घर बैठे महिलाओं के लिए पैसे कमाने के 38 तरीके

0
270
38-ways-women-make-money-from-home-in-hindi
38 ways women make money from home in hindi

घर बैठे महिलाओं के लिए पैसे कमाने के 38 तरीके । 38 ways women make money from home in hindi

आधुनिक युग की हर महिला आत्मनिर्भर बनना चाहती है, लेकिन असल में सभी के लिए नौकरी के लिए घर से निकलना संभव नहीं होता.आज हम लेख के जरिए महिलाओं के लिए घर बैठे आमदनी के कुछ तरीके लेकर आए हैं जिनसे वे घर से ही अच्छे खासे पैसे कमा सकती हैं. वे कोरोना प्रकोप के चलते आज की मंदी के दौर में घर चलाने में पति का हाथ बंटा सकती हैं.

Table of Contents

1. सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, क्रोशिया, टेटिंग:

यदि आप सिलाई  में निपुण हैं तो आप घर में ही पास पड़ोस के लोगों के लिए खाली समय में कपड़े सिल कर अच्छी खासी आमदनी कर सकती हैं. सबसे अच्छा उपाय है कि, आप भगवान की मूर्तियों के वस्त्र भी सिल सकती हैं. आप चाहे तो तकियों के गिलाफ़, मेजपोश, कुशन कवर, चादरें, साड़ियों पर कढ़ाई कर अपने परिचितों को बेच सकती हैं. स्वेटर बुनना आता हैं तो आप हाथ से स्वेटर बुन सकती हैं.

38-ways-women-make-money-from-home-in-hindi
make money from home in hindi

क्रोशिया या टेटिंग से भी लेस और बूटियां बनाकर तकियों के गिलाफ़, मेजपोश, कुशन कवर, चादरें, साड़ियों  पर लगा  कर  अपने परिचय क्षेत्र में बेच सकती हैं या दुकानों में सप्लाइ कर सकती हैं. आप कुछ महिलाओं को एकत्र कर इनकी प्रदर्शनी भी लगा सकती हैं. जिसे स्वसहायता समूह कहा जा सकता है.

2. टिफ़िन सर्विस:

यदि आप स्वादिष्ट खाना बनाना जानती हैं तो आप दफ्तर और बाहर रहने वाले छात्रों या कर्मचारियों के लिए टिफिन बनाने का कार्य शुरू कर सकती है.

3. त्योहारों पर मिठाई नमकीन बनाना:

त्योहारों पर घर की बनी मिठाई नमकीन की बहुत डिमांड रहती है. आप विभिन्न त्योहारों के अवसर पर आर्डर पर मिठाई नमकीन बना सकती हैं. इसके प्रचार का सबसे सस्ता और प्रभावी तरीका है कि, आप अपने परिचितों को इसके बारे में अपने फेसबुक से जानकारी दे सकती है.

4. अचार, बड़ी, पापड़, सॉस, जेम, जेली, मुरब्बा, शरबत बनाना:

इन सब चीजों की मांग सदैव रहती है. सॉस, जेम, जेली, मुरब्बा, शरबत मामले बनाने का प्रशिक्षण लगभग हर शहर में सरकारी तथा निजी संस्थाओं द्वारा प्रदान किया जाता है. प्रशिक्षण प्राप्त कर आप यह कार्य भी घर में शुरू कर सकती हैं.

5. पौधे तैयार कर नर्सरी चलाना और ऑर्गैनिक खेती:

यदि आपके घर में खाली जमीन है और आपकी रुचि बागवानी में है तो आप पौधे तैयार कर उन्हें बेच कर अच्छी खासी आमदनी कर सकती हैं. आप ऑर्गेनिक सब्जियों और फलों की खेती कर अच्छी इनकम अर्जित कर सकती हैं.

6. वॉल हैंगिंग, सजावटी शोपीस, स्टफ्ड खिलौने:

यदि आपके हाथ में ऐसी चीजें बनाने का कलात्मक हुनर है तो आप यह चीजें बनाकर दुकानों में शुरुआत में छोटे स्तर पर  सप्लाइ कर सकती हैं. जिसके बाद प्रदर्शनी लगाकर आप इन्हें बाजार में आसानी से बेच सकती हैं.

