जुगाड़ के बादशाह है भारतीय! इस शख़्स ने लकड़ी से बना डाली Bullet बाइक

0
209
kerla-man-jidhin-karulai-made-wooden-royal-enfield-bullet

जुगाड़ के बादशाह है भारतीय! इस शख़्स ने लकड़ी से बना डाली Bullet बाइक, सड़क पर भी दौड़ेगी । kerla man jidhin karulai made wooden royal enfield bullet

केरल. दुनिया में जुगाड़ शब्द का नाम आते ही भारतीय लोगों की कल्पना किया जाना आम बात है. जुगाड़ की बात करें और भारतीयों की बात ना करें तो ये बहुत बड़ी नाइंसाफी हो जाएगी. भारत ही वह देश है जहां लोग कबाड़ और खराब हों चुकी सामग्री को मिस्त्री के पास ले जाने से पहले ख़ुद ही उसके मिस्त्री बन जाते हैं. वह हो सकता है घर में पड़े कबाड़ से ही कोई जुगाड़ बना दें.

kerla-man-jidhin-karulai-made-wooden-royal-enfield-bullet

आज हम आपको एक ऐस शख्क की कहानी बताने जा रहे हैं, वह भी किसी ऐसे ही जुगाडू आदमी की है जिसने मोटरसाइकिल की ज़रूरत होने पर लकड़ी की बुलेट बना दी. वह भी कोई शो पीस नहीं, बल्कि सड़क पर धक-धक की आवाज के साथ चलने वाली. आइए आपको बताते हैं कौन है वह जुगाडू शख़्स…

जिदहिन करुलाई (Jidhin karulai)

मिली जानकारी के मुताबिक ये युवक केरल (Kerla) का रहने वाला है. इसका नाम जिदहिन करुलाई (Jidhin karulai) है. जिदहिन करुलाई पेशे से इलेक्ट्रिशियन हैं. आज दिनांक से दो साल पहले उन्हें आइडिया आया कि क्यों ना एक लकड़ी की मोटर साइकिल तैयार की जाए तभी से वह इस काम पर जी जान से लग गए.

kerla-man-jidhin-karulai-made-wooden-royal-enfield-bullet

मलेशियाई लकड़ी का किया इस्तेमाल

जिदहिन करुलाई (Jidhin karulai) ने बुलेट को बनाने में ज्यादातर भारत की ही लकड़ी लगाई है. लेकिन बुलेट के टायर बनाने में मलेशियाई लकड़ी का उपयोग करना पड़ा. वहीं अन्य पैनलों में रोजवुड और टीक जैसी लकड़ी का उपयोग किया गया है. करुलाई के लिए यह कोई पहला मौका नहीं है जब उन्होंने मोटर साइकिल बनाई हो. करीब सात पहले भी जब उनके दिमाग़ में ऐसी ही खुराफाती बात आई थी, तो छोटी-सी बुलेट मोटरसाइकिल बना डाली थी. ये मोटरसाइकिल भी लकड़ी से ही तैयार की गई थी. इस मोटरसाइकिल ने पूरे इलाके में जिस तरह से वाहवाही बटोरी वह जिदहिन करुलाई के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई.

इसे भी पढ़े :