नपा नागदा सीएमओ अशफ़ाक खान ने हिंदुओं की आस्था को पहुंचाई ठेस

 नपा नागदा सीएमओ अशफ़ाक खान ने हिंदुओं की आस्था को पहुंचाई ठेस

इस पर किया गया प्रतिमाओं का विसर्जन।

  • नपा नागदा सीएमओ अशफ़ाक ने हिंदुओं की आस्था को पहुंचाई ठेस
  • हिंदु जागरण मंच ने ज्ञापन देकर सीएमओ के खिलाफ कार्यवाही की मांग

नागदा । पद स्थापना से विवादों में घिरे नगर पालिका के सीएमओं मो.अशफाक खान एक बार फिर हिंदुओं की आस्था को ठेस पहुंचाई।

सीएमओं खान ने इस बार अनंत चतुदर्शी पर्व पर हिंदु समाज की संस्कृति को अपमानित करते हुए गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन गलत तरीके से कर दिया।

प्रतिदिन शहर से कचरा उठाने वाले वाहन में ही गणेशजी की प्रतिमा एकत्रित कर नदी किनारे एक गढ्ढे में प्रभावित कर दी। कचरे के वाहन को जब शहर के लोगों ने देखा तो लोगों ने विरोध भी जताया व सोश्यल मिडिया पर आक्रोश जाहिर किया।

हिंदु जागरण मंच को इस पूरे घटना की सूचना मिली तो मंच के प्रांत उपाध्यक्ष भेरूलाल टाक के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने मिर्ची बाजार स्थित नपा की पानी की टंकी में पहुंचकर विरोध जताया।

यहां का दृश्य देखकर कार्यकर्ता गुस्सा ओर बढ़ गया। मामला इतना बढ़ गया कि एसडीएम पुरूषोत्तम कुमार सहित प्रशासन का पूरा अमला मोके पर पहुंच गया। गुस्साए हिंदु जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने शाम 6 मंडी थाना परिसर में पहुंचकर ज्ञापन दिया ओर नपा सीएमओं के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की।

क्या है मामला

कोरोना के चलते अनंत चतुदर्शी पर चंबल नदी पर गणेश प्रतिमा विर्जसन करने व चल समारोह निकालने पर प्रशासन ने प्रतिबंध लगा दिया।

प्रशासन ने यह कहा था कि नपा कर्मचारी घर-घर से गणेश प्रतिमा एकत्रित कर चंबल नदी के कुंड पर विसर्जन करेगे। लेकिन प्रशासन के इस आदेश का नपा अधिकारी की लापरवाही के चलते माखौल उड गया।

सुबह 9 बजे से नपा के वाहन शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर गणेश प्रतिमा एकत्रित करने लगे। नपा में जिन वाहनोंं से गणेश प्रतिमा एकत्रित की उनमें जो कचरा उठाने वाले डम्फर वाहन भी शामिल थे।

जिनमें प्रतिदिन शहर से निकलने वाले कचरे को नियमित स्थान से डम्फर द्वारा शहर के बाहर ले जाया जाता है। इन वाहनों की साफ सफाई भी नहीं की गई।

वाहन के अंदर एक हरी नेट बिछा रखी थी जो फटी हुई व गंदी थी। यह नेट आमतौर पर टेंट हाउस वाले जमीन पर बिछाने का उपयोग करते है।

क्यों भडका हिंदु जागरण मंच

पर्व के पूर्व पुलिस प्रशासन ने शांति समिति की बैठक आयोजित की थी। बैठक में मंच के जिला अध्यक्ष शैलेन्द्र सोनी ने प्रशासन से आग्रह किया था कि गणेश विर्सजन पूरे सम्मान के साथ सुसज्जित ट्राली में किया जाए।

गणेश प्रतिमा को नदी के अंदर एक साथ नहीं फेकी जाए । इस पर प्रशासन ने भी आश्वासन दिया था कि ऐसा कुछ नहीं होगा। ससम्मान गणेशजी का विसर्जन किया जाएगा।

nagda-news-municipality-nagda-cmo-ashfaq-khan-hurt-the-faith-of-hindus
इस गाड़ी में एकत्र की गई प्रतिमाएं