7. ब्यूटीशियन का कार्य और मेंहदी लगाना:

आप इस कार्य को घर पर ही शुरू कर अच्छा पैसा कमा सकती हैं. इसके लिए आपको महज़  किसी प्रसिद्ध संस्थान से ब्यूटीशियन बनने का  प्रशिक्षण लेना होगा.

8. घर पर बच्चों बड़ों के कपड़े, पर्स,  चादर, नकली आभूषणों का व्यवसाय:

आप घर पर ही इन चीजों का व्यवसाय चला सकती हैं और अच्छी खासी आमदनी कर सकती हैं.

9. शिशु गृह  चलाना:

आप घर पर यह कार्य आरंभ कर अच्छी आमदनी कर सकती हैं. जिसके लिए आपको अपने घर में कुछ कमरों की आवश्यकता होगी. बच्चों के लिए पर्याप्त स्थान, निर्धारित कमरों में वेंटिलेशन, साफ-सफाई, खेलने की जगह आदि जैसी सुविधाओं को शिक्षा विभाग के दिशा निर्देशों के अनुरूप अभिभावकों को उपलब्ध करवाना पड़ेगा.

10. बेकरी चलाना:

यदि आपको चॉकलेट, केक, पेस्ट्री, बिस्कुट, टॉफी, आइसक्रीम जैसी  चीजों को बनाने में आपकों महारथ हासिल है तो आप घर पर ही ये चीजें बनाकर लोगों को बेच सकती हैं. यह चीजें स्वादिष्ट होंगी तो आपको परिचितों से इनके ऑर्डर बहुत आसानी से मिलने लगेंगे.

11. गिफ्ट पैकेजिंग:

यदि आप विभिन्न सजावटी  सामग्री जैसे गोटा, रंगीन रिबन, प्लास्टिक के फूल पत्ते, सलमे सितारे, घुंगरू से गिफ्ट पैकिंग करने में दक्ष है तो आप घर पर ही यह कार्य शुरू कर अच्छी आय कर सकती हैं. त्योहारों के सीजन या शादी विवाह के दिनों में जब उपहारों का आदान-प्रदान किया जाता है, उन दिनों आपका यह कार्य बहुत बढ़िया चल सकता है. इसके लिए आपको हॉबी क्लास में प्रशिक्षण लेना होगा.

12. हॉबी क्लास;

यदि आप किसी भी कला जैसे कपड़े सिलने, कुकिंग, पेंटिंग, सॉफ्ट टॉय बनाने, ड्राइंग, संगीत, नृत्य आदि में पारंगत है तो आप बच्चों और बड़ों को उसे सिखा कर अच्छी आमदनी कर सकती है.

13. योग कक्षा:

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर अत्यंत सजग हैं. तो दोस्तों यदि आपने योग का प्रशिक्षण लिया है तो आप अपने घर में ही इन्हें इसे सीखने की इच्छुक महिलाओं और बच्चों की कक्षा ले सकती हैं.

14. मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाना:

विभिन्न प्रकार की खूबसूरत और सुगंधित मोमबत्तियां को घर में रखने का चलन बढ़ता ही जा रहा हैं. इस प्रकार की मोमबत्तियां घर बैठे बना सकती हैं और इनका उद्योग स्थापित कर सकती हैं. इन्हें बनाने का प्रशिक्षण लेना होगा। बाजार में अगरबत्ती की मांग सदैव बनी रहती है.

15. आप इन्हें हाथ से और मशीन से यानी  दोनों तरह से बना सकती हैं।

इसके लिए आपको मात्र कच्चा माल, सांचे आदि की जरूरत होगी। इसके साथ आपको पानी और बिजली की सुविधा भी सुनिश्चित करनी होगी.

16. टप्परवेयर, एमवे, ओरिफ्लेम, एवन, हर्बल लाइफ जैसी कंपनियों  में  प्रतिनिधि के तौर पर कार्य:

यह कंपनियां अपने उत्पादों की बिक्री के लिए प्रतिनिधि नियुक्त करती हैं. इनकी प्रतिनिधि बनकर अच्छी राशि  कमा सकती हैं.

