News

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ke Upay

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ka sabse aasan tarika | खटमल को मारने के घरेलु और भारतीय आयुर्वेदिक उपाय | Khatmal Marne Ke Upay Aur Dawa | Bed Bugs Home Treatment in Hindi

खटमल का नाम सुनते ही मच्छर या चीटी के काटने का अनुभव आंखों के समक्ष आ जाता है. दोस्तों यह एक ऐसा जीव हैं जिससे ज़िन्दगी में कभी न कभी सामना हो ही जाता हैं. यदि लकड़ी के बेड पर एक बार खटमल लग जाए तो यह यह आपकों कभी भी चैन से जीने नहीं देंगे. अपनी आंखों को बंद कर कल्पना कीजिये आप काम करके थके हारे इस उम्मीद में घर आते हैं कि घर पर चलकर राहत भरी नींद लेंगे, लेकिन घर पहुंचने के बाद यदि आपके बिस्तर पर खटमल का राज हो तो बहुत ही बुरा अनुभव होगा. खटमल फर्नीचर, लकड़ी की चारपाई, बिस्तर, अलमारी या सोफे में ज्यादातर मिलते है, यही इनका रहने का प्रमुख स्थान हैं.

बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होगी कि, खटमल कभी भी दिन में नहीं निकलते हैं. जब हम रात को लाइट बंद करके सोते हैं तब यह अपने गुप्त ठिकानों में से निकलते हैं और हमें सोते हुए को काटते हैं. खटमलों के पास इस तरह के सेंस होते हैं जिससे वह आपकी शरीर की गर्मी का पता लगाकर आपको अँधेरे में भी आसानी से ढूँढ लेते हैं.

इस जीव के डंक में एनेस्थीसिया की कुछ मात्रा होती हैं जिसके कारण काटते समय हमें पता नहीं चलता हैं. काटने के कुछ समय बाद शरीर में तीव्र जलन महसूस होती हैं. इनके काटने के बाद आपकों रातभर बैचेनी होगी और आप ठीक से नहीं सो पाएंगे, जिसका असर आपके अगले दिन के काम पर दिखाई देने लग जाता हैं. खटमल बहुत ही छोटा जीव होता है और बेहद खतरनाक भी. यह जिस स्थान पर काटते हैं उस जगह खुजली, लाल चकते, फफोले या इन्फेक्शन होने का खतरा हमेशा रहता हैं. खटमल हमारे खून को पीकर जिंदा रहते हैं.

Khatmal Marne Ke Upay

दोस्तों खटमल के बारे सबसे रोचक तथ्य यह है कि, एक मादा खटमल अपने जीवनकाल में लगभग 500 अंडे देती हैं. यानी खटमल को यदि सही समय पर नहीं रोका गया तो यह बहुत जल्दी से पूरे घर में फ़ैल जाते हैं. रात में निकलने के कारण इन्हें दिन में ढूँढना बहुत मुश्किल होता हैं लेकिन आज हम आपकों खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ka sabse aasan tarika बताने जा रहे हैं.

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका (Khatmal Marne Ka sabse aasan tarika)

1. केरोसिन या मिट्टी का तेल

खटमल को मारने का सबसे सरल और कारगर उपाय यह हैं कि जहाँ पर खटमल होने का शक हैं वहाँ पर केरोसिन का एक पोछा लगा दें, केरोसिन की गंध से खटमल बाहर आने लगेगे और मरने लगेगे.

2. वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल

आप बेड और सोफा को पूरा खाली कर वैक्यूम क्लीनर से सफाई कर दीजिये. घरों की दरारे भी खटमल की प्रिय जगहों में से एक हैं इसीलिए वहाँ भी सफाई करना न छोड़े. वैक्यूम क्लीनर से सारे घर में ही हफ्ते में 3 बार सफाई कर दीजिये, घर से सारे खटमल या कीट भाग जाएंगे

3. बिस्तर धो ले या धूप में दे

खटमल सबसे ज्यादा गन्दगी वाली जगह में जल्दी पनपते हैं इसीलिए बिस्तर साफ़ रखना बेहद जरुरी हो जाता हैं. जैसे ही खटमल होने का अंदाज़ा हो सभी बिस्तर को धूप में दे दें. खटमल ठंडी जगह पर रहना पसंद करते हैं. 45 डिग्री पर वह मरने लगते हैं.  बेडशीट अच्छे से dettol डाल कर धो ले. इससे खटमल से आपको छुटकारा मिल जायेगा.

4. पुदीने की पत्ती (Pudeene ki patti)

पुदीना खटमल के लिए जहर होता है, इसकी गंध से वह दूर भागते हैं. अपने और घर के बच्चों के बिस्तर के नीचे कुछ पुदीने की पट्टी तोड़ के रख दें, इससे हमेशा के लिए खटमल से मुक्ति मिलेगी.

