जानिएं जम्मू-कश्मीर के IPS अधिकारी बसंत रथ को क्यों किया गया सस्पेंड?

 जानिएं जम्मू-कश्मीर के IPS अधिकारी बसंत रथ को क्यों किया गया सस्पेंड?

आईपीएस अधिकारी बसंत रथ (बाएं) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह (दाएं)

दुराचार और दुव्यर्वहर के आरोप में जम्मू-कश्मीर आईपीएस बसंत रथ को सस्पेंड कर दिया गया हैं. रथ को लेकर गृह मंत्रालय से लेटर जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि, आईपीएस अधिकारी बसंत रथ को निलंबित किया जाता है. कारण बताया गया है कि, रथ के खिलाफ कई दिनों से लगातार दुराचार और दुर्व्यवहार की कथित शिकायत मिली हैं. आदेश में उल्लेख है कि, साल 2000 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रभाव पूर्वक श्रीनगर पुलिस मुख्यालय से जोड़ा जाता है. साथ ही रथ को यह  निर्देशित किया गया है कि, डायरेक्टर जनरल के बगैर अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकते हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल लेटर से वबाल मच था

मालूम हो कि, आईपीएस बसंत रथ द्वारा एक लेटर लिखा गया था, जिसमें जम्मू-कश्मीर डीजीपी दिलबागसिंह से रथ ने अपनी जान को खतरा बताया था, अब हुआ यूं कि रथ का लेटर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. लेटर 25 जून को गांधीनगर थाना प्रभारी को जान की खतरा की आशंका बताते हुए पत्र लिखा था. हालांकि पत्र में एफआईआर किए जाने की मंाग का उल्लेख नहीं था. मामले में गांधीनगर टीआई गुरनाम चौधरी ने किसी भी प्रकार के शिकायती पत्र से इंकार किया था.

आपकों बताते हैं कि, आईजी बसंत रथ ने इस कथित लेटर में कहा था,

मैं आपको अपनी सुरक्षा और प्रतिष्ठा के प्रति वास्तविक आशंका को लेकर कथित पत्र लिख रहा हूं. मेरे द्वारा लिखा जा रहा पत्र आम नागरिक के तौर पर है. व्यक्तिगत क्षमता में, न कि लोकसेवक के रूप में, न कि पुलिसकर्मी के रूप में. मैं आपसे उपर्युक्त व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को नहीं कह रहा हूं. मेरे पत्र को थाने में रोजनामचा का हिस्सा बनाएं…. यदि मेरे साथ कुछ बुरा होता है, तो आपको पता होना चाहिए कि किसका नंबर आपको डायल करना है. खास बात यह है कि, सब्जेक्ट में जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह का नाम है. सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस पत्र ने केंद्रशासित प्रदेश में विवाद खड़ा कर दिया था.

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post