500 ट्रेन बंद करेगा भारतीय रेलवे 10 हजार स्टापेज होंगे खत्म

 500 ट्रेन बंद करेगा भारतीय रेलवे 10 हजार स्टापेज होंगे खत्म

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के दौर में सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ तो वह है भारतीय रेलवे। रेलवे ने सालाना कमाई 1500 करोड़ रुपए बढ़ाने के लिए जीरो बेस्ड टाइम टेबल पर काम करना शुरू किया है।  भारतीय रेलवे की सालाना कमाई करीब 100 करोड़ रुपए से अधिक है।

भारतीय रेलवे ने 500 ट्रेनों के परिचालन को बंद करने का फैसला लिया है। इनमें वह ट्रेनें शामिल है, जिनमें पैंसेजरों की संख्या मानक से कम होती है। ट्रेनों के बंद होने से 10 हजार स्टॉपेज खत्म हो जाएगे। फायदा यह होगा कि अन्य ट्रेनों की गति बढ़ जाएगी और ट्रेनों के लेट होने की परेशानी करीब-करीब पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

जीरो बेस्ड टाइम टेबल के जरिए 15 फीसदी फ्रेट ट्रेनों के लिए विशेष कॉरिडोर बनाया जाएगा। विशेष कॉरिडोर में ट्रेनें तेज स्पीड से दौड़ेगी। भारतीय रेलवे का नया टाइम टेबल जुलाई में लागू किया जाता है।
कोरोना के चलते रेलवे ने जुलाई में नया टाइम टेबल लागू नहीं किया था। आशंका जताई जा रही है कि सितंबर में नया टाइम टेबल लागू होगा। आने वाले दिनों में सभी पैसेंजर ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाया जाएगा।

क्या होता है जीरो बेस्ड टाइम टेबल

कोरोना संक्रमण से जुझने के लिए भारतीय रेलवे ने नए टाइम टेबल को जीरो बेस्ड टाइम टेबल नाम दिया है। टाइम टेबल मुंबई आईआईटी एक्सपर्ट की टीम के साथ मिलकर तैयार किया गया है। इसे नए सिरे से तैयार किया गया है। जिसमें ट्रेनों के स्टापेज को कम करने और स्पीड बढ़ाए जाने का ध्यान रखा गया है।

indian-railways-will-stop-500-trains-10-thousand-stops-will-be-finished

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post