नागदा में दशहरे पर नहीं लगेगा मेला, प्रतीकात्मक रूप में होगा रावण दहन

 नागदा में दशहरे पर नहीं लगेगा मेला, प्रतीकात्मक रूप में होगा रावण दहन

मंडी थाने में बैठक लेते प्रशासनिक अफसर व दशहरा उपलक्ष्य समिति सदस्य.

नागदा न्यूज़ आज की ताजा खबर. कोरोना काल के चलते हैं इस वर्ष 25 अक्टूबर रविवार को विजयादशमी पर्व भी सादगी से नहीं बनाया जाएगा प्रतीकात्मक के रूप में रावण दहन किया जाएगा। रावण दहन के लिए निकलने वाली रामजी की सवारी पर भी प्रतिबंध लगाया गया हैं।

गौरतलब है कि शहर में दो स्थान दशहरा मैदान पर दशहरा उपलक्ष्य समिति व बिरलाग्राम के ग्रेसिम खेल परिसर में राजस्थान नवयुवक मंडल द्वारा रावण दहन का आयोजन बड़े पैमाने पर होता हैं। दोनों स्थानों पर मेला लगता है और बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहते हैं।

लेकिन इस वर्ष कोरोना को लेकर जारी हुई मध्यप्रदेश शासन की गाइडलाइन अनुसार रावण दहन के दौरान किसी भी प्रकार के मेले व वह चल समारोह का आयोजन नहीं होगा।

nagda-news-breaking-news-dussehra-fair-will-not-be-held-in-nagda-ravana-combustion-will-be-done-in-symbolic-form
मंडी थाने में बैठक लेते प्रशासनिक अफसर व दशहरा उपलक्ष्य समिति सदस्य.

पर्व को लेकर एसडीएम आशुतोष गोस्वामी ने गुरुवार शाम मंडी थाना परिसर में दोनों स्थानों के आयोजन समिति शीतलानंद व्यायाम शाला व लक्कडदास मंदिर के पदाधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में एसडीएम ने साफ निर्देश दिए है कि, रावण दहन के दौरान भीड़ एकत्रित नहीं की जाएगी। यहां तक की मैदान में लाईट डेकोरेशन भी नहीं की जाएगी। रावण समिति के सदस्यों को प्रशासन द्वारा पास वितरित किए जाएंगे।

उन्हीं को उक्त स्थान पर जाने की अनुमति होगी। दशहरा मैदान के रावण दहन के लिए लक्कडदास मंदिर से आने वाली रामजी की सवारी पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

हांलाकि राम ,लखन व उनकी सेना एक वाहन में मंदिर से बैठकर सीधे मैदान में पहुंचे और रावण दहन करेंगे। सवारी के साथ निकलने वाले शीतलानंद व्यायाम शाला पर भी रोक लगाई गई। प्रतिवर्ष सवारी के साथ-साथ शीतलानंद व्यायाम शाला का अखाड़ा भी निकलता था। इस वर्ष रावण दहन का सीधा प्रसारण स्थानीय केबल नेटवर्को के माध्यम से किया जाएगा।

खुले में नहीं होगा शस्त्र पूजन

दशहरे पर व्यायामशाला में होने वाले शस्त्र पूजन का स्वरूप भी छोटा किया गया है। व्यायामशाला परिसर में ही चुनिंदा लोगो की मौजूदगी में शस्त्र पूजन किया जाएगा। बैठक में सीएसपी मनोज रत्नाकर, तहसीलदार आर.के. गुहा, मंडी थाना प्रभारी श्यामचन्द्र शर्मा, बिरलाग्राम थाना प्रभारी हेमंत जादौन ,दशहरा उपलक्ष्य समिति के उपाध्यक्ष राधेश्याम कामरिया, कोषाध्यक्ष जगदीश मेहता, विजय पोरवाल, राजस्थान नवयुवक मंडल के सज्जनसिंह शेखावत, शीतलानंद व्यायाम शाला के व्यवस्थापक रविन्द्रसिंह रघुवंशी मौजूद थे।

इसे भी पढ़े : प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020 आवेदन फॉर्म | PMRY Loan Yojana Apply Online

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post