17. ट्यूशन:

यदि आप शिक्षित हैं तो आप बच्चों के ट्यूशन  लेकर अच्छी कमाई कर सकती हैं.

18. ऑनलाइन शिक्षण:

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए आपको मात्र अच्छी क्वालिटी का वेब कैमरा, एक कंप्यूटर और पढ़ाए जाने वाले विषय में स्नातक अथवा स्नातकोत्तर डिग्री के साथ अपने विषय पर अधिकार होना चाहिए। Vedantu, twitter.com, Bharat tutor, Tutor India देश की  कुछ प्रमुख वेबसाइट है जो शिक्षकों को छात्रों से जोड़ती हैं.

19. ब्लॉगिंग:

यदि आप लेखन में निपुण हैं और आप कंप्यूटर पर कार्य कर लेती हैं तो ब्लॉगिंग घर बैठे पैसे कमाने का बेहतरीन जरिया बन सकता है.

20. स्वतंत्र लेखन:

यदि आपका लेखन कौशल बहुत अच्छा है तो आप पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, ऑनलाइन ई मैगजीन के लिए लेख लिख सकती हैं.

21. ऑनलाइन सर्वे का कार्य:

अनेक सर्वे कंपनियां अपने किसी उत्पाद या सेवा के लिए लोगों से फीडबैक लेने के लिए सर्वे करवाती हैं. कंपनी सर्वे करने वाले को राशि का भुगतान करती है. विशेष पहले साइट के बारे में संपूर्ण जानकारी लें.

22. स्टॉक फोटो साइटों के लिए फोटो खींचना;

Imagesbazaar.com, Shuttle stock.com, Getty Images.com, Stock adobe.com जैसी फोटोग्राफी साइटों पर अपने खींचे गए फोटो अपलोड कर आप अच्छा पैसा कमा सकती हैं. फॉर्मेट में फोटो को कम से कम 4 -12 मेगापिक्सल का होना चाहिए.साइट पर आपकी फोटो के प्रत्येक डाउनलोड पर आपको कमीशन मिलेगा.

अगर आप स्टॉक फोटो ले कर पैसे कमाने में इच्छुक है, तो न्यूजमग.इन को भी आपकी जरूरत है. आप contact.newsmug@gmail.com पर हमें संपर्क करें.

23. वर्चुअल असिस्टेंट बने:

वर्चुअल असिस्टेंट दूर बैठे हुए  कंपनियों के लिए वेबसाइट और ब्लॉक का रखरखाव, कस्टमर सर्विस प्रदान करना, डाटा से प्रेजेंटेशन बनाना जैसे कार्य करते हैं। इसके लिए आपको  M S Office, Excel और  Power Point  की आधारभूत जानकारी होनी चाहिए।

24. कंटेंट लेखन:

अपनी साइट पर पाठकों का ट्रैफिक लाने के लिए अच्छे कंटेंट की आवश्यकता होती है. बेहतर और अच्छा कंटेंट लेखक बनने के लिए भाषा पर आप की पकड़ मजबूत होनी चाहिए.वेब कंटेंट के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) और HTML  की जानकारी आपके लिए सहायक सिद्ध होगी. इस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं. जिसके बाद इस कार्य की शुरुआत करें.

25. अनुवाद कार्य:

अनुवादक बनने के लिए आपको एक से अधिक भाषा पर पकड़ होना आवश्यक है. अनुवाद का कार्य देने वाले मुख्यतया  आपके कार्य की क्वालिटी देखते हैं.

26. वेब डेवलपमेंट:

इस कार्य के लिए कंप्यूटर साइंस में डिग्री होना जरूरी है. यदि आपके पास औपचारिक डिग्री नहीं है तो आप इसका ऑनलाइन प्रशिक्षण ले सकती है.

27. सोशल मीडिया मैनेजमेंट:

इसके लिए सोशल मीडिया पर मौजूदगी को मैनेज किया जाता है. Udemy.com, Lynda.com और  Edx.org  जैसी वेबसाइट सोशल मीडिया मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम चलाती हैं.

