टायर चोरी करने वाले गुजरात के अंतरराज्यीय गिरोह को पुलिस ने पकड़ा

0
59
प्रतिकात्मक तस्वीर सोर्स : गूगल

टायर चोरी करने वाले गुजरात के अंतरराज्यीय गिरोह को पुलिस ने पकड़ा
135 में से 107 टायर जब्त,6 आरोपी अभी भी फरार । Nagda News: Police caught the interstate gang of Gujarat tire theft

Nagda News: शहर में बायपास मार्ग पर गत माह टायर शोरुम पर हुई लाखों रु की चोरी के प्रकरण में पुलिस को बड़ी सफलता मिली। पुलिस ने गुजरात के एक अंतरराज्यीय चोर ग्रिरोह को पकड़ कर घटना का खुलासा सोमवार को मंडी थाना परिसर में प्रेस वार्ता आयोजित कर किया।

हालांकि पुलिस ने अभी ग्रिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है जबकि 6 बदमाश अभी भी फरार है। पुलिस ने गिरफ्त में आए आरोपी से चोरी गए टायर भी जब्त कर लिए है।

पुलिस ने आरोपी के पास से 107 टायर जब्त किए है जबकि बदमाश लगभग 135 टायर ले गए थे, जिसकी किमत लगभग 4 से 5 लाख के मध्य है। पुलिस ने सभी आरोपी के खिलाफ भादवी की धारा 457, 380 में प्रकरण दर्ज किया। पुलिस गिरफ्त में आए ग्रिरोह के तीन सदस्य पर गुजरात व मध्यप्रदेश के विभिन्न थाने में प्रकरण दर्ज है।

क्या है मामला

मामले का खुलासा करते हुए सीएसपी मनोज रत्नाकर, थाना प्रभारी श्यामचंद्र शर्मा ने बताया कि फरियादी विजय पिता अमृलाल संघवी निवासी गांधीग्राम कॉलोनी नागदा ने रिर्पोट दर्ज करवाई कि बायपास पर ग्राम रतन्याखेडी चौराहे पर नवकार टॉयर एण्ड लुब्रिकेन्ट के नाम से दुकान है।

9 सितम्बर 2021 की रात को दुकान पर ताला लगाकर गया था अगले दिन सुबह जब दुकान पर पहुॅंचा तो दुकान के ताले टुटे हुए थे तथा 4-5 लाख रूपये के ट्रकए ट्रेक्टर एवं कार के टायर चोरी चले गए थे। मामले में मण्डी थाने पर अपराध क्रं. 702/21 धारा 457/ 380 भादवि में प्रकरण पंजीबद्ध किया गया था।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, एएसपी आकाश भूरिया व सीएसपी रत्नाकर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी नागदा द्वारा टीम गठित कर एक टीम तत्काल फरियादी की एजेंसी में लगे सीसीटीवी कैमरे देखने तथा पर एक आइशर ट्रक रात्रि 1 बजे दुकान के आसपास देखी गई, दुकान के सीसीटीवी फुटेज में दो युवक आइशर में से उतरकर दुकान में घुसते हुए दिखाई दिए तथा युवकों ने दुकान के बाहर लगी लाईट को पत्थर से तोड कर दुकान के तालों को चटका कर टायर आदि चोरी किए तथा जावरा की तरफ  भाग गए।

पुलिस द्वारा शहर के अन्य स्थानों पर भी सीसीटीवी फुटेज की जांच करने पर पाया कि आयशर ट्रक जावरा की और गया है। नागदा पुलिस द्वारा दिनरात मेहनत करते हुए शहर के बाहर जावरा रोड पर सभी होटल ढाबों में लगे सीसीटीवी फुटेज बहूुत ही बारीकी व धैर्यपूर्वक देखे, जिसके परिणाम स्वरूप महाकाली ढाबा बिरियाखेडी के सीसीटीवी में घटनास्थाल पर आये चोरों का आइशर ट्रक जावरा की तरफ से आकर ढाबे के एक कोने में जाकर खड़ा हुआ और कुछ देर बाद उसमें से अलग-अलग चार लोग उतरते हुए ढाबे में आये और खाना खाया।

