबसाइट के जरिए एनजीबी की वेबसाइट को ओपन कर देख सकते है.

5. प्रतिस्पर्धा शुरू करें

ये सब करने के बाद, यदि आपने अभी तक क्लब स्तर पर प्रतिस्पर्धा शुरू नहीं की है, तो अब इसे करने का यही समय है. आपका एन.जी.बी स्थानीय स्तर पर शुरू होने वाले विभिन्न टूर्नामेंटों की मेजबानी करता है. इसलिए कई खेलों और उनकी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक रेटिंग बनाना महत्वपूर्ण है. आपका एनजीबी ये बताएगा कि आपको कब और कहां और किस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना है.

6. अपने खेल के लिए एक गुरु या कोच निर्धारित करें

आपको यह स्टेप तब ही ले लेना है जब आप किसी भी प्रतिस्पर्धा की तैयारी शुरू कर देते है. एक कोच खेल में आपके कौशल को विकसित करने में आपकी मदद करता है, जिससे आप अपने खेल को अगले स्तर तक ले जा सकते हैं. आपको एक अच्छा कोच वही मिल सकता है जिस अच्छी जगह आप अपना प्रशिक्षण शुरू करते है. कुछ गुरु आपको अपनी सुविधा अनुसार क्लास लेते हुए मिलेंगे, वे खुद भी आपको प्रशिक्षित कर सकते है और वे किसी और को आपको प्रशिक्षित करने की सिफारिश भी कर सकते हैं.

7. अपनी सफलता की कल्पना करें

बड़े-बड़े एथलीट भी इस प्रशिक्षण तकनीक का उपयोग करते है, जिसका नाम है “विज़ुअलाइज़ेशन” . एक सिद्धांत कहता है कि, अपने दिमाग में एक सटीक गोल्फ़ स्विंग को 1,000 बार देखना, रियल में गोल्फ़ क्लब को 10,000 बार स्विंग करने से बेहतर अभ्यास माना जाता है.

यदि आप एक गोताखोर हैं, तो आप अपने दिमाग में एक सटीक गोता लगाने के पूरे क्रम बार-बार दोहरा सकते है. सोचिये कि, “आप खुद को एक सीड़ी पर चढ़ा रहे है, आपका हर कदम आपके प्लेटफोर्म के अंत की और बढ़ रहा है, खुद को हवा में छोड़ दे और आप अपने प्रत्येक ट्विस्ट और फ्लिप को पूरी सटीकता से कर रहे है, अब आप बिना किसी छिंटो के मोम की तरह पानी में प्रवेश कर रहे है”.

फिर लाखो दर्शको की गूंज के साथ अपने आप को पानी से बाहर निकलते हुए, तौलिया उतारते हुए, और फ्लैशबल्ब को पोप्पिंग करते हुए देखें. आप अपने विज़ुअलाइज़ेशन में जितनी अधिक बारीकियां जोड़ सकते है जोड़िये, जिसमें आप किसी भी आवाज़, गंध और शारीरिक संवेदनाओं की कल्पना करना शामिल है. आपका विज़ुअलाइज़ेशन आपको वह परिणाम प्राप्त करने के लिए तैयार करेगा जो आप चाहते है.

8. फाइनेंसिंयली मजबूत बनना

अब बात है पैसो की या फाइनेंसियल चीजो की. एक समय पर फुल टाइम ट्रेनिग लेने की जरूरत होती है, तब आपको आर्थिक रूप से स्वयं को बेहतर बनाने का तरीका निकालना होगा. एलीट लेवल के एथलीटों के पास कई विकल्प होते है जिनमे, कॉलेज एथलेटिक स्कालरशिप, ओलंपिक ट्रेनिग सेंटर में एक रेसीडेंट एथलीट बनना, या कॉर्पोरेट स्पोंसेर्शिप प्राप्त करना. आपका एनजीबी आपको रेसीडेंट एथलीट बनने के बारे में जानकारी दे सकता है.

9. राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लें

ज्यादातर एन.जी.बी , ओलिंपिक गेम्स के प्रारूप में ही अपनी राष्ट्रीय चैंपियनशिप चलाते हैं, इसलिए यह आपके लिए ओलिंपिक गेम्स का अच्छा अभ्यास हो सकता है. अक्सर, नेशनल टीम के कोच नेशनल चैंपियनशिप के दौरान मौजूद होते हैं, तब वे आपको बता सकते कि ओलंपिक टीम आपको बनाने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है.

बहुत सारे व्यक्तिगत खेल भी किसी भी प्रतियोगी के लिए नेशनल चैंपियनशिप का दरवाज़ा खोलते हैं, यदि आपने स्थानीय या क्षेत्रीय स्तर पर कुछ न्यूनतम योग्यता हासिल भी की है, तो ये आपको प्रतिस्पर्धा के लिए एक बेहतर मौका दिलासकता है.

फोटो सोर्स : गूगल

10. Olympic के लिए क्वालीफाई करें

U. S. Olympic Team में क्वालीफाई करने के लिए प्रत्येक खेल की एक अलग प्रक्रिया होती है. टीम्स वाले खेल (जैसे बास्केटबॉल या सॉकर) में एथलीटों को राष्ट्रीय कोचिंग टीम द्वारा उनकी राष्ट्रीय प्रतिष्ठा, नेशनल रैंकिंग या पिछली प्रतियोगिताओं के परिणामों के आधार पर चुना जाता है. कुछ टीम खेलों में ओलंपिक ट्राउटआउट भी किया जाता है.

इंडिविजुअल खेल (जैसे ट्रैक और फील्ड या टेनिस) में एथलीट को Olympic Team में स्थान पाने के लिए अलग-अलग क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में हिस्सा लेना होता है, नेशनल रैंकिंग देखना भी इस प्रतिस्पर्धा का हिस्सा है. एक बार आपने ओलंपिक में जगह बना ली, तो आपने जीवन भर के सपने को हासिल कर चुके होते है, जिसके लिए आपने इतनी मेहनत की थी, अब उस आनंद अनुभव लें और स्वर्ण पदक को जितने अपना पूरा दम लगा दे.

जब आप अपने करियर में अपने सपनों के का पीछा करते हैं तो जीवन में विजेता ही बनेंगे”.

इसे भी पढ़े :

Manisha Palai

भुवनेश्वर, उड़िसा की रहने वाली मनीषा फिलहाल MCA की पढ़ाई कर रही हैं. फैशन, कुकिंग और मेकअप टिप्स के बारे में मनीषा को महारथ हासिल है. लिखने के शौक को उड़ान देने के लिए मनीषा newsmug.in के साथ जुड़ी हैं.

Recent Posts

इंश्योरेंस क्लेम कैसे करते है? Insurance Claim Process In Hindi

इंश्योरेंस क्लेम कैसे करते है? Insurance Claim Process In Hindi भविष्य में आने वाले जोखिम…

4 days ago

इनश्योरेंस (Insurance) कितने प्रकार के होते हैं? Insurance Ke Prakar In Hindi

इनश्योरेंस अर्थात बीमा, वित्तीय नियोजन की एक आधारशिला जिसमें आपकों, आपके आश्रितों और आपकी संपत्ति…

4 days ago

इंश्योरेंस (Insurance) क्या होता है? Insurance kya hota h in hindi

इंश्योरेंस, बीमा, जीवन बीमा आदि शब्द हम दैनिक दिनचर्या में अमूमन सुनते ही हैं. कारण…

4 days ago

सावन 2022 कब से शुरू है और कब खत्म है ( Sawan 2022 Start Date and End Date ) ( Sawan Kab se Lagega)

सावन 2022 कब से शुरू है और कब खत्म है ( Sawan 2022 Start Date…

6 days ago

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ke Upay

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ka sabse aasan tarika | खटमल…

6 days ago

Sawan Shivratri 2022 Date | सावन शिवरात्रि 2022 में कब है !

sawan shivratri 2022 date । Sawan Shivratri 2022 Date kab hai | सावन शिवरात्रि 2022…

6 days ago