5. कायेन पेपर (kayen Paper)

कायेन पेपर एक तरह की लाल मिर्च होती हैं जो कि गिनी राज्य में मिलती हैं. इससे खटमल बहुत जल्दी भागते हैं. आप खटमल भागने के लिए इसका पाउडर बना कर उनपर छिडकाव कर सकते हैं.

Khatmal Marne Ke Upay

6. नीम का तेल (Neem ka tel)

नीम का तेल एक महत्वपूर्ण औषधीय तेल हैं. इसका उपयोग हमारी संस्कृति में हमेशा से होता रहा हैं. लेकिन इसका उपयोग कीड़े- मकोड़ों को मारने में किया जाता है. इस तेल से खटमल को बहुत ही आसानी से मारा जा सकता है। इसका तेल खटमल वाली जगह पर लगायें, जल्दी ही सभी खटमल मर जायेंगे.

7. टी ट्री तेल

टी ट्री तेल इस्तेमाल कर के साफ़ करें. यह तेल घर में मौजूद खटमलों को खत्म कर सकता है.

8. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी एक घरेलू उपाय है जिसकी सहायता से आप खटमल जैसे कीड़ो से निजात पा सकते है. बेकिंग सोडा खटमल के अंदर से नमी निकाल देता है, जिससे खटमल कमजोर पड़ जाते हैं और आसानी से मर जाते है.

खटमल को ख़त्म करने के लिए बेकिंग सोडा को उन सभी जगह जैसे फर्नीचर, खिड़की-दरवाजे, घर के कौने आदि पर छिड़के या डाल दें. इसे एक हफ्ते तक बेकिंग सोडे को रहने दे उसके बाद अच्छे से उन जगहों को साफ़ कर दें और ख्याल रखे कि वहां कोई खटमल या उसके अंडे किसी भी तरह छुंट न जाए.

खटमल से जुड़ी बेहद ही रोचक जरुरी जानकारी (Khatmal se Judi Jankari)

  • दोस्तों हमारे द्वारा ऊपर पोस्ट में दिए गए उपाय खटमल मारने के सबसे आसान और बेहद ही कारगर तरीके हैं. यदि इन सभी तरीकों अपनाने के बाद भी खटमल की परेशानी दूर नहीं हो रही हैं. तो खटमल से संक्रमित वस्तु को घर से निकाल दे.
  • यदि आपके घर में दीमक ने कब्ज़ा जमा रखा हैं और फिर उसके बाद खटमल हुए हैं तो खटमल को ख़त्म करना बेहद ही मुश्किल हैं क्योंकि दीमक घर की लकड़ियों को खोखला कर देते हैं. जिसमे खटमल पनपने लगते हैं. गहराई में होने के कारण दवाओं और उपायों का असर भी उन पर नहीं होता हैं.
  • खटमल अपने वजन से तीन गुना ज्यादा खून पी सकते हैं और एक हफ्ते से ज्यादा तक बिना खाए रह सकते हैं.
  • खटमलों का जीवनकाल एक साल तक हो सकता हैं. इसीलिए इसे जल्द से जल्द घर से खत्म करना जरुरी हैं.
  • यह ठंडी जगहों पर रहते हैं. अधिक गर्मी होने पर मरने लगते हैं इसीलिए खटमलों से प्रभावित चीज़ों को धूप में हफ्ते भर तक रहने दे.

इसे भी पढ़े :

Manisha Palai

भुवनेश्वर, उड़िसा की रहने वाली मनीषा फिलहाल MCA की पढ़ाई कर रही हैं. फैशन, कुकिंग और मेकअप टिप्स के बारे में मनीषा को महारथ हासिल है. लिखने के शौक को उड़ान देने के लिए मनीषा newsmug.in के साथ जुड़ी हैं.

Recent Posts

प्रपोज़ डे कब मनाया जाता है | Propose Day Kab Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन वीक के नाम से हर आयु वर्ग का इंसान परिचित होता है. क्योंकि यह…

5 days ago

रोज डे कब मनाया जाता है | Rose Day Kab Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन वीक के नाम से हर आयु वर्ग का इंसान परिचित होता है. क्योंकि यह…

5 days ago

तिल कूट चौथ व्रत कब है 2022 | Tilkut Chauth Vrat Kab Hai 2022 Date Calendar India

तिल कूट चौथ व्रत कब है 2022 | Tilkut Chauth Vrat Kab Hai 2022 Date…

6 days ago

Valentine Day Kab Hai 2022 in India | वैलेंटाइन डे कब है 2022 में

प्रेम का इजहार करने के लिए प्रेमी जोड़े फरवरी का इंतजार करते हैं। इस माह…

7 days ago

Gorakhpur Walo Ko Kabu Kaise Kare ! गोरखपुर वालों को कैसे काबू करें?

क्या आप भी गोरखपुर वालों को कैसे काबू करें? ये सवाल गूगल पर सर्च कर…

2 weeks ago

NEFT क्या है, कैसे काम करता है – What is NEFT in Hindi

बैंक हर इंसान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. सभी का बैंक खाता किसी ना…

2 weeks ago