जानिए कोरोना की रोकथाम में भारत के प्रयासों की तारीफ डब्ल्यूएचओ चीफ ने क्यों की ?

0
178
Know WHO Chief praised India's efforts in prevention of Corona?
Source : google

जेनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के चीफ टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयेसस (Tedros Adnom Gebreyes) ताजा बयान जारी हुआ है,जिसमें कहा गया है कि,कोरोनावायरस को कंट्रोल करना संभव है. इटली, स्पेन, दक्षिण कोरिया और भारत के मुंबई धारावी का उदाहरण देते हुए बताया है कि, इन स्थानों में हालत बद से बत्तर थे. लेकिन कार्रवाई करते हुए यहां के चिकित्सकों ने संक्रमण को काफी हद तक कंट्रोल किया है.

डब्ल्यूएचओ चीफ Tedros Adnom Gebreyes का तर्क है कि, कम्युनिटी एंगेजमेंट, टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेटिंग का उपयोग कर संक्रमण के खतरे को रोकने में कारगर है. हर देश की अपनी स्वयं की कुछ सीमाएं है. जो देश Lockdown में ढील दे रहे हैं, उन देशों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है.

डब्ल्यूएचओ इमरजेंसी प्रोग्राम हेड डॉ. माइक रेयान (Dr. Mike Ryan) का बयान आया है कि, मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि कोरोनावायरस को जड़ से मिटाना संभव नहीं है. हालांकि, भीड़ वाली जगहों पर लॉकडाउन लगाकर संक्रमण को रोका जा सकता है. दोबारा लॉकडाउन लगाकर सबसे खतरनाक स्थिति से बचा जा सकता है.

मालूम हो कि, दुनिया के 196 देशों में दिसंबर 2019 से जुलाई तक 1.26 करोड़ केस कोरोना के सामने आए हैं. पूरी दुनिया में 5.59 लाख लोगों की मौत हुई है. भारत में 8.21 लाख मरीज और 22 हजार लोगों की मौत हुई हैं.