सीसीटीवी कैमरा में चारों के चेहरे व हुलिया स्पष्ट दिखाई दे रहा था। चोरों की जानकारी लगते ही पुलिस द्वारा नागदा, उज्जैन, ताल, आलोट, जावरा, रतलाम, मंदसौर, नीमच, देवास में विश्वसनीय मुखबिरों से चर्चा कर सीसीटीवी फुटेज में आये संदिग्धों के फुटेज भेज कर तलाश हेतु लगाया गया। मुखबिरों को वारदात की जानकारी देने पर पता चला कि इस प्रकार की घटना गुजरात के चोरों द्वारा अंजाम दी जाती है।

विभिन्न स्थानों पर टीम ने की आरोपीयों की तलाश

संदेही आरोपीयों की तलाश हेतु रतलाम, बडावदा व जावरा में पुलिस टीम को भेजा गयाए जहॉं विभिन्न स्थानों पर आरोपीयों की जानकारी ली गई। मुखबिरों ने सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद तस्दीक किया कि उक्त आरोपीयों में पतला सा लडका शेख शहनवाज उर्फ यूपी पिता युनुस शेख सैय्यद तथा सफेद चेक शर्ट पहने व्यक्ति, इरफान उर्फ शत्रु निवासी गोधरा है तथा काली शर्ट पहने वयक्ति मोहम्मद अली उर्फ मुस्ताक अली सैय्यद निवासी गोधरा तथा सफेद शर्ट पहने सांवला सा व्यक्ति अरबाज मंसुरी हैं जो चोरी किए गए माल का सौदा करते हैं।

पुलिस को ज्ञात हुआ कि इस प्रकार उक्त गैंग द्वारा थाना पल्सुद जिला बडवानी में टायर चोरी की है, जिला बडवानी के थाना पल्सुद से संपर्क करने जानकारी ली गई तो वहॉं माह अगस्त 2021 में आइशर ट्रक से आये चोरों ने टायर चोरी कर ले गए थे जिसमें पल्सुद की पुलिस द्वारा उवेश हुसैन पिता अब्दुल उर्फ  निवासी जहुजपुरा सब्जी मन्डी गोधरा को गिरफ्तार किया था जो कि कुछ दिन पूर्व ही जमानत पर छुटा था।

सीसीटीवी फुटेज देखने पर क्लीयर हो गया कि चोरी करने वाली गैंग वही है। जिसके बाद 6 अक्टूबर को नागदा पुलिस का दल गुजरात के गोधरा के लिए रवाना हुए।
गोधरा पहुॅंच कर संदेही आरोपी की तलाश हेतु थाना बी डिविजन गोधरा में संपर्क कर पुलिस की मदद लेकर संदेही आरोपीयों की तलाश करते रहे, लेकिन आरोपी नहीं मिले, लगातार गोपनीय निगाह रखते हुए आरोपी के मोहल्ले में सिविल में टीम मुखबिर लगे रहे। 9 अक्टूबर को संदेही आरोपी उवैश हुसैन के आने की सूचना लगते ही नागदा पुलिस ने अभिरक्षा में लेकर क्राईम ब्रांच ऑफिस गोधरा लाकर पुछताछ करते हुए जुर्म स्वीकार करने पर आरोपी उवैश हुसैन जाति घासी मुसलमान उम्र 21 साल को गिरफ्तार किया गया तथा 10 अक्टूबर को न्यायालय में पेश किया गया था न्यायालय आरोपी का 18 अक्टूबर तक पुलिस रिमांड मंजूर किया था। सोमवार को रिमांड अवधि समाप्त होने पर पुन: न्यायालय पेश कर जेल भेज दिया गया।

मोबाईल को फ्लाईट मोड पर रखकर देते थे वारदात को अंजाम

पुलिस अधिकारियो ने बताया कि बाद गिरफ्तारी पूछताछ करने पर आरोपी गुमराह करता रहा, लेकिन सख्ती से पुछताछ करने पर आरोपी ने घटना को किस तरह से अंजाम दिया उसका  खुलासा किया। आरोपी ने बताया कि 8 सितंबर को गोधरा में सभी लोगों ने मोबाईल से बात कर एकत्रित हुए और नागदा क्षेत्र में चोरी की योजना बनाई जिसमें योजना के मुताबिक अपने-अपने मोबाईल को फ्लाईट मोड पर रखकर व्हाट्सएप के माध्यम से बातचीत करने की हिदायत दी गई।