28. इंश्योरेंस एजेंट, प्रॉपर्टी ब्रोकर:

यदि आप अपने सामाजिक दायरे में लोकप्रिय हैं तो आप इंश्योरेंस एजेंट का काम बखूबी कर सकती हैं.

आप लोगों को घर खरीदने या किराए पर दिलाने का काम भी कर सकती हैं.आप अपने निकटवर्ती इलाकों में बिकाऊ मकान और खाली मकानों की जानकारी रखनी होगी.

29. सामान की ऑनलाइन बिक्री:

इसके लिए आपके पास मात्र मार्केटिंग का कौशल होना चाहिए. विविध  सामान जैसे कपड़े, नकली आभूषण, पर्स आदि  बेचने के लिए आपको अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, शॉपक्लूज़  आदि साइट के सैलर रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर अपने  व्यापार का विवरण देना होगा.

30. यूट्यूब वीडियो:

इसके लिए मात्र आपको एक कैमरे या मोबाइल की आवश्यकता होगी जिससे आप अपनी किसी भी कला का प्रदर्शन करते हुएअपना वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकें. यूट्यूब के अलावा अन्य विडियो प्लेटफॉर्म भी हैं, जैसे इन्स्टाग्राम। आप विडियो बनाकर कई प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकती हैं.

31. टेली मार्केटिंग:

यह काम भी आप घर से ही कर सकती हैं. इसके लिए आपकी आवाज मधुर होनी चाहिए और आपके पास मार्केटिंग का कौशल होना चाहिए. यदि आप का प्रदर्शन संतोषजनक रहा तो आपको कंपनी कमीशन देगी.

32. मैरिज ब्यूरो:

यह काम भी आप घर से ही चला सकती हैं. इसके लिए केवल आपके पास विवाह योग्य युवक-युवतियों के विवरण होने चाहिए. उपयुक्त उम्मीदवारों को आपस में मिलाकर आप कमीशन के रूप में एक अच्छी खासी रकम कमा सकती हैं।

33. इवेंट प्लैनिंग:

इसके लिए आप अपने परिचितों के यहां मनाए जाने वाले जन्मदिन, वर्षगांठ, नए वर्ष, किसी त्यौहार अथवा पार्टी के लिए कार्यक्रम की योजना बना कर उसे आयोजित कर अच्छी आमदनी कर सकती हैं.

34. इंटीरियर डिज़ाइनिंग:

इंटीरियर डिज़ाइनिंग आप की हॉबी है और आपने इसका प्रशिक्षण लिया हुआ है तो आप अपने इस शौक से अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं. आपको लोगों के घरों और दफ्तरों को सजाने के आर्डर लेने होंगे.

35. ऑनलाइन टिकट बुकिंग एवं बिजली पानी के बिलों के भुगतान:

यदि आपके पास इंटरनेट, कंप्यूटर और प्रिंटर है और मुख्य मार्ग पर घर है तो आप यह काम अपने घर पर बहुत सहजता से आरंभ कर सकती हैं.

36. वेबसाइट संचालित करना:

38-ways-women-make-money-from-home-in-hindi
make money from home in hindi

इस कार्य के लिए आपको समाचार, मनोरंजन, कथा कहानी से जुड़ी अपनी एक वेबसाइट बनवानी  होगी. धीरे-धीरे वेबसाइट लोकप्रिय होने पर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा और उस पर विज्ञापन आएंगे जिनके जरिए आप अच्छी खासी राशि कमा सकती हैं.

37. कार्ड बनाना:

जन्मदिन अथवा वर्षगांठ पर कार्ड  दिए जाते हैं. आज कल दिनों दिन हाथ से बने कलात्मक डिज़ाइनर कार्ड की मांग बढ़ती ही जा रही है. यदि आप में कलात्मक कार्ड बनाने का हुनर है तो आप यह कार्य शुरू कर सकती हैं. आप इसकी मार्केटिंग अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे पोर्टल पर दर्ज करा कर भी कर सकती हैं.

38. ब्यूटी पार्लर

38-ways-women-make-money-from-home-in-hindi
38 ways women make money from home in hindi

आप घर पर ही ब्यूटी पार्लर के काम का श्री गणेश कर सकती हैं.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here