Kitchen Tips : कोरोना महामारी के दौर में किचन को साफ रखने के यह 3 उपाय

 Kitchen Tips : कोरोना महामारी के दौर में किचन को साफ रखने के यह 3 उपाय

Covid-19: संक्रमण के दौर में स्वयं को और अपने घर को कैसे सुरक्षित रखें? एफएसएसएआई ने हिदायत दी है कि किचन को साफ रखना बेहद जरूरी है. जिसके लिए आप इन 3 उपायों को अपना कर किचन को किटाणु से सुरक्षित रख सकते हैं.

Covid-19: कोरोनावायरस इंसानी जिंदगी को बदल के रख दिया है. वायरस ने खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता को सबसे आगे खड़ा कर दिया है. वायरस से बचाव के लिए सबसे अधिक जरूरी है कि, स्वच्छ और सुरक्षित भोजन खाना. कोरोना का असर यह हुआ है कि, लोग भरोसेमंद स्रोतों से ही खाद्य सामग्री को लेना पसंद कर रहे हैं.  हालांकि, ऐसे तमाम उपाए हैं, जिनका उपयोग कर आप रसोई काे संक्रमण रहित बना सकते हैं.

अब मुद्दे की बात पर आते हैं, दरअसल भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण  (FSSAI) ने कोविड -19 महामारी के दौर में रसोई की सतहों और क्षेत्र को साफ और कीटाणुरहित रखने के लिए बेहद ही जरूरी सुझाव सावर्जनिक किए हैं. जिनका उपयोग हमें  विशेष रूप से घरों कर रसोई के लिए करना है.

रसोई काउंटर के क्षेत्र को कीटाणुरहित और साफ रखने के सुझावः 3 Tips To Keep Kitchen Counters Clean

1. किचन काउंटर और स्लैब : किचन काउंटर और स्लैब उन स्थानों कहा जाता है, जहां पर हम खाना तैयार करते हैं. मसाले व अन्य सामाग्रियों को रखने के स्थान को स्लैब कहा जाता है. रसोई काउंटर (स्लैब) और चूल्हे को पानी से धोना और एफएसएसएआई के अनुसार हर दिन कम से कम एक बार धोना जरूरी है.

2. गैस स्टोव: FSSAI द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार एक बार भोजन तैयार हो जाने के बाद न केवल किचन काउंटर, बल्कि गैस स्टोव को भी साफ करें. सरल भाषा में कहे तो ऐसा नहीं करने से कीटाणुओं या संक्रमणों के फैलने के जोखिम को कम करने में मदद मिलती हैं.

3. बर्तन और उपकरण: FSSAI द्वारा एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू  बताया गया है.उपयोग किए जाने वाले बर्तन को डिटर्जेंट और पानी से धोने और साफ करने की सलाह दी गई है.

इसे भी पढ़े :

kitchen-tips-3-simple-tips-to-clean-your-kitchen-during-coronavirus

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post