आरोपी उवैश हुसैन गोधरा में रूका और पॉंच लोग आइशर क्रं. जीजे05 एजेड 2506 लेकर बदनावर, बडावदा होते हुए नागदा पहुॅंचे तथा 9 तारीख को टायर दुकान की रैकी की तथा रात्रि 12 बजे बाद वारदात को अंजाम दिया तथा भाग गए। गोधरा में टायर उतारे गए तथा चार टायर लेकर आइशर अहमदाबाद की और चली गई। पुलिस द्वारा आरोपीयों की निशानदेही पर चोरी गए मोटर सायकल के 53, कार.जीप के 46, 2 ट्रक, 6 ट्रेक्टर के कुल 107 टायर जप्त किए है।

यह है आरोपी

उवैश हुसैन पिता अब्दुल रऊफ समोल जाती घासी मुसलमान उम्र 21 साल निवासी जहुरपुरा गोधरा को गिरफ्तार किया वहीं जो आरोपी फरार है उनमें शेख शहनवाज उर्फ यूपी पिता युनूस शेख सैय्यद, इरफान उर्फ शत्रु पिता अब्दुल हामीद दुर्वेश, सुलेमान उर्फ सलमान उर्फ सुलिया पिता अब्दुल गनी कठरी, मोहम्मद अली पिता मुस्ताक अली सैय्यद, अरबाज मंसुरी, मुस्ताक पिता हुसैन भागलिया उर्फ फटाकि  घासी सभी निवासी गोधरा (गुजरात)के है।

इनकी रही सराहनीय भूमिका

जिनकी भूमिका सराहनीय रही उनमें अति.पुलिस अधिक्षक आकाश भुरिया, एसडीओपी मनोज रत्नाकर, मंडी थाना प्रभारी श्यामचन्द्र शर्मा, उप निरीक्षक राजेश कलमी, सउनि नसुरेश सोनगरा, प्रधान आरक्षक दिनेश गुर्जर,सुनील बैस, सोमसिंह, आरक्षक ईश्वर परिहार, मनोहर माहरी, हरिओम, सुखदेव,उप  निरीक्षक प्रतीक यादव, राजपालसिंह, प्रेमसिंह साईबर सैल शामिल है।

इनका है अपराधिक रिकार्ड

शेख शहनवाज उर्फ यूी पिता युनूस शेख सैय्यद निवासी गोधरा
नाम थाना/जिला     अपराध क्रं.
थाना बी डिवीजन जिला गोधरा(गुजरात)    379 आईपीसी
थाना पल्सुद जिला बडवानी (मप्र)    457,380 आईपीसी
थाना नागदा जिला उज्जैन (मप्र)    457,380 आईपीसी

इरफान उर्फ शत्रु पिता अब्दुल हमीद निवासी गोधरा
थाना बी डिवीजन जिला गोधरा (गुजरात)    379 आईपीसी
थाना बी डिवीजन जिला गोधरा (गुजरात)    186,143,147,149,506(2)आपीसी
थाना पल्सुद जिला बडवानी (मप्र)    457,380 आईपीसी
थाना किशनगंज जिला इंदौर (मप्र)    379 आईपीसी
थाना नागदा जिला उज्जैन (मप्र)    457,380 आईपीसी

सुलेमान उर्फ सलमान उर्फ सुलिया पिता अब्दुल गनी निवासी गोधरा
थाना बी डिवीजन जिला गोधरा (गुजरात)    401,411,513 आईपीसी
थाना बी डिवीजन जिला गोधरा (गुजरात)    454,457,380 आईपीसी
थाना बी डिवीजन जिला गोधरा (गुजरात)    498ए,114 आईपीसी
थाना पल्सुद जिला बडवानी (मप्र)    457,380 आईपीसी
थाना किशनगंज जिला इंदौर (मप्र)    379 आईपीसी
थाना नागदा जिला उज्जैन (मप्र)    457,380 आईपीसी

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here