लेकिन नपा सीएमओ ने ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की ओर कचरा वाहन के अंदर ही गणेशजी एकत्रित करने लगे। इन प्रतिमाओं को बहते हुए पानी में विसर्जन करने के बजाए नदी किनारे बने एक गढ्ढे में ही डाल दिया।

इतना ही नहीं एक वाहन में गणेशजी का पूजन नदी पर न ले जाते हुए पानी की टंकी परिसर में खडा कर दिया गया। जब हिंदु जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने वाहन खडे होने का कारण पूछा तो नपा कर्मचारी का कहना था कि वाहन पंजर हो गया लेकिन ऐसा कुछ नहीं था।

पानी की टंकी के पीछे चोरी छुपे गणेश प्रतिमा का एकत्रित करना कई शंका को जन्म देता है। चुंकि वह क्षेत्र मुस्लिम बाहुल्य है।

प्रशासन का अमला पहुंचा मौके पर

हिंदु जागरण मंच के कार्यकर्ता को जब यह सूचना मिली कि नपा कर्मचारी प्रतिमाओं को विसर्जन नहीं करते हुए टंकी परिसर में एकत्रित कर रहे है तो कार्यकर्ता मोके पर पहुंच गए ओर विरोध जताया।

मंच के प्रांत उपाध्यक्ष भेरूलाल टाक ने वहां मौजूद नपा के अधिकारियों से इस बारे में पुछा तो कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया।

जिससे कार्यकर्ता भडक गए। मामला बढ़ता देख एसडीएम कुमार, सीएसपी मनोज रत्नाकर ,थाना प्रभारी श्यामचन्द्र शर्मा,नपा सीएमओ मो.अशफाक खान,नोडल अधिकारी बंसत रघुवंशी भी मौके पर पहुंच गए।

हिंदु संगठन के गुस्से को शांत करने के लिए एसडीएम ने वाहनों को साफ करवाकर उनमें स्वच्छ चदर बिछवाकर तथा वाहन को पुष्प से सजवाकर गणेशजी एकत्रित करवाए।

जिससे मंच के कार्यकर्ताओं का गुस्सा शांत हुआ। यदि यह कार्य नपा सीएमओं पूर्व में ही कर लेते तो विवाद इतना नहीं बढ़ता। और हिंदु समाज की आस्था को ठेस भी नहीं पहुंचती।

शाम को दिया ज्ञापन

पूरे घटनाक्रम में नपा सीएमओ अशफाक खान की लापरवाही उजागर होने के बाद हिंदु जागरण मंच ने सीएमओं पर कार्यवाही करने की मांग को लेकर शाम को मंडी पुलिस थाना पहुचंकर एसडीएम कुमार को ज्ञापन दिया।

इस मौके पर मंच के प्रांत उपाध्यक्ष  टाक, जिला अध्यक्ष सोनी ,अभिषेक सोनी, मंगल कछावा, पवन पटेल, सुमेरङ्क्षसह ,रविन्द्रसिंह चौहान ,भवानी पटेल, अजय पहाडिया ,लक्की वर्मा, मनीष प्रजापत आदि मौजूद थे।

ज्ञापन का वाचन मुकेश शर्मा ने किया। गौरतलब है कि पूर्व में भी सीएमओं खान को हिंदु आस्था को ठेस पहुंचाई थी। कुछ दिन पूर्व रेलवे ट्रैक पर गाय घायल हो गई थी।

घायल गाय को अस्पताल पहुंचाने के लिए लोगों ने जब नपा से वाहन मांगा गया तो नपा अधिकारी गैरजिम्मेदाराना बयान देते हुए कहा था कि हमारे पास उपयुक्त व्यवस्था नहीं है। इस घटना का भी हिंदु जागरण मंच ने विरोध किया था।

nagda-news-municipality-nagda-cmo-ashfaq-khan-hurt-the-faith-of-hindus
मंडी थाना नागदा में मौजूद मंच सदस्